लॉकडाउन के बाद कर्फ्यू ने डाला अड़ंगा, नाइट कर्फ्यू ने बिगाड़ा शादी समारोहों का शेड्यूल

Edited By Mohit,Updated: 03 Dec, 2020 09:48 PM

night curfew spoiled schedule of wedding ceremonies

पंजाब में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार ने 1 दिसम्बर मंगलवार रात से.............

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पंजाब में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार ने 1 दिसम्बर मंगलवार रात से नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है। इसका असर शादियों पर दिख रहा है। 1 से 11 दिसम्बर तक विवाह के सिर्फ 5 मुहूर्त थे। इसके चलते शहर के अधिकतर मैरिज पैलेस, होटल, कम्युनिटी हॉल डे व नाइट वेडिंग प्रोग्राम के लिए बुक थे, लेकिन सरकार की ओर से लगाए गए नाइट कर्फ्यू के कारण रात के कार्यक्रम पूरी तरह से प्रभावित हुए हैं और कई लोगों ने अपने नाइट के कार्यक्रम दिन में तबदील कर लिए हैं। पहले अप्रैल के बाद कोविड संकट के चलते यह साल बंद और कड़े नियमों में गुजरने से शादियों का साइज कम हो गया है और कम लोगों में शादियों का ट्रेंड तेजी से प्रचलन में आया है।

दोबारा पटरी पर लौटने लगा था होटल व मैरेज पैलेस का कारोबार
गौरतलब है कि एक माह पूर्व सरकार की तरफ से मिली अनुमति के बाद दोबारा होटल एवं मैरिज पैलेस पटरी पर लौटने को तैयार थे लेकिन रात्रि कर्फ्यू के आरंभ होने से एक बार फिर मैरिज पैलेस एवं होटल वालों के लिए संकट के बादल छा गए हैं। इससे जहां रात्रि के बुक किए गए एडवांस शादियों के कार्यक्रम रद्द करने पड़ रहे हैं वहीं कई तिथियों पर इस दिन सुबह के कार्यक्रम बुक होने के चलते शादी करने वालों को भी इसी तिथि पर शादी करना मुश्किल हो रहा है। बात व्यापार की करें, तो एडवांस बुकिंग के लिए इंकवारी कम होने के साथ साथ कई लोगों ने बुकिंग भी वापिस लेनी आरंभ कर दी है। इससे होटल एवं मैरेज पैलेस इंडस्ट्री के लिए आना वाला समय बेहद कठिन है।

पंजाब में रात की शादी का है प्रचलन
होशियारपुर के होटल व मैरेज पैलेस व्यवसायी के मुताबिक कोविड संकट ने इस साल मैरिज पैलेस के कारोबार को बंद कर दिया है। कर्फ्यू के बाद जब 50 लोगों के लिए अनुमति मिली थी, तो 25 प्रतिशत कारोबार लौटा था। जब 200 लोगों की संख्या की गई, तो पचास प्रतिशत कारोबार पटरी पर आया। लेकिन अब रात्रि कर्फ्यू से 15 से 20 फीसदी काम रह गया है।

होटल व मैरेज पैलेस संचालकों के मुताबिक पंजाब के होटलों में इन दिनों सन्नाटा है। पहले ही कोविड के चलते ग्राहक कम थे और अब रात्रि कर्फ्यू से पूरी तरह से काम ठप हो जाएगा। केवल हिमाचल और पंजाब को छोड़़ बाकी राज्यों में रात्रि को होटल रैस्टोरेंट खोले जा रहे हैं। यह समय पंजाब में शादियों का रहता है। लेकिन इस कर्फ्यू के चलते बुरी तरह से सीजन पिट जाएगा। जबकि पंजाब में दूसरे राज्यों से भी लोग कम आ रहे हैं। ऐसे में सुबह के लिए होटल एव रैस्टोरेंट खोलकर खर्च निकालने भी मुश्किल हो जाएंगे।

बारातियों को भी डिनर करा 9 बजे करना पड़ेगा रवाना
नाईट कफ्र्यू को लेकर कारोबार ठप होता देख मैरिज पैलेस-होटल, टैंट कैटरिंग, डीजे, लाइट एंड फ्लावर डेकोरेशन सर्विस एसोसिएशनों ने बीच का रास्ता निकालना शुरू कर दिया है और अब रात साढ़े 9 बजे तक फंक्शन खत्म करना है, इसलिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अब शहर की कई शादियों में 5 बजे पैलेस या होटल में बारात की एंट्री होगी। साढ़े 5 बजे फेरे और साढ़े 6 बजे डिनर करवा कर साढ़े 9 बजे सभी रिश्तेदारों को वापस भेज दें। अगर कोई ऐसा नहीं करना चाह रहा तो प्रोग्राम कैंसिल करने का ही विकल्प है।

बृहस्पति और शुक्र ग्रह के कारण शुरुआती महीनों में नहीं होंगे विवाह
गौरतलब है कि 2021 में विवाह के लिए सिर्फ 51 दिन रहेंगे। 18 जनवरी को पहला मुहूर्त रहेगा। इसके बाद बृहस्पति और शुक्र ग्रह के कारण साल के शुरुआती महीनों में विवाह नहीं हो पाएंगे। पंडित भगवान दास ने बताया कि मकर संक्रांति के बाद 19 जनवरी से 16 फरवरी तक गुरु तारा अस्त रहेगा। फिर 16 फरवरी से ही शुक्र तारा 17 अप्रैल तक अस्त रहेगा। इस कारण विवाह का दूसरा मुहूर्त 22 अप्रैल को है। इसके बाद देवशयन से पहले यानी 15 जुलाई तक 37 दिन विवाह के मुहूर्त है। वहीं, 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से 13 दिसंबर तक विवाह के लिए 13 दिन रहेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!