पराली को आग लगाने वाले किसानों को नोडल टीमों ने किया 80 हजार रुपए जुर्माना

Edited By bharti,Updated: 30 Oct, 2018 01:42 PM

nodal teams fined 80 thousand rupees for farmers who set fire to parli

डिप्टी कमिश्नर कपूरथला मोहम्मद तैयब के दिशा-निर्देशों के अनुसार और एस.डी.एम. सुल्तानपुर लोधी...

सुल्तानपुर लोधी (धीर/तिलकराज): डिप्टी कमिश्नर कपूरथला मोहम्मद तैयब के दिशा-निर्देशों के अनुसार और एस.डी.एम. सुल्तानपुर लोधी डा. चारुमिता की अध्यक्षता में बनी नोडल टीम ने आज पराली को आग लगाने वाले अलग-अलग गांवों झुगियां बंधू, अमरकोट (टिब्बा), बुलपुर अमानीपुर, ठट्टा, मसीतां, झललेई वाल, जैनपुर, फत्तोवाल, बिधीपुर, कालरू आदि का दौरा किया और सैटेलाइट से आग लगने की तस्वीरों के तहत 14 किसानों के चालान काटे गए और उनको करीब 80 हजार रुपए से अधिक जुर्माना भरने के आदेश दिए। 

इन टीमों में बी.डी.पी.ओ. परगट सिंह सिद्धू, खेतीबाड़ी विस्तार अफसर डा. परमिंद्र कुमार, खेतीबाड़ी विकास अफसर डा. जसपाल सिंह भी साथ थे। खेतीबाड़ी विस्तार अफसर डा. परमिंद्र कुमार ने बताया कि पराली को आग लगाने की बार-बार पाबंदी के जारी आदेशों के बाद भी जिन किसानों ने पराली को आग लगाई है, उनको नोटिस जारी करके जुर्माना एस.डी.एम. दफ्तर में संचित करवाने के आदेश जारी कर दिए थे और इसकी बाकायदा रसीद लेने के लिए भी कहा गया था। 

खेतीबाड़ी विकास अफसर डा. जसपाल सिंह धंजू ने बताया कि जिन किसानों को जुर्माने जमा करवाने के लिए कहा गया है, यदि उन्होंने जुर्माना जमा नहीं करवाया तो माल विभाग के रिकार्ड में उस किसान की रैड एंट्री करके उसको बिजली, खाद्य व संसाधनों पर मिलने वाली सबसिडी के अलावा अन्य सभी सरकारी सुविधाओं को बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये टीमें छुट्टी वाले दिनों में भी गांवों का दौरा करेंगी और यदि कहीं कोई आग लगने का मामला सामने आया तो उसके खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने किसानों को अपील की कि वह पराली को किसी भी कीमत पर आग न लगाएं और खेतीबाड़ी विभाग के दिशा-निर्देशों पर पराली को मल्चर द्वारा मिट्टी में ही मिलाएं और हैप्पीसीडर द्वारा गेहूं की बिजाई करें, जिसके परिणाम बहुत बढिय़ा आएंगे और किसी भी किसान को परेशानी नहीं होगी। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पंजाब केसरी की ओर से पराली को लगातार आग लगाने की हो रही घटनाओं को प्रमुखता से प्रकाशित किया था, जिसके बाद प्रशासन व विभाग ने तुरंत हरकत में आते हुए पराली को आग लगाने वाले किसानों को नोटिस जारी किए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!