अधिकारियों के कमरे कूल; ICU में मरीज झेल रहे गर्मी

Edited By Vatika,Updated: 28 May, 2018 11:03 AM

patient in icu

सरकारी अस्पताल के अधिकारियों के कमरों में तो ए.सी. कूलिंग दे रहे हैं लेकिन ट्रोमा वार्ड में मरीजों के लिए लगे ए.सी. की सर्विस करवाना अधिकारी भूल चुके हैं। हालत तो यह है कि ट्रोमा वार्ड की पहली मंजिल स्थित आई.सी.यू. वार्ड जहां गंभीर मरीज उपचार के लिए...

जालंधर(शौरी): सरकारी अस्पताल के अधिकारियों के कमरों में तो ए.सी. कूलिंग दे रहे हैं लेकिन ट्रोमा वार्ड में मरीजों के लिए लगे ए.सी. की सर्विस करवाना अधिकारी भूल चुके हैं। हालत तो यह है कि ट्रोमा वार्ड की पहली मंजिल स्थित आई.सी.यू. वार्ड जहां गंभीर मरीज उपचार के लिए दाखिल होते हैं, में लगे 6 ए.सी. खराब हालात में हैं। 2 ए.सी. तो चलते हैं लेकिन कूलिंग नहीं करते और बाकी के खस्ताहाल हुए पड़े हैं। पंखे भी गर्म हवा देते हैं। पंजाब केसरी की टीम ने वार्ड का दौरा किया तो देखा कि मरीज के परिजन गत्तों से मरीज को हवा झोल रहे थे। वहीं एक स्टाफ मैंबर ने बताया कि गर्मी से बेहाल मरीजों के परिजन स्टाफ से विवाद करते हैं कि ए.सी. चलाओ। वे इस बाबत मैडीकल सुपरिंटैंडैंट दफ्तर में कई बार कह चुके हैं लेकिन उनकी कोई सुनता ही नहीं।

15-16 डाक्टरों ने एकत्र की रकम
सबसे बड़ी हैरानी वाली बात है कि ट्रोमा वार्ड में डाक्टर के कमरे में लगा ए.सी. खराब होने के कारण ड्यूटी के दौरान यहां बैठने वाले डाक्टर को गर्मी से बेहाल होना पड़ा था। इस बारे में मैडीकल सुपरिंटैंडैंट दफ्तर में कहने के बाद भी ए.सी. नहीं लगा। गर्मी से परेशान होकर करीब 15-16 डाक्टरों जिनकी ड्यूटी ट्रोमा वार्ड में लगती है, ने 2-2 हजार रुपए डालकर नया ए.सी. खरीदा और अपने कमरे में लगवाया। एक डाक्टर ने बताया कि गर्मी में बेहोश होने के स्थान पर उन्होंने खुद पैसे डालकर ए.सी. खरीदना ही मुनासिफ समझा।

कर्मचारी 500 खर्च कर ठीक करवाते हैं ए.सी. 
नाम न छापने पर एक स्टाफ ने बताया कि आई.सी.यू. वार्ड के साथ स्टाफ के कमरे में लगे ए.सी. की सॢवस करवाने के लिए पिछली बार उन्होंने 500 रुपए दिए और इस बार भी पैसे जमा कर रहे हैं, क्योंकि अस्पताल की तरफ से सर्विस तो होगी नहीं। इसके साथ दूसरे स्टाफ रूम में लगा ए.सी. भी खराब हुआ पड़ा है। वह ठीक ही नहीं करवाया जा रहा बार-बार अपने सीनियर को कहकर वह थक चुके हैं।
 

वाटर कूलर के पानी से बन सकती है बढिय़ा चाय!
वहीं ट्रोमा वार्ड में लगे वाटर कूलर से पानी गर्म आता है जिससे प्यास तो बुझ नहीं सकती लेकिन बढिय़ा चाय जरूर बन सकती है। कूलर का हाल तो यह है कि फिल्टर लगा तो है लेकिन वह खराब हो चुका है जिसको देखने से पता चल जाता है कि उसकी सर्विस शायद सदियों से हुई ही नहीं। 

एमरजैंसी वार्ड के ओ.टी. में लगे 2 ए.सी. भी खस्ताहाल
इतना ही नहीं सिविल अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में आप्रेशन थिएटर में लगे 2 ए.सी. काफी सालों से खराब हो चुके हैं, न तो उनकी समय सर्विस होती है और न ही रिपेयरिंग। एक स्टाफ ने मजाक में कहा कि शायद लगता है कि एमरजैंसी स्टाफ को पैसे जमा करने होंगे जैसे डाक्टरों ने पैसे जमा कर ए.सी. लगवाया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!