स्कूल अब एक क्लिक से पूरा कर सकेंगे यू-डाईस सर्वे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Nov, 2017 06:39 PM

the school will now be able to complete the u dais survey

केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रति वर्ष देश भर के स्कूलों की डिटेल एकत्रित करने के लिए करवाए जाने वाले यू-डाईस सर्वे को इस बार पंजाब सरकार ने सरल बनाते हुए इसकी प्रक्रिया को आनलाईन करते हुए स्कूलों को राहत दे दी है। सरकार द्वारा...

लुधियाना(विक्की): केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रति वर्ष देश भर के स्कूलों की डिटेल एकत्रित करने के लिए करवाए जाने वाले यू-डाईस सर्वे को इस बार पंजाब सरकार ने सरल बनाते हुए इसकी प्रक्रिया को आनलाईन करते हुए स्कूलों को राहत दे दी है। सरकार द्वारा यू-डाईस सर्वे के लिए जारी गाईडलाईंस की जानकारी आज निजी स्कूलों के संचालकों को देने के लिए केवीएम स्कूल में सर्व शिक्षा अभियान की एम.आई.एस शाखा द्वारा सैमीनार करवाया गया। इसमें जिले के करीब 800 स्कूलों के भाग लेकर इस बार यू.डाईस सर्वे के लिए जानकारी हासिल की। डिस्ट्रिकट एमआईएस कोआर्डीनेटर विशाल कुमार ने स्कूलों को आनलाईन फारमेट की प्रक्रिया समझाते हुए कहा कि सरकार के इस कदम के बाद स्कूलों को यू-डाईस सर्वे का परफोर्मा एक क्लिक पर ही भरने में मदद मिलेगी। 

डिफाल्टर स्कूलों पर होगी कारवाई
इस सर्वें को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को 5 दिसंबर तक का समय दिया है। अगर किसी स्कूल ने यह प्रक्रिया निर्धारित समय तक पूरी ना की तो ऐसे डिफाल्टर स्कूलों के नाम विभाग को अगली कारवाई के लिए भेजे जाएंगे। क्योंकि यह प्रौजैक्ट पूरी तरह से केंद्र सरकार का है तो ऐसे में सरकार लापरवाह स्कूलों के नाम उनके संबंधित बोर्ड को भी अगली कारवाई के लिए भेज सकती है। 

बार बार डाटा भरने की नहीं जरूरत
उन्होने बताया कि पंजाब के शिक्षा विभाग की ओर से पहले से ही चलाए जा रहे ई पंजाब वैब पोर्टल पर सभी स्कूलों का डाटा पहले से ही उपलब्ध है ऐसे में स्कूलों को यू-डाईस के लिए डाटा अलग से कहीं भरने की जरूरत नहीं है। विभाग ने आनलाईन प्रक्रिया को ओर सरल बनाते हुए ई पंजाब को यू-डाईस के साथ जोड़ दिया है। ऐसे में डाटा समान रहने के अलावा अगर किसी स्कूल को कोई नाम या डिटेल दुरूस्त भी करनी है तो वे उसे ईपंजाब पर करेंगे तो अपने आप ही वह डिटेल यूडाईस पर अपडेट होगी। 

700 स्कूलों ने प्री प्राईमरी छात्रों को नहीं किया इनरोल
विशाल कुमार ने बताया कि जिले में अभी भी 700 के करीब निजी स्कूल ऐसे हैं जिन्होने अभी तक प्री प्राईमरी कक्षाओं के स्टूडैंटस को ई पंजाब पोर्टल पर इनरोल नहीं किया। ऐसे में अब यह स्कूल यू-डाईस सर्वे में अपनी डिटेल तभी पूरी कर पाएंगे जब पहले यह प्री प्राईमरी कक्षाओं के बच्चों का डाटा ई पंजाब पर अपलोड करेंगे। 

83000 छात्रों के आधार कार्ड ई पंजाब पर नहीं अपलोड
सैमीनार में निजी स्कूलों को अपने विद्यार्थियों की आधार कार्ड डिटेल ई पंजाब पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया। विशाल कुमार ने बताया कि जिले के निजी स्कूलों के करीब 83000 विधार्थी ऐसे हैं जिनकी आधार कार्ड डिटेल स्कूलों की ओर से ई पंजाब पर अपलोड नहीं की गई। जबकि सरकारी स्कूलों का यह आंकड़ा 3000 के करीब है। इसलिए स्कूलों को बच्चों का आधार कार्ड डाटा ई पंजाब पर अपलोड करने को गंभीरता दिखानी चाहिए। 

यू-डाईस सर्वे में यह भरनी होगी जानकारी    
-
स्कूल का नाम
- विद्यार्थियों से जुड़ी हरेक जानकारी
स्कूल स्टाफ की हरेक जानकारी
स्कूल में मौजूद इंफ्रास्ट्रकचर की डिटेल
5वीं,8वीं,10वीं व 12वीं के पिछले वर्ष के परिणाम
स्कूल की बेसिक डिटेल
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!