बिजली चोरी व बिना मंजूरी लोड बढ़ाए उपभोक्ताओं पर जमकर चला पावरकॉम का डंडा

Edited By Mohit,Updated: 21 Sep, 2020 02:59 PM

hoshiarpur hindi news

बिजली चोरी व बिना मंजूरी लोड बढ़ाए बिजली का गलत तरीकों से प्रयोग करने वाले.............

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): बिजली चोरी व बिना मंजूरी लोड बढ़ाए बिजली का गलत तरीकों से प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर पावरकॉम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरैक्टर ए.वेणु प्रसाद, डायरैक्टर(डिस्ट्रीब्यूशन)डी.पी.एस.ग्रेवाल व नॉर्थ जोन के चीफ इंजीनियर विजे इंद्र दानिया ने पावरकॉम के अधिकारियों को बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के निर्देश किए है। इस दिशानिर्देश के अधीन पिछले एक महीने के अंदर अकेले होशियारपुर पावरकॉम सर्कल में बिजली चोरी व बिना मंजूरी अधिक बिजली लोड के मामले में दोषी पाए गए बिजली उपभोक्ताओं पर पावरकॉम ने 50 लाख 96 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है।

होशियारपुर सर्कल में पिछले सप्ताह ठोका है 3.35 लाख जुर्माना
पावरकॉम की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के अधीन आते सिटी, सब अर्बन, दसूहा, मुकेरियां, भोगपुर व माहिलपुर डिवीजन में बिजली विभाग की विभिन्न टीमों ने कुल 748 कुनैक्शन की जांच कर गलत तरीके से बिजली का प्रयोग कर रहे उपभोक्ताओं पर 3 लाख 35 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है। पावरकॉम के अनुसार विभागीय आदेशानुसार पिछले एक महीने के अंदर अबतक पावरकॉम की टीम ने कुल 10024 कुनैक्शन की जांच कर पावरकॉम ने बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के साथ-साथ लोड ज्यादा बढ़ाने वाले उपभोक्ताओं पर 50 लाख 96 हजार रुपए का जुर्माना ठोका है।

बिना मंजूरी लोड बढ़ाना जुर्म
पावरकॉम के अधिकारियों के अनुसार कई स्थानों पर उपभोक्ताओं ने लोड बढ़ाने संबंधी किसी प्रकार की जानकारी पावरकॉम को नहीं दी है। एक तरह से बिजली की चोरी कर घर का लोड बढ़ाकर चला रहे है। पावरकॉम ने इन उपभोक्ता पर शिकंजा कस दिया है। पावरकॉम की टीमों ने घरों में दबिश करते हुए पिछले 8 दिनों में अधिक लोड चलाने वाले उपभोक्ताओं पर जुर्माना लगाया है। जालंधर सर्किल में 1978 बिजली मीटर चेक किए गए, जिसमें 70 केस अधिक लोड वाले थे। कपूरथला के विभिन्न एरिया में दबिश करते हुए अधिक लोड चलाने वाले 82 उपभोक्ता, होशियारपुर के 4 और शहीद भगत सिंह नगर के 49 केस पकड़े। इन उपभोक्ताओं पर 15 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है। 

बिजली के लोड बढ़ाने का क्या है प्रावधान
पावरकॉम अधिकारियों के अनुसार घरेलू बिजली उपभोक्ता पावरकॉम की ओर से मंजूर लोड ही चला सकते है। घर के लोड को बढ़ाने के लिए पावरकॉम को सूचित करना होता है। अगर आप सूचित नहीं करते है तो कभी भी पावरकॉम की टीम आपके घर में दबिश कर सकती है। बिना बताए घर के लोड बढ़ाने के चलते जुर्माना लगा सकती है। लगभग 2 हजार रुपए फीस देकर भुगतान करके आप अपने घर के लोड को बढ़ा सकते हैं।

लोड बढ़ाने पर पावरकॉम को करना चाहिए सूचित: डिप्टी चीफ इंजीनियर
संपर्क करने पर होशियारपुर पावरकॉम सर्कल के डिप्टी चीफ इंजीनियर पी.एस.खांबा ने कहा कि घर का लोड बढ़ाने के बारे में उपभोक्ता को पावरकॉम को सूचित करना चाहिए। लोड बढ़ाने की मंजूरी पावरकॉम से लेनी पड़ती है। पावरकॉम बिजली चोरी के साथ साथ बिना बताए लोड बढ़ाने वाले उपभोक्ताओं पर कार्रवाई कर रहा है। पावरकॉम सर्कल के अधीन आते कुल 6 डिवीजनों में इस समय 10 लाख से अधिक बिजली कुनैक्शन है। पावरकॉम बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के खिलाफ सख्त है। बिजली चोरी के केस में जुर्माना के साथ-साथ बिजली एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा मीटर टेंपरिग की आशंका होने पर टीम मीटर को उतार उसकी जांच के लिए लैबोरैटरी भेजेगी। पावरकॉम की तरफ से यह चैकिंग भविष्य में भी जारी रहेगी। गलत पाए गए उपभोक्ताओं पर ना सिर्फ जुर्माना बल्कि बिजली एक्ट के अधीन मामला भी दर्ज किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!