नई पहल: एक बार फिर रेलवे कराएगी गढ़शंकर-आनंदपुर साहिब रेलवे ट्रैक का सर्वे

Edited By Vaneet,Updated: 10 Feb, 2020 09:31 PM

railways will conduct survey of garhshankar anandpur sahib railway track

होशियारपुर रेलवे स्टेशन के 115 साल के इतिहास में कभी ऊना से तो कभी हिमाचल प्रदेश के इंदौड़ा व कभी फगवाड़ा व टांडा से जोड़े जाने का दिलासा ....

होशियारपुर(अमरेन्द्र मिश्रा): होशियारपुर रेलवे स्टेशन के 115 साल के इतिहास में कभी ऊना से तो कभी हिमाचल प्रदेश के इंदौड़ा व कभी फगवाड़ा व टांडा से जोड़े जाने का दिलासा हर बजट के दौरान दिया जाने के परंपरा के विपरीत इस बार के बजट में इस पर चर्चा तक नहीं हुई। होशियारपुर-दिल्ली एक्सप्रैस ट्रेन को मथुरा तक ले जाने का प्रस्ताव पर भी रेलवे ने बजट में कोई चर्चा नहीं की लेकिन अब रेलवे की तरफ से हुए खुलासे के अनुसार होशियारपुर जिले के अदीन आते गढ़शंकर रेलवे स्टेशन को एक बार फिर से आनंदपुर साहिब रेलवे स्टेशन को जोडऩे के लिए सर्वे करने की आज जैसे ही घोषणा हुई, गढ़शंकर के लोगों में खुसी की लहर दौड़ पड़ी है।

लालू प्रसाद के कार्यकाल में भी हुई थी सर्व
यहां यह भी उल्लेखनींय है कि साल 2005 में यू.पी.एओ.सरकार के कार्यकाल में जब केन्द्र में लालू प्रसाद रेल मंत्री थे तो होशियारपुर के तत्कालीन लोकसभा सांसद अइवनाश राए खन्ना ने होशियारपुर को ऊना व गढ़शंकर को आनंदपुर साहिब से जोडऩे की मांग की थी। उनकी इस मांग पर दोनों ही रेलवे ट्रैक का सर्वे भी किया गया था लेकिन रेलवे की तरफ से इन दोनों ही रेलवे लाईन को घाटे का सौदा करार दे फाईल को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था।

अब रेलवे नए सिरे से 49 किलोमीटर ट्रैक का कराएगी दोबारा सर्व
रेलवे मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देशानुसार गढ़शंकर को आनंदपुर साहिब से जोडऩे के लिए 49 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का अब नए सिरे से एकबार फिर सर्वे करने का निर्णय लिया गया है। जानकारी के अनुसार गढ़शंकर से नूरपुरबेदी के पहाडिय़ों से होते हुए आनंदपुर साहिब तक की कुल दूरी 49 किलोमीटर आंकी गई है। गढ़शंकर के निवासियों का मामना है कि यह रेलवे ट्रैक यदि तैयार हो जाती है तो पंजाब के 2 बड़े पवित्र तीर्त स्थान आनंदपुर साहिब व अमृतसर जाने वाले रेल यात्रियों को सीधा लाभ पहुंचने लगेगा।

होशियारपुर-जालंधर रेलवे लाईन की भी इलैक्ट्रीफिकेशन होने के आसार
गौरतलब है कि रेलवे के साल 2018 के बजट में होशियारपुर-जालंधर रेलवे ट्रैक को इलैक्ट्रीफिकेशन के साथ साथ होशियारपुर स्टेशन पर पानी की टंकी, डिब्बे में पानी भरने की सुविधा, रेलवे ओवर ब्रिज व कर्मचारियों के लिए बढिय़ां क्वालिटी के क्वार्टर बनाने की योजना बनी थी योजना के तहत होशियारपुर से जालंधर कैंट के बीच 38.4 किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर 31.81 करोड़ रुपए और जैजों दोआबा को फगवाड़ा से 74 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक पर 56.89 करोड़ रुपए खर्च होने का सर्वे हुआ था। इलैक्ट्रीफिकेशन कार्य पूरा होने पर बिजली की रफ्तार से ट्रैक पर ट्रेन दौड़ेगी।

पूर्व सांसद अविनाश राए खन्ना ने बताया कि मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि रेलवे गढ़शंकर के निवासियों की बरसो पुरानी मांग को पूरा करने के लिए एक बार फिर नए सिरे से गढ़शंकर-आनंदपुर साहिब के बीच 49 किलोमीटर लंबी रेलवे ट्रैक निर्माण कार्य का सर्वे रिपोर्ट तैयार करने की योजना में शामिल किया है। इस ट्रैक के निर्माण होने से होशियारपुर को भी सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!