शिक्षा मंत्री के कपूरथला दौरे दौरान अध्यापकों ने धरना लगाकर जलाई सरकारी नोटीफिकेशन की प्रतियां

Edited By bharti,Updated: 15 Oct, 2018 01:07 PM

education minister  kapurthala  teachers protested  government

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी के रविवार को कपूरथला दौरे के दौरान शहर में स्थिति उस समय तनावपूर्ण...

कपूरथला (भूषण /गुरविन्द्र कौर): प्रदेश के शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी के रविवार को कपूरथला दौरे के दौरान शहर में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई, जब बड़ी संख्या में अध्यापकों ने कैबिनेट मंत्री सोनी के दौरे के विरोध में कार्यक्रम स्थल से कुछ दूरी पर कई घंटे तक धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान मौके पर पहुंचे डी.एस.पी. सब-डिवीजन सर्बजीत सिंह बाहिया के नेतृत्व में भारी पुलिस फोर्स ने अध्यापकों को मुख्य कार्यक्रम स्थल पर जाने से रोक दिया, लेकिन इसी दौरान समूह अध्यापक मंत्री के कार्यक्रम तक धरना प्रदर्शन करते रहे। इस दौरान अध्यापकों द्वारा शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटीफिकेशन की प्रतियों को जलाया गया। 

गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी रविवार को शहर के एक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कपूरथला पहुंचे थे, जिसकी सूचना मिलते ही विगत कई दिनों से पंजाब सरकार की नीतियों के खिलाफ पटियाला में मरणव्रत पर बैठे सांझा अध्यापक मोर्चा पंजाब से संबंधित बड़ी संख्या में अध्यापक काली झंडियां लेकर शालीमार बाग में इकट्ठे हो गए तथा बाद में अध्यापकों का एक बड़ा समूह काली झंडियां लेकर मंत्री के कार्यक्रम स्थल की ओर कूच करने लगा, जिस दौरान पहले से ही माल रोड पर तैनात भारी संख्या में पुलिस फोर्स, जिसमें महिला पुलिस कर्मचारी भी शामिल थीं, ने डी.एस.पी. सब-डिवीजन सर्बजीत सिंह बाहिया तथा एस.एच.ओ. सिटी इंस्पैक्टर सुखपाल सिंह के नेतृत्व में अध्यापकों को मुख्य डाकघर के नजदीक रोक दिया। पुलिस द्वारा रोके जाने पर अध्यापकों ने मुख्य डाकघर चौक पर ही धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया तथा शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव किशन कुमार के खिलाफ नारेबाजी की। इस अवसर पर राजिंद्र कुमार, मनप्रीत सिंह, कपिल, मनी, महिंद्र कुमार, विशाल, प्रमोद, हरविंद्र सिंह, रजवंत कौर, मोनिका, जतिंद्र कौर, ज्योति महेंद्रू, अश्विनी टिब्बा आदि उपस्थित थे।

‘शिक्षा विभाग ने टीचरों से की बेहद नाइंसाफी’ 
इस अवसर पर रमसा टीचर यूनियन के प्रधान रोहित शर्मा ने कहा कि शिक्षा विभाग ने टीचरों के साथ बेहद नाइंसाफी की है। पंजाब सरकार द्वारा सोसायटी के तहत काम कर रहे अध्यापकों के वेतन में भारी कटौती कर बेहद गलत फैसला लिया है तथा पंजाब सरकार के इस फैसले से अध्यापकों के लिए अपने परिवारों का पालन करना बेहद कठिन हो गया है। 

नो कोमैंट प्लीज कह कर चलते बने शिक्षा मंत्री 
प्रदेश सरकार द्वारा सोसायटी के तहत काम कर रहे अध्यापकों के वेतन में करीब 3 गुणा की कमी से रोष में आए अध्यापकों द्वारा पटियाला में मरणव्रत पर बैठने को लेकर जब मीडिया ने कपूरथला पहुंचे शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी से इस संबंधी सवाल पूछे तो मंत्री ने नो कमैंट प्लीज कहकर चलते बने।

‘पंजाब सरकार ने अध्यापकों को सस्पैंड करके धरने को खत्म करने की बजाय बढ़ाया’
वहीं, इस धरने प्रदर्शन में कम्प्यूटर अध्यापक यूनियन के प्रदेश पदाधिकारी अरुणदीप सिंह तथा डी.टी.एफ. यूनियन के जैमल सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने कई अध्यापकों को सस्पैंड करके इस धरने को खत्म करने की कोशिश की बजाय और बढ़ा दिया है, जिसके कारण अध्यापकों में रोष बढ़ गया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!