नगर निगम के जनरल हाऊस ने 800 करोड़ रुपए के कनाल बेस्ड ट्रीटमैंट प्लांट पर लगाई मोहर

Edited By Vatika,Updated: 14 Dec, 2018 09:58 AM

municipal corporation patiala

नगर निगम पटियाला के जनरल हाऊस की मेयर संजीव शर्मा बिट्टू के नेतृत्व में हुई बैठक में आज का दिन ऐतिहासिक रहा, जब पिछले कई दशकों से चली आ रही पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 800 करोड़ रुपए के कनाल बेस्ड ट्रीटमैंट प्लांट पर नगर निगम के जनरल हाऊस...

पटियाला(राजेश, बलजिन्द्र): नगर निगम पटियाला के जनरल हाऊस की मेयर संजीव शर्मा बिट्टू के नेतृत्व में हुई बैठक में आज का दिन ऐतिहासिक रहा, जब पिछले कई दशकों से चली आ रही पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 800 करोड़ रुपए के कनाल बेस्ड ट्रीटमैंट प्लांट पर नगर निगम के जनरल हाऊस ने मोहर लगा दी। जैसे ही प्रस्ताव पेश किया गया तो सभी कौंसलरों ने इस अहम प्रोजैक्ट को पास करने में अपनी एकसुर के साथ सहमति प्रकट की। 

यहां वर्णनयोग्य है कि यह प्लांट 2006 से अड़ा हुआ था। हालांकि उस समय की कांग्रेस सरकार ने शहर की पानी की समस्या को हमेशा के लिए हल करने के इरादे के साथ जब प्रोजैक्ट बनाया तो कुछ ही महीनों में सरकार बदल गई और फिर यह प्रोजैक्ट ऐसे ठंडे बस्ते में चला गया कि इस पर बयानबाजी तो हुई परन्तु इस पर ठोस कोई कार्रवाई न हुई। कांग्रेस सरकार आने के बाद लगातार इस प्रोजैक्ट को सिरे चढ़ाने की कार्रवाई शुरू की गई और पिछले साल & नवम्बर को मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने इस प्रोजैक्ट को बनाने की घोषणा करके इसके लिए 782 करोड़ रुपए देने की घोषणा कर दी। 

2006 से लटका हुआ था यह प्रोजैक्ट
यह प्रोजैक्ट 2006 से लटका हुआ था। हालांकि इसको कांग्रेस सरकार ने बनवाया परन्तु उसके बाद 2007 में प्रदेश की सत्ता पर अकाली-भाजपा गठजोड़ का कब्जा हो गया और उसके बाद यह प्रोजैक्ट गुजरे 10 सालों में सिरे नहीं लगा। कांग्रेस के फिर सत्ता में आने के बाद इस पर फिर काम किया गया और आखिर यह प्रोजैक्ट अब हकीकत में बदलने जा रहा है। यह प्रोजैक्ट समय की सब से बड़ी जरूरत कहा जा सकता है। 

कांग्रेस सरकार लोगों के साथ किया हर वायदा पूरा करेगी : मेयर बिट्टू
जनरल हाऊस के बाद मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने कहा कि कांग्रेस सरकार की तरफ से जो भी पटियाला शहर के साथ वायदा किया गया है, वह हर हाल में एक एक करके पूरा कर दिया जाएगा। अब तक जहां पटियाला शहर के विकास पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा चुके हैं, वहीं डेयरियों को शहर से बाहर निकालना, बस स्टैंड बनाना और कनाल बेस्ड ट्रीटमैंट प्लांट लगाने जैसे अहम प्रोजैक्टों की तैयारी लगभग 75 प्रतिशत पूरी हो चुकी है और अगले एक साल में इन पर काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कनाल बेस्ड ट्रीटमैंट प्लांट पटियाला के लिए बहुत अहम प्रोजैक्ट है। इसलिए मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह, पूर्व विदेश रा’यमंत्री परनीत कौर और कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा की तरफ से शुरू से ही गंभीरता के साथ विचार किया जा रहा था और अब यह प्रोजैक्ट आखिर हकीकत में सामने आ रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की तरफ से पटियालवियों के साथ जो भी वायदा किया गया वह न केवल पूरा किया जा रहा है बल्कि उसके अलावा भी जो भी शहर के लिए मांगा जा रहा है मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह की तरफ से कभी भी उसे लेकर न नहीं की गई। 

पटियाला की पानी की समस्या हमेशा के लिए हल
लगातार गिरते जा रहे भू-जल स्तर को देखते हुए यह प्रोजैक्ट पटियाला की लाइफ लाइन बनने जा रहा है क्योंकि हर साल 3 से 4 मीटर तक पानी का जमीनी स्तर गिर रहा है, जिस कारण आम लोगों की पहुंच से पानी दूर होता जा रहा है। नगर निगम का भी लोगों को पानी सप्लाई करने में न केवल ज्यादा जोर लग रहा है बल्कि हर साल नए 20 से 25 ट्यूबवैल लगाने के लिए 2 से 3 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। यह प्लांट लगने के साथ जहां पानी की समस्या हमेशा के लिए हल हो जाएगी, वहीं नगर निगम को हर साल 2 से 3 करोड़ रुपए की बचत होगी और पटियालवियों को यदि जिस तरीके से प्रोजैक्ट की योजना बनाई गई है, उस अनुसार लगा तो कभी भी पानी की कमी नहीं आएगी। 

एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की मदद के साथ तैयार किया गया है प्रोजैक्ट 
पूरी प्रक्रिया में से निकलने के बाद आज नगर निगम के जनरल हाऊस ने भी इस प्रोजैक्ट पर मोहर लगा दी। यह प्रोजैक्ट एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की मदद के साथ तैयार किया गया है और इस प्रोजैक्ट में नहरी पानी भाखड़ा मेन लाइन से लेने का प्रस्ताव है। इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर पटियाला ने 1 दिसम्बर 2018 को अपने दफ्तर में अलग-अलग विभागों के अधिकारियों और एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की टीम के सदस्यों के साथ मीटिंग भी की। बैठक के बाद एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की टीम, जिसमें वाटर सप्लाई और सीवरेज बोर्ड पटियाला व नगर निगम पटियाला के अधिकारी भी शामिल थे, ने नाभा रोड के साथ भाखड़ा मेन लाइन अबलोवाल में वाटर ट्रीटमैंट प्लांट लगाने के लिए जमीन का मुआयना किया। बैंक की टीम की तरफ से इस जगह को ट्रीटमैंट प्लांट लगाने के लिए उचित बताया गया और इस बारे पहले ही पंजाब वाटर सप्लाई और सीवरेज बोर्ड की तरफ से 25 नवंबर को एक टैक्नीकल रिपोर्ट भी तैयार की गई थी। 

प्रोजैक्ट के लिए कुल 31.55 एकड़ जगह एक्वायर की जाएगी
नगर निगम पटियाला की तरफ से इस जगह पर वाटर ट्रीटमैंट प्लांट लगाने के लिए एस.डी.एम. पटियाला को एक पत्र लिखा गया। उसके बाद एस.डी.एम. पटियाला ने इस प्रोजैक्ट के लिए कुल 31.55 एकड़ जगह एक्वायर करने की बात कही। हालांकि इसमें यह भी प्रस्ताव रखा गया कि क्षेत्रफल कम या अधिक भी हो सकता है। इस मौके कमिश्नर मनजीत सिंह नारंग, सीनियर डिप्टी मेयर योङ्क्षगदर सिंह योगी, डिप्टी मेयर विनती संगर, विजय कुमार कूका, एस.ई. एम.एम. स्याल, हरविंदर निप्पी, नरेश दुग्गल, कमलेश मल्होत्रा, अनीता कुमारी पंजौला, कमिश्नर के पी.ए. कृष्ण कुमार कक्कड़ और भुपिंदर सिंह, अनिल मौदगिल, शाम लाल गुप्ता, सुपरिंटैंडैंट रवदीप सिंह, सुपरिंटैंडैंट सुनील मेहता, सुपरिंटैंडैंट गुरविन्दर सिंह, सुपरिंटैंडैंट अरविंदर सिंह आदि विशेष तौर पर उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!