धारा 307 ना लगाने पर वकीलों ने दी पूरे राज्य में हड़ताल करने की चेतावनी

Edited By Mohit,Updated: 21 May, 2019 07:01 PM

lawyer strike

रविवार को स्थानीय जीटीबी मार्केट में हुई खूनी झड़प में जहां बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट मनीष खन्ना व उसका साथी कांग्रेसी नेता रणबीर सिंह लाडी मान गंभीर रूप से घायल हो गए थे, पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

खन्ना (सुनील): रविवार को स्थानीय जीटीबी मार्केट में हुई खूनी झड़प में जहां बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट मनीष खन्ना व उसका साथी कांग्रेसी नेता रणबीर सिंह लाडी मान गंभीर रूप से घायल हो गए थे, पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। बता दें देर रात हुई इस लड़ाई में दोनों लोगों पर हमलावरों ने तेजधार हथियारों को उपयोग में लाते हुए गंभीर रूप से घायल कर दिया था। घायलों को जहां पहले खन्ना के सिविल अस्पताल में लाया गया के उपरांत लाड़ी मान की बिगड़ती हालत को देखते हुए उसे कुछ समय उपरांत ही लुधियाना के अपोलो अस्पताल में रैफर कर दिया जहां डाक्टरों ने एक मेजर आपरेशन करते हुए उसको एक नई जिंदगी दी। 

वहीं सोमवार दोपहर के उपरांत मनीष खन्ना की हालात बिगड़ती देख उसे भी खन्ना नर्सिंग होम में रैफर कर दिया गया था, जहां अब भी वह पूरी तरह से चोटों से उबर नहीं पाए हैं। गत देर शाम एसएचओ दविंदर सिंह ने नर्सिंग होम में जाते हुए पीड़ित एडवोकेट मनीष खन्ना के बयान कलमबद्ध करने के उपरांत नगर कौंसिल के अध्यक्ष विकास मेहता, सीनियर कांग्रेस नेता अमित तिवाड़ी, म्यूनिसिपल इंप्लाइज यूनियन के अध्यक्ष अनिल कुमार गैट्टूू के दोनों बेटे चिराग और शैरी के अलावा अशोक कुमार का लडक़ा समेत पांच अज्ञात लोगों पर आईपीसी की धारा 323,341,506,148,149 के अधीन मामला दर्ज कर कथित आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। समाचार लिखे जाने तक सभी कथित आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर थे।

पुलिस को दी शिकायत में शिकायतकर्ता मनीष खन्ना पुत्र सुरिंदर खन्ना निवासी नरोत्तम नगर खन्ना ने बताया कि घटना वाले दिन जब दिनांक 19 मई को चुनाव वाले दिन सुबह सात बजे से लेकर शाम साढ़ छह बजे तक सेक्रेड हार्ट स्कूल में कांग्रेस के बने बूथ पर मौजूद था, के उपरांत वह अपने घर चला गया। इसी बीच वक्त करीब रात नौ बजे उसे उसके दोस्त रणबीर सिंह मान का फोन आया कि वह अभी डाक्टर अमर सिंह के कार्यलय में आ जाए जिस पर उसने बताया कि उसके घर मेहमान आए हैं जिसके चलते वह नहीं आ सकता। इसके बाद उसके दो तीन बार फिर फोन आया जिसपर उसने बताया कि वह बस स्टैंड की तरफ जा रहा है। उसे फिर घर जाने के लिए बोला गया। 

इसी बीच लाड़ी की पत्नी का फोन आया कि जिसपर उसने बताया कि उसका पति स्थानीय जीटीबी मार्केट में खड़ा है, जिसे आप घर छोड़ दें। पत्नी के कहने पर जैसे ही वह जीटीबी मार्केट पहुंचा तो उसने वहां पर लाडी व उसके साथियों को घर जाने को कहा। जिसके लिए वह राजी भी हो गए। इसी बीच घटनास्थल पर एक सफेद रंग की फार्चुनर कार आई जिसमें से सबसे पहले नगर कौंसिल का अध्यक्ष विकास मेहता उतरा जिसके हाथ में तलवार पकड़ी हुई थी। इसके बाद चार पांच ओर व्यक्ति उतरे जिनमें से दो लडक़े अनिल कुमार गैट्टू के थे। और उनके साथ अशोक कुमार का लडक़ा जोकि मोहल्ला शिवपुरी में रहता है, नीचे उतर आए। यह सभी लोग बेसबाल और लोहे के तेजधार हथियारों से लैस थे। इसी बीच उसने विकास मेहता को लड़ाई ना करने की सलाह दी परंतु उसने ललकारा मारते हुए कहा कि इन सभी को नहीं छोडऩा है। और विकास मेहता ने तलवार को लहराते हुए लाडी मान की ओर दोडऩा शुरू कर दिया। 

कथित हमलावरों में से दो हमलावरों ने बेसबाल और लोहे के तेजधार हथियार से उसके सिर पर हमला कर दिया। इस बीच सभी हमलावर उसे बुरी तरह से पीटने लगे। घटना स्थल पर जब उसने फिर से देखा तो उसके दोस्त को अमित कुमार तिवाड़ी उर्फ मित्तू निवासी ललहेड़ी रोड खन्ना अपने चार पांच साथियों के साथ बुरी तरह से पीट रहा था। दोनों को बुरी तरह से घायल करने के बाद हमलावर अपने अपने हथियारों समेत भागने में कामयाब हो गए। बाद में उन लोगों को खन्ना के सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया। इसी बीच भागते भागते अमित तिवाड़ी ने दोनों को जान से मार देने की धमकियां भी दी। 

वकीलों ने कथित आरोपियों का केस ना लडऩे का किया ऐलान
इसी बीच बार एसोसिएशन ने एक हंगामी मीटिंग के दौरान एसोसिएशन के अध्यक्ष बलजिंदर सिंह ने कहा कि बार एसोसिएशन ने सर्वसम्मति से इस बात का फैसला लेते हुए एलान किया है कि बार एसोसिएशन खन्ना का कोई भी वकील कथित आरोपियों की केस की पैरवी नहीं करेगा। वहीं उन्होंने बताया कि आज एक वफद के रूप में 100 से भी अधिक एडवोकेट्स खन्ना के एसएसपी गुरशरण दीप सिंह से मिले थे जिन्होंने उन्हें बताया कि पुलिस द्वारा चाहे इस संबंध में विभिन्न धाराओं के अधीन मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन यह धाराओं इस मारपीट की घटना में प्रयाप्त नहीं है। अगर पुलिस धारा 307 का इजाफा नहीं करेगी तो ना चाहते हुए उन लोगों को संघर्ष करना पड़ेगा। और यह संघर्ष पूरे राज्य में एक साथ देखने को मिलेगा। 

वकीलों ने रखा कामकाज ठप
अपने साथी की मारपीट की घटना को लेकर वकीलों ने आज दूसरे दिन भी कामकाज ठप रखा। जिसके चलते शहर के साथ साथ दूसरे शहरों से आने वाले लोगों को थोड़ी बहुत असुविधा का सामना करना पड़ा।

क्या कहना है एसएसपी का
जब इस संबंध में खन्ना के एसएसपी गुरशरण सिंह ग्रेवाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि आज धारा 307 को लेकर बार एसोसिएशन का एक वफद उनसे मिलने के लिए आया था। जिसके चलते उन्होंने वफद को पूरी तरह से निष्पक्ष कार्रवाई करने की बात जहां बोली वहीं उन्होंने बताया कि इस संबंध में जब तक संबंधित डाक्टर की रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक वह धारा में इजाफ नहीं कर सकते हैं। रिपोर्ट के तुरंत बाद रिपोर्ट के आधार पर ही बनती धारा को लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में आज उन्होंने डीएसपी दीपक राय को अपोलो अस्पताल में घायल लाडी मान के बयान कलमबद्ध करने के लिए भेजा था लेकिन डाक्टरों ने स्टेटमेंट देने संबंधी उसे अनफिट घोषित कर दिया था। जिसके चलते आज पुलिस उसके बयान कलमबद्ध नहीं कर पाई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!