कैप्टन साहब! क्या अब लेबर के जरिए घर-घर में पहुंचाना है कोरोना

Edited By Vatika,Updated: 30 Mar, 2020 08:29 AM

coronavirus in punjab

पंजाब की कैप्टन सरकार ने आज फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन का काम शुरू करने का आर्डर देकर सब तरफ हाहाकार मचा दिया।

लुधियाना(धीमान): पंजाब की कैप्टन सरकार ने आज फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन का काम शुरू करने का आर्डर देकर सब तरफ हाहाकार मचा दिया। कारोबारी से लेकर आम जन तक सबकी जुबान पर एक ही बात है कैप्टन सरकार ने फैक्ट्रियां खोलने का आर्डर देकर घर-घर तक कोरोना पहुंचाने का इंतजाम कर दिया है जबकि प्रधानमंत्री हाथ जोड़कर लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं। 

सरकार के इस फैसले के विरोध में तमाम पंजाब की औद्योगिक एसोसिएशनों ने मोर्चा खोल दिया है। बता दे कि कन्फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के पंजाब प्रधान राहुल आहूजा और चैंबर आफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिंग के प्रधान उपकार सिंह आहूजा के साथ मिलकर केवल आईवाश करने के लिए फैसला दिया कि जो कारोबारी अपनी फैक्ट्री चलाना चाहता है वह अपनी फैक्ट्री को पूरी तरह सैनीटाइज करें और लेबर को फैक्ट्रियों के अंदर ही रखें, उन्हें बाहर नहीं आने दिया जाएगा। उनके खाने-पीने की जिम्मेदारी कारोबारियों की ही होगी और रोजाना उनका मैडीकल टैस्ट करवाना होगा। जिसे यह शर्तें मंजूर होंगी उसे ही डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री सैंटर के जनरल मैनेजर फैक्ट्री चलाने की इजाजत देंगे। यानी सरकार ने अपना बचाव करते हुए उक्त एसोसिएशनों के प्रधानों की मांग का बहाना लगाकर उन्हें अपने रिस्क पर फैक्ट्रियां चलाने की इजाजत दे दी।

बड़े घरानों ने भी जताया रोष 
फैक्ट्रियां खोलने के फैसले पर बड़े कारपोरेट घरानों ने भी रोष जताया जबकि सरकार ने जो शर्तें रखी हैं उन्हें बड़े घराने आराम से पूरी कर सकते हैं। इसके बावजूद उन्होंने कह दिया है कि वह प्रोडक्शन का काम तब तक शुरू नहीं करेंगे जब तक स्थिति स्थिर नहीं हो जाती है। हीरो साइकिल के सी.ई.ओ. एस.के.राय, एवन साइकिल के ओंकार सिंह पाहवा, नीलम साइकिल के के.के.सेठ, यूरो फोर्ज के अमित गोस्वामी, एस.सी. रल्हन, ईस्टमेन के जगदीप सिंघल, रालसन के संजीव पाहवा ने कहा कि जब कच्चा माल ही नहीं आएगा तो प्रोडैक्शन कहां से होगी। दूसरा हर इंडस्ट्री के पास उतनी जगह नहीं है कि वह लेबर को फैक्ट्रियों के अंदर रख सकें। यदि माल तैयार भी कर लिया जाता है तो उसे बेचा कहां जाएगा। प्रधानमंत्री के कोरोना वाले मैसेज को पंजाब सरकार ने कुछ एसोसिएशन के प्रधानों के हत्थे चढ़कर बिना सोचे-समझे फेल कर दिया है। कारोबार करने के लिए बाजार में तो निकलना ही पड़ेगा। यदि कोई व्यक्ति प्रभावित होता है तो वह फैक्ट्री के सारे वर्करों को कोरोना से प्रभावित करेगा। उसकी जिम्मेदारी कौन लेगा। इसलिए तमाम इंडस्ट्री ने पैसा कमाने के लिए लेबर की जान को जोखिम में डालने से साफ इंकार कर दिया है। हां, टैक्सटाइल की कुछ इंडस्ट्री जिन्होंने लेबर के लिए अपनी फैक्ट्रियों में घर मुहैया करवाए हुए हैं वह प्रोडैक्शन का काम शुरू कर सकते हैं लेकिन 98 फीसदी के लिए संभव नहीं है।

विरोध करने वाली एसोसिएशन
यूनाइटेड साइकिल एंड पाट्र्स मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन, निटवियर क्लब, फैडरेशन ऑफ पंजाब एंड स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, लुधियाना हैंड टूल्स, लुधियाना डाइंग एसोसिएशन, इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल, आल इंडिया साइकिल मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन, लुधियाना स्टील रोलिंग मिल्स एसोसिएशन, निटवियर एंड टैक्सटाइल एसोसिएशन, फाटनर एसोसिएशन आफ इंडिया, आल इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड फोरम, अपेयरल एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल, आटो पाटर््स इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, लुधियाना आयरन एंड स्टील एसोसिएशन, लुधियाना मशीन डीलर एसोसिएशन, एग्रीकल्चर इम्पलीमैट एसोसिएशन।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!