विदेशों से आए 17000 के करीब लोगों को क्वारंटाइन करने में जुटा प्रशासन

Edited By Vatika,Updated: 24 Mar, 2020 08:46 AM

administration engaged in quarantining around 17000 people from abroad

कोरोना वायरस को लेकर पंजाब सरकार के लिए विदेशों से आए एन.आर.आईज एक बड़ी मुसीबत साबित हो रहे हैं।

जालंधर (चोपड़ा): कोरोना वायरस को लेकर पंजाब सरकार के लिए विदेशों से आए एन.आर.आईज एक बड़ी मुसीबत साबित हो रहे हैं। पिछले महीने के दौरान रा’य में आए हजारों एन.आर.आईज में से कई ऐसे हैं, जो कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित पाए गए हैं, परंतु पंजाब सरकार के लिए सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि बड़ी तादाद में ऐसे एन.आर.आईज हैं, जिनकी पहचान नहीं हो पा रही है। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया है कि एन.आर.आईज को ढूंढ कर उन्हें क्वारंटाइन करें, जिसको लेकर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के ऐसे एन.आर.आईज की जांच-पड़ताल करने को लेकर हाथ-पांव फूल गए हैं। केवल जालंधर व नवांशहर में ही एक अनुमान के मुताबिक 17000 के करीब लोगों को ट्रैक कर क्वारंटाइन किया जा रहा है। जालंधर प्रशासन द्वारा 12800 ऐसे लोगों की सूची तैयार की गई है, जोकि पिछले समय में या तो विदेश से लौटे थे अथवा विदेश यात्रा कर आए हैं। इसी प्रकार नवांशहर में ऐसे लोगों की संख्या करीब 4100 तक पहुंची है। सूत्रों की मानें तो विभाग को गत दिवस ही 1900 के करीब ऐसे लोगों की नई सूची मिली है, जिन्हें प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा संशोधित किया जाएगा। हालांकि जालंधर व नवांशहर के डिप्टी कमिश्ररों ने सख्ती करते हुए ऐसे संदिग्ध लोगों की पहचान कर उन्हें घरों में क्वारंटाइन करने की मुहिम शुरू कर दी है। इस दौरान कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के हाथों पर मोहर लगाने के अलावा उनके घरों के बाहर पोस्टर भी चस्पाए जा रहे हैं। 

जालंधर के डिप्टी कमिश्रर वरिन्द्र कुमार शर्मा ने गत दिवस कड़े आदेश जारी करते हुए कहा कि जिन संदिग्ध लोगों को उनके घरों में क्वारंटाइन करने की सलाह के बावजूद वे लोग बाहर आ-जा रहे हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करते हुए एफ.आई.आर. तक दर्ज करेगा। उन्होंने कोरोना वायरस के संदिग्धों को घरों में ही क्वारंटाइन रहने की हिदायतें दी हैं। नवांशहर के डिप्टी कमिश्रर विनय बुबलानी का कहना है कि कल तक हमें करीब 1900 लोगों की एक नई सूची मिली है, जिसे रूटीन में अपडेट किया जा रहा है। इस सूची के बाद जिले में अनुमानित 4100 के करीब ऐसे मामले सामने आ सकते हैं। जालंधर के डिप्टी कमिश्रर वरिन्द्र कुमार शर्मा का कहना है कि हमारे पास 12800 के करीब लोगों की सूची है। इस सूची में से 75 प्रतिशत लोगों को ट्रैक कर लिया गया है और उन्हें अपने घरों में क्वारंटाइन करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हर रोज नई सूची मिल रही है, जिसके कारण ऐसे मामलों को शामिल कर सूची को संशोधित किया जा रहा है। पुलिस कमिश्रर गुरप्रीत सिंह भुल्लर व एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल का कहना है कि सूचियों के अनुसार रोजाना टीमें विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर रही हैं और लोग उन्हें बड़े स्तर पर सहयोग दे रहे हैं। हालांकि कोरोना वायरस के संदिग्धों में अभी तक 100 के करीब मामले सामने आए हैं, जिनमें नवांशहर से 90 और जालंधर से 1& लोग शामिल हैं। इस बीच नवांशहर में पत्थलवा, सुजोण और चीका गांवों को कोरोना वायरस के चलते पूरी तरह सील कर दिया गया था। पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस की चेन को तोडऩे के लिए &1 मार्च तक लॉक डाऊन करने का फैसला किया था, परन्तु लोगों द्वारा इसे गंभीरता से न लेने के कारण अब पंजाब में अनिश्चितकाल के लिए कफ्र्यू लगा दिया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!