कैंसर के 10 में से 9 रोगियों को तम्बाकू के कारण होता है कैंसर : सिविल सर्जन

Edited By Bhupinder Ratta,Updated: 01 Jun, 2018 09:47 AM

civil surgen

वर्ल्ड नो टोबैको डे के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थानीय लद्देवाली स्थित सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में करवाए गए जागरूकता सैमीनार का उद्घाटन समाज सेविका प्रभजीत मिन्हास ने किया।सैमीनार में उपस्थिति को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डा. जसप्रीत...

जालंधर(रत्ता) : वर्ल्ड नो टोबैको डे के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थानीय लद्देवाली स्थित सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में करवाए गए जागरूकता सैमीनार का उद्घाटन समाज सेविका प्रभजीत मिन्हास ने किया।सैमीनार में उपस्थिति को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डा. जसप्रीत कौर सेखों ने कहा कि तम्बाकू एक मीठा जहर है और इसकी चपेट में असंख्य पुरुष, महिलाएं व बच्चे आ चुके हैं। तम्बाकू के सेवन के कारण ही कैंसर के 10 में से 9 रोगियों को मुंह, गले, फेफड़े, फूड पाइप का कैंसर  होता है। धूम्रपान करने वाला व्यक्ति अपने आसपास के लोगों को भी प्रभावित करता है। मुख्यातिथि मिन्हास ने कहा कि तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है ताकि युवा वर्ग को इसकी चपेट में आने से बचाया जा सके। सैमीनार के दौरान प्रिं. तजिंद्र सिंह ने भी उपस्थिति को संबोधित किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई कि न तो वे खुद तम्बाकू का सेवन करेंगे और न ही आसपास के लोगों को करने देंगे।

आई.एम.ए. ने मनाया वल्र्ड नो टोबैको डे 
उधर, इंडियन मैडीकल एसो. (आई.एम.ए.) के जालंधर  चैप्टर द्वारा वल्र्ड नो टोबैको डे’ के अवसर पर गुजराल नगर स्थित आई.एम.ए. हाऊस में कार्यक्रम आयोजित किया गया।एसो. के प्रधान डा. मुकेश गुप्ता की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में टी.बी.एंड चैस्ट स्पैशलिस्ट डा. एम.बी. बाली, डा. सुदेश चौधरी ने तम्बाकू के दुष्प्रभावों बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर डा. रमन चावला, डा. पवन गुप्ता, डा. रविंद्र वर्मा, डा. एच.एस. ढींगरा, डा. डी.आर. शर्मा, डा. रघु सभ्रवाल समेत कई डाक्टर उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!