5 हजार की नौकरी करने वाले की बेटी टॉपर

Edited By swetha,Updated: 09 May, 2018 10:46 AM

auto driver daughter topper

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के आज घोषित 10वीं कक्षा के परिणाम में टांडा में एक कैमिस्ट की दुकान पर 5 हजार की मामूली नौकरी वाले परमिन्द्र सिंह की बेटी हरजोत कौर ने 97.54 प्रतिशत अंक हासिल कर राज्य भर में 5वां व जिले में प्रथम स्थान हासिल किया है।  पंजाब...

होशियारपुर/हाजीपुर(जैन, जोशी): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के आज घोषित 10वीं कक्षा के परिणाम में टांडा में एक कैमिस्ट की दुकान पर 5 हजार की मामूली नौकरी वाले परमिन्द्र सिंह की बेटी हरजोत कौर ने 97.54 प्रतिशत अंक हासिल कर राज्य भर में 5वां व जिले में प्रथम स्थान हासिल किया है।  पंजाब केसरी के साथ बातचीत में हरजोत ने कहा कि मां-बाप का अशीर्वाद व उसकी मेहनत रंग लाई। वह सरकारी सी.सै. स्कूल घगवाल की छात्रा है। स्कूल के ऑफीशिएटिंग प्रिं. रजनीश कुमार भी आज बेहद प्रसन्नचित दिखे। उनका कहना है कि हरजोत ने राज्य स्तर पर इस सरकारी स्कूल का नाम ऊंचा किया है। 

घगवाल में मौसा के घर रह कम्पलीट की 10वीं
हरजोत के मौसा शिव कुमार सरकारी सी.सै. स्कूल घगवाल में पंजाबी के टीचर हैं। उनके सांडू परमिन्द्र सिंह की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक न होने के कारण वे इस बच्ची की प्रतिभा को पहचानते हुए हरजोत को अपने पास ले आए तथा अपने ही स्कूल में दाखिल करवा दिया। हरजोत के अनुसार वह अपने मौसा व अन्य स्कूल अध्यापकों के मार्गदर्शन से खूब मेहनत करती थी। कई बार तो पढ़ते-पढ़ते रात के 12-1 बज जाते थे। मन में एक ही तमन्ना थी कि 10वीं की परीक्षा में निश्चित तौर पर कोई मुकाम हासिल करना है। 

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हासिल किया मुकाम
परिवार की आर्थिक हालत ज्यादा ठीक न होने के बावजूद इस बच्ची ने अपना मुकाम हासिल किया। उसने यह साबित कर डाला है कि परिस्थितियां अनुकूल न भी हों तो बुलंद इरादों से निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की जा सकती है। उसके पापा परमिन्द्र सिंह, मां नरेन्द्र कौर तथा मौसा शिव कुमार बेटी की अपार सफलता को लेकर फूले नहीं समा रहे। 

चंडीगढ़ में कर रही है अगली पढ़ाई
हरजोत के अनुसार उसने प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से चंडीगढ़ के भाई जैता जी फाऊंडेशन में दाखिला लिया। ं वह नॉन-मैडीकल में कोङ्क्षचग ले रही है तथा सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल में +1 की पढ़ाई कर रही है। +2 करने के पश्चात उसका लक्ष्य आई.आई.टी. में दाखिला ले कैमिकल इंजीनियर बनना है, बाद में एयरफोर्स में फाइटर बन देश की सेवा करना चाहती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!