प्राइवेट कम्पनी को ठेका देने के बावजूद नहीं सुधरे बस अड्डे के हालात

Edited By Vatika,Updated: 10 May, 2018 02:01 PM

jalandhar bus stand

बस अड्डे में यात्रियों को होने वाली परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही जबकि ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि प्राइवेट कम्पनी को ठेका देने के बाद बस अड्डे के हालात सुधर जाएंगे लेकिन अभी ऐसा नहीं हो पाया है। बस अड्डे का टैंडर 50 लाख रुपए प्रति माह के...

जालंधर(पुनीत): बस अड्डे में यात्रियों को होने वाली परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही जबकि ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि प्राइवेट कम्पनी को ठेका देने के बाद बस अड्डे के हालात सुधर जाएंगे लेकिन अभी ऐसा नहीं हो पाया है। बस अड्डे का टैंडर 50 लाख रुपए प्रति माह के किराए पर आर.आर.के.के. इंफ्रास्ट्रैक्चर नामक कम्पनी को दिया गया है। किराया देने के साथ-साथ बस अड्डे का रख-रखाव करने की जिम्मेदारी उक्त कम्पनी की है।सिक्योरिटी जमा करवाने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल थी जिसमें उक्त कम्पनी को डेढ़ करोड़ रुपए नकद व जी.एस.टी. देने के साथ-साथ 1.75 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी भी देनी थी। ठेका दिए जाने के बाद आज मौके पर जाकर देखा गया तो कई तरह की कमियां देखने को मिलीं। पीने वाले पानी की जहां टूटियां लगी हैं, वहां पर लीकेज दिखाई देती है। वहीं पानी वाली टंकी से होने वाली पानी की बर्बादी के प्रति ध्यान नहीं दिया जा रहा। यात्रियों की सुविधा के लिए लगाए गए सभी पंखे भी नहीं चलते जिसके चलते यात्रियों को गर्मी में बैठना पड़ता है। बस अड्डे के अन्दर कई स्थानों पर फर्श उखड़ा पड़ा है। 


15 दिनों में रिपोर्ट तैयार करेगी कम्पनी : जी.एम.
जी.एम. परनीत सिंह मिन्हास का कहना है कि प्राइवेट कम्पनी को 30 अप्रैल रात 12 बजे से चार्ज दिया गया है। कम्पनी द्वारा बस अड्डे के अन्दर किए जाने वाले कामों की रिपोर्ट 15 मई तक मांगी गई है। कम्पनी द्वारा बस अड्डे में जल्द ही विकास कार्य शुरू करवाए जाएंगे। पार्किंग चार्जिस के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो रेट निर्धारित किए गए हैं, का फैसला चंडीगढ़ में हुआ है। लोगों के कम हुए रुझान के बारे में उन्होंने कहा कि ऐसी बातें सामने आ रही हैं कि लोग बस अड्डे के स्थान पर बाहर पार्किंग को पहल देने लगे हैं।  

पार्किंग बन रही परेशानी का सबब 
नए टैंडर के मुताबिक पार्किंग पब्लिक के लिए परेशानी का सबब बनने लगी है जिसके चलते बस अड्डे में आने वाले लोगों का पार्किंग के प्रति रुझान कम होता जा रहा है और लोग अब बस अड्डे के बाहर छोटी-मोटी पार्किंगों में अपने वाहन पार्क कर रहे हैं। बस अड्डे में दोपहिया वाहन के 12 घंटे के लिए 10 रुपए व जी.एस.टी. जबकि 12 घंटे के बाद 20 रुपए व जी.एस.टी. वसूल किया जा रहा है। इसी तरह कार पार्किंग के लिए 12 घंटे तक के लिए 20 रुपए जबकि 12 गंटे से अधिक के लिए 40 रुपए व जी.एस.टी. वसूल किया जा रहा है। किसी को छोडऩे या लेने आने वालों के लिए मात्र 15 मिनट का समय रखा गया है जबकि 15 मिनट से अधिक समय होने पर पार्किंग चार्ज की जा रही है। 

खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थ
बस अड्डे में अधिकतर दुकानों में खुले में खाद्य पदार्थ बिक रहे हैं जोकि यात्रियों की सेहत के साथ खिलवाड़ से कम नहीं। कई बार इस संबंध में खबरें प्रकाशित होने के बावजूद संबंधित विभाग कुंभकर्णी नींद में सो रहा है। मनमर्जी से दाम वसूल किए जा रहे है और यात्रियों की जेब को चूना लगाया जा रहा है। दुकानों के बाहर लगी रेट लिस्टें मिटा दी गई हैं ताकि मनमर्जी की जा सके। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही रेट लिस्टें लगवाई जाएंगी ताकि लोगों को होने वाली परेशानियों से निजात मिल सके। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!