नई बोतल में पुरानी शराब जैसी है कैप्टन की घोषणाएं

Edited By bharti,Updated: 18 Aug, 2018 01:53 PM

captain s announcements are like old wine in a new bottle

कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा 15 अगस्त को लुधियाना के लिए 3600 करोड़ के पैकेज का ऐलान करने को लेकर ...

लुधियाना (हितेश): कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा 15 अगस्त को लुधियाना के लिए 3600 करोड़ के पैकेज का ऐलान करने को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है, लेकिन उसमें शामिल कई प्रोजैक्टों को देखकर यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि चीफ मिनिस्टर द्वारा की गई घोषणाएं नई बोतल में पुरानी शराब से ज्यादा कुछ नहीं है, क्योंकि लिस्ट में दर्ज की गई ज्यादातर योजनाओं पर तो काफी देर पहले से काम शुरू हो चुका है और कइयों के नींव पत्थर तक रखे जा चुके हैं, जिनमें फूड प्रोसैसिंग मिनिस्ट्री के तत्वावधान में लाडोवाल में सो एकड़ जमीन पर 117 करोड़ की लागत से बन रहे फूड पार्क का जिक्र कर दिया गया है। 

केन्द्र की मदद या लोन मिलने पर टिका है 1469 करोड़ से नहरी पानी को पेयजल का विकल्प बनाने की योजना का दारोमदार
कैप्टन द्वारा घोषित किए गए 3600 करोड़ के पैकेज में सबसे बड़ा आंकड़ा 1469 करोड़ का है, जिससे नहरी पानी को पेयजल का विकल्प बनाने का सपना दिखाया गया है। हालांकि यह योजना करीब एक दशक पुरानी है, जिसे ग्राऊंड वॉटर लेवल व ट्यूबवैल पर खर्च हो रही, बिजली बचाने के नाम पर तैयार किया गया था। इसके लिए बकायदा व्लर्ड बैंक की टीम द्वारा स्टडी की गई है और सिधवा नहर के पानी को साफ करने के बाद पीने के लिए सप्लाई करने योग्य होने की रिपोर्ट भी आ चुकी है। अगर इस समय प्रोजैक्ट के स्टेट्स की बात करें तो खुद कैप्टन ने कबूल किया है कि पंजाब कैबिनेट के बाद केन्द्रीय वित्त विभाग की मंजूरी मिलने के बाद आर्थिक मदद लेने के लिए ब्लर्ड बैंक व एशियन डिवैल्पमैंट बैंक को प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है।

मनप्रीत बादल ने 26 जनवरी को रखा था एग्जिबिशन सैंटर का नींव पत्थर
कैप्टन ने उद्यमियों की मांग पूरी करने के लिए चंडीगढ़ रोड पर 6 एकड़ जगह में 450 करोड़ की लागत से एग्जिबिशन सैंटर बनाने का ऐलान भी किया है, जिसे लेकर बताना उचित होगा कि विधायक संजय तलवार की मांग पर पास हुए इस प्रोजैक्ट का नींव पत्थर 26 जनवरी को मनप्रीत बादल द्वारा रखा जा चुका है, जिसके बाद पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत कंपनियों से पेशकश भी मांगी जा चुकी है। 

हलवारा एयरपोर्ट का है सबसे बड़ा ऐलान
अगर चीफ मिनिस्टर की विजिट के दौरान की गई घोषणाओं पर समीक्षक के तौर पर नजऱ दोडाएं तो सबसे बड़ा ऐलान एयर फोर्स स्टेशन हलवारा में सिविल एयरपोर्ट बनाने का है, जिसके लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है, जिससे लुधियाना के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो जाएगी, क्योंकि वैसे तो साहनेवाल में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बना हुआ है, लेकिन विसीबीलिटी की समस्या के कारण जितनी बार दिल्ली के लिए फ्लाइट उड़ती नहीं, उससे कहीं ज् यादा बार कैंसिल हो जाती है। इसके मद्देनजर लोगों ने आदमपुर एयरबेस का रुख करना शुरू कर दिया, जबकि विदेशों या देश के दूसरे हिस्से से लुधियाना आने वालों को दिल्ली से बॉय रोड या चंडीगढ़ के रास्ते आना पड़ता है। 

सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों का भी चल रहा है निर्माण
कैप्टन ने ताजपुर रोड, राहों रोड, बहादुर के रोड व फोकल प्वाइंट स्थित डाइंग यूनिटों का पानी साफ करने के लिए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट लगाने के लिए भी ग्रांट देने का ऐलान किया है, लेकिन इन तीनों सी ई.टी.पी. का निर्माण काफी समय पहले से चल रहा है और उसमें केन्द्र सरकार द्वारा फंड रिलीज किया गया है, जबकि राज्य सरकार की मदद मिलने में देरी होने की वजह से निर्माण लटका हुआ है। हालांकि जमालपुर व बालोके स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों को अपग्रेड करने तथा डेयरियों के गोबर वाला पानी साफ करने के लिए दो सी.ई.टी.पी. लगाने बारे मंजूर की गई योजनाओं का कहीं जिक्र नहीं किया गया है।  

केन्द्र की मदद से संबंधित है ज्यादातर प्रोजैक्ट
चीफ़ मिनिस्टर ने जो घोषणाएं की हैं, उनमें से ज्यादातर प्रोजैक्ट केन्द्र की मदद से संबंधित है, जिसे लेकर प्रैस रिलीज में भी साफ किया गया है कि 24 इंडस्ट्रियल क्लस्टर सैंटर की स्कीम के तहत बनाए जाएंगे, जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होने का दावा किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!