अमरीका जाने की कोशिश में 5 युवकों की मौत के बाद भी कबूतरबाजों की गतिविधियां बदस्तूर जारी

Edited By Anjna,Updated: 18 Feb, 2019 01:29 PM

kapurthala hindi news

विगत 3 वर्ष के दौरान जिला कपूरथला से संबंधित 5 युवकों की अमरीका जाने की कोशिश में दक्षिणी अमरीकी देशों पनामा व ग्वाटेमाला में हुई मौतों के बावजूद भी जहां कबूतरबाजों द्वारा 30 से 35 लाख रुपए लेकर मासूम लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है,...

कपूरथला(भूषण): विगत 3 वर्ष के दौरान जिला कपूरथला से संबंधित 5 युवकों की अमरीका जाने की कोशिश में दक्षिणी अमरीकी देशों पनामा व ग्वाटेमाला में हुई मौतों के बावजूद भी जहां कबूतरबाजों द्वारा 30 से 35 लाख रुपए लेकर मासूम लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है, वहीं जानी नुक्सान होने के बावजूूद भी फर्जी ट्रैवल एजैंटों की गतिविधियां इस कदर बढ़ चुकी हैं कि अकेले दोआबा क्षेत्र के 200 से अधिक युवक अमरीका के कैंपों में कई महीनों से बंद हैं तथा अपने पास जमानती बॉन्ड भरने के लिए लाखों रुपए की रकम न होने के कारण उन पर देश वापसी का खतरा मंडराने लगा है।

गौरतलब है कि जिला पुलिस द्वारा सुभानपुर क्षेत्र में एक पूर्व सैनिक के बेटे से 46.30 लाख रुपए की रकम लेकर उसे अमरीका के एक कैंप में धकेलने के मामले को लेकर 5 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर एक फर्जी ट्रैवल एजैंट को गिरफ्तार किया गया है। यदि पुलिस आंकड़ों की ओर नजर दौड़ाई जाए तो जिले में मासूम युवकों को इतनी बड़ी रकम लेकर ठगने का यह कोई नया मामला नहीं है। इससे पहले भी पुलिस जिले के 15 थाना क्षेत्रों में अमरीका के नाम पर मैक्सिको के रास्ते से अन्य देशों को भेजे गए युवकों के परिजनों की शिकायत पर विगत 3 वर्ष के दौरान ही 20 मामले दर्ज कर चुके हैं, जिनमें से जिले से संबंधित 5 युवक तो विगत 3 वर्षों के दौरान अमरीका जाने की कोशिश में पनामा व ग्वाटेमाला के जंगलों में मौत का शिकार हो चुके हैं, जिसको लेकर कई अहम गिरफ्तारियां भी हो चुकी हैं, लेकिन पुलिस द्वारा सख्त मुहिम चलाने के बावजूद भी इन कबूतरबाजों की गतिविधियां पूरे जिले खास कर भुलत्थ सब-डिवीजन, सुल्तानपुर लोधी तथा कपूरथला सब-डिवीजन में इस कदर बढ़ चुकी है कि इन क्षेत्रों से संबंधित कम से कम 50 युवक या तो वर्तमान दौर में मैक्सिको, ग्वाटेमाला तथा पनामा के खतरनाक रास्तों में फंसे बैठे हैं या फिर अमरीका के कैंपों में बंद हैं। 

फर्जी एजैंटों से बचने के लिए पुलिस द्वारा बनाए विशेष सैल से करें संपर्क
लेकिन पुलिस द्वारा फर्जी ट्रैवल एजैंटों से बचने के लिए बनाए गए विशेष सैल के बावजूद भी लोग ऐसे कबूतरबाजों के संपर्क में आने से पहले डी.एस.पी. रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में बनी इस विशेष सैल में संपर्क नहीं करते, जिसके कारण ही जहां दोआबा क्षेत्र के युवक अमरीका जाने की कोशिशों में दक्षिणी अमरीकी देशों में मौत का शिकार हो रहे हैं, वहीं विगत लंबे समय से अमरीका जाने की कोशिश में अपनी जान खतरे में डाल कर खतरनाक जंगलों में बैठे है।

डोनाल्ड ट्रंप की सख्ती ने उड़ाए फंसे युवकों के होश
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सख्त आदेशों के कारण अमरीका  के कैंपों में बैठे पंजाबी युवकों पर देश वापसी का डर मंडराने लगा है। वहीं अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा मैक्सिको सीमा को पूरी तरह से सील करने तथा बार्डर पर एक बड़ी दीवार बनाकर लाखों रुपए खर्च कर इन कैंपों में पहुंचे युवकों की नींद उड़ा दी है जिसको लेकर बड़ी संख्या में युवक भारत वापस आ सकते हैं। इनमें से ज्यादातर युवक दोआबा क्षेत्र से संबंधित बताए जाते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!