विदेश भेजने का झांसा देकर ठग्गी मारने वाला नाईजीरियन काबू

Edited By Mohit,Updated: 15 Dec, 2018 05:21 PM

nigerian arrested gurdaspur

गुरदासपुर सिटी थाने की पुलिस ने नाइजीरिया से सबंधित एक नौसरबाज की तरफ से स्थानीय शहर के निवासी के साथ लाखों रुपए की ठग्गी का मामला सुलझा के न सिर्फ इस आरोपी की पहचान की है बल्कि..........

गुरदासपुर (हरमनप्रीत): गुरदासपुर सिटी थाने की पुलिस ने नाइजीरिया से सबंधित एक नौसरबाज की तरफ से स्थानीय शहर के निवासी के साथ लाखों रुपए की ठग्गी का मामला सुलझा के न सिर्फ इस आरोपी की पहचान की है बल्कि उसे बैंगलोर से काबू करने में भी बड़ी सफलता हासिल कर ली है। जिक्रयोग्य है कि इससे पहले भी कई नौसरबाज विभिन्य लोगों के साथ संपर्क करके उनको विभिन्य झांसे देकर आनलाइन पैसे ट्रांसफर करवा कर मोटी ठग्गी कर चुके है। परन्तु ऐसे बहुत से मामलों में पुलिस ज़्यादातर आरोपियों को गिरफ्तार करना तो दूर बल्कि दोषियों की पहचान करने से भी असमर्थ रहती रही है।

UK भेजने का झांसा दे कर मारी थी ठग्गी
थाना सीटी के प्रमुख कुलवंत सिंह मान ने बताया कि गुरदासपुर से सबंधित वरुण चौहान पुत्र सुरिन्दर चौहान निवासी नगर सुधार ट्रस्ट कालोनी जेल रोड गुरदासपुर ने इस साल मई महीने शिकायत दर्ज करवाई थी कि किसी व्यक्ति ने उसे यू.के भेजने का झांसा देकर करीब सवा तीन लाख रुपए की ठग्गी मारी है। शिकायत करता ने बताया कि उसने यू.के जाने के लिए अंबैसी में फाइल लगाई थी। परन्तु बाद में उसे इस आरोपी ने फोन करके कहा कि वह उसे यू.के भेज कर वहां काम पर भी लगवाएगा। इस कारण शिकायत करता उसके झांसे में आ गया। इस नौसरबाज ने उसके पास से वीजा फीस और तीन बार पैसों की मांग की जिस कारण उसने पहले 35000 रुपए जमा करवाए और बाद में 92500 रुपए जमा करवाने के उपरांत फिर 2 लाख 11 हज़ार रुपए जमा करवाए। उन्होने बताया कि इतने पैसे लेने के बाद इस नौसरबाज ने शिकायतकर्ता को विदेश भेजने संबंधी कोई कार्रवाई नही की। बल्कि यू.के से क्लीयरेंस लेने के लिए ओर सवा तीन लाख रुपए जमा करवाने की मांग करने लग पड़ा। इस कारण शिकायतकर्ता को उस की नीयत का शक पड़ा और उसने मई महीने पुलिस को शिकायत कर दी।

मोबाइल फोन की लोकेशन के कारण फंसा
थाना प्रमुख कुलवंत सिंह मान ने बताया कि इस मामले की पड़ताल के पुलिस की तरफ से इस साल 15 जून को सिटी थाने में मामला दर्ज किया गया था। उन्होने बताया कि पुलिस ने आई.टी की मदद से इस आरोपी की तरफ से इस्तेमाल किए जा रहे फोन ओर उस की लोकेशन के अलावा सोशल मीडिया की आई.डी. की मदद के साथ उसकी पहचान और रिहायश का पता लगाया। उन्होनें बताया कि इस आरोपी की पहचान इबुकन के तौर पर हुई जो गैरी मौसियों नाम की आई.डी.चलाता था। यह दोषी नाइजीरिया के साथ सबंधित है, परन्तु आजकल बैंगलोर में रहता है। इस कारण पुलिस की टीम को इसको बैंगलोर से गिरफ्तार करके गुरदासपुर ले आए है। जहां उसे अदालत में पेश करके आगे वाली कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!