शाहकोट उपचुनावः डीसी ने नवनियुक्त उप रजिस्ट्रार को भेजा वापस,पहले की तरह तहसीलदार देखेंगे काम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 May, 2018 02:03 PM

newly appointed sub registrar sent back from jalandhar due to code of conduct

डीसी वीरेंद्र शर्मा द्वारा तत्काल प्रभाव से राहत  देते हुए,शाहकोट उपचुनाव के मद्देनजर लगी आचार संहिता के कारण जालंधर से नवनियुक्त उप रजिस्ट्रार तरसेम सिंह को वापस भेज दिया है।

जालंधर (अमित):  डीसी वीरेंद्र शर्मा द्वारा तत्काल प्रभाव से राहत  देते हुए,शाहकोट उपचुनाव के मद्देनजर लगी आचार संहिता के कारण जालंधर से नवनियुक्त उप रजिस्ट्रार तरसेम सिंह को वापस भेज दिया है। अब पुराने तहसीलदार-1 और नायब तहसीलदार-1 पंजीकरण कार्य को पहले की तरह संभालेंगे।


स्मरण रहे कि प्रदेश सरकार द्वारा अलग-अलग तरह की रजिस्ट्रियों की संख्या में हुए इजाफे के मद्देनजर रजिस्ट्रेशन के काम के लिए 12 सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों के लिए 20 तहसीलदार-कम-सब-रजिस्ट्रारों के पद सृजित किए गए हैं जिसमें से 6 सब-रजिस्ट्रार दफ्तरों का काम 5 तहसीलदार देखेंगे। पंजाब सरकार माल व पुनर्वास विभाग (माल अमला-1 शाखा) की तरफ से एफ.सी.आर. विन्नी महाजन ने 8 मई, 2018 को पत्र नं.- 13443 द्वारा आदेश जारी करते हुए अधिकारियों की नियुक्ति की है। इसके साथ ही 2 तहसीलदारों के तबादलों का भी आदेश जारी किया गया है। उक्त आदेश तुरंत प्रभाव से लागू किए गए हैं। 

 

किस अधिकारी की कहां हुई नियुक्ति? 

तहसीलदार राएकोट गुरदेव सिंह धम्म को सब-रजिस्ट्रार लुधियाना (ईस्ट), तहसीलदार मुकेरियां तरसेम सिंह को सब-रजिस्ट्रार जालंधर-1, तहसीलदार अमृतसर-2 मनिंदर सिंह सिद्धू को सब-रजिस्ट्रार अमृतसर-1 और 2, तहसीलदार पटियाला सुभाष भारद्वाज को सब-रजिस्ट्रार पटियाला, तहसीलदार खन्ना गुरमंदर सिंह को सब-रजिस्ट्रार खरड़ नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही तहसीलदार बाबा बकाला बलजिंदर सिंह को तहसीलदार अमृतसर-2 और तहसीलदार दिड़बा संजीव गौड़ को तहसीलदार पटियाला नियुक्त किया गया है। 

 

किस-किस जगह नियुक्ति होनी है बाकी? 

जिस जगह फिलहाल सब-रजिस्ट्रार की नियुक्ति नहीं की गई है, उसमें लुधियाना वैस्ट, लुधियाना सैंट्रल, अमृतसर-3, जालंधर-2, राजपुरा, बङ्क्षठडा, डेरा बस्सी, मोगा, फिरोजपुर, होशियारपुर, मानसा, अबोहर और बरनाला शामिल हैं। 

 

आदेश जारी होते ही जुगाड़ प्रक्रिया दोबारा से हुई आरंभ 

शाम को जैसे ही सब-रजिस्ट्रार नियुक्त किए जाने संबंधी आदेश जारी हुए तो यह खबर पूरे प्रदेश में जंगल की आग की तरह फैल गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन लोगों की सिफारिश चल गई थी उनके चेहरे खिले हुए थे, मगर जिनकी सिफारिश नहीं चली, उन्होंने दोबारा जुगाड़ प्रक्रिया आरंभ कर दी। सूत्रों की मानें तो उक्त अधिकारियों द्वारा पूरा जोर लगाया जा रहा है कि अपनी मनपसंद जगह पर नियुक्ति के आदेश जारी करवा लें, अगर ऐसा नहीं होता है तो रिक्त पड़े बढिय़ा पदों पर अपना तबादला करवा लें। इसके लिए देर शाम को बहुत से अधिकारियों ने अपने-अपने नजदीकी लोगों से संपर्क साधना आरंभ कर दिया था। इस बात की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि अगर कुछ अधिकारियों का जुगाड़ काम कर जाता है, तो पहले जारी आदेश में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

 

आदर्श चुनाव आचार संहिता में नियुक्ति को लेकर भी उठ रहे सवाल चुनाव आयोग के पास हो सकती है शिकायत 

एफ.सी.आर. द्वारा जारी आदेश में सब-राजिस्ट्रार के पद पर की गई तैनाती में जालंधर-1 के लिए की गई नियुक्ति पर सवाल भी उठने शुरू हो गए हैं। देर शाम तक तहसील में इस बात को लेकर चर्चा जारी थी कि जालंधर जिले के विधानसभा हलका शाहकोट में उप-चुनाव हो रहे हैं, जिसके चलते भारतीय चुनाव आयोग द्वारा पूरे जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू की गई है। ऐसे में जालंधर-1 के अंदर की गई नियुक्ति को सही नहीं ठहराया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ लोग इसे राजनीति से जुड़ा हुआ मानकर इसकी चुनाव आयोग के पास शिकायत करने की भी तैयारी कर रहे हैं। हालांकि इस नियुक्ति का शाहकोट चुनाव पर सीधे तौर पर कोई असर नहीं देखा जा सकता, मगर इसको लेकर घमासान छिडऩे की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!