लिफ्टिंग न होने के कारण मंडियों में भटक रहे किसान

Edited By swetha,Updated: 23 Apr, 2018 12:08 PM

farmers wandering in markets due to lack of wheat lifting

पंजाब की अनाज मंडियों में अनाज का एक-एक दाना समय पर उठाया जाएगा, यह वायदा पंजाब सरकार ने किया था परंतु सरकार के वायदे खोखले साबित हो रहे हैं क्योंकि सीमावर्ती गांवों के किसान फसल की लिफ्टिंग न होने के कारण मंडियों में भटक रहे हैं और अपनी गेहूं की...

दोरांगला (नंदा): पंजाब की अनाज मंडियों में अनाज का एक-एक दाना समय पर उठाया जाएगा, यह वायदा पंजाब सरकार ने किया था परंतु सरकार के वायदे खोखले साबित हो रहे हैं क्योंकि सीमावर्ती गांवों के किसान फसल की लिफ्टिंग न होने के कारण मंडियों में भटक रहे हैं और अपनी गेहूं की फसल की बोरियों पर सोने को मजबूर हैं। 

 

उनकी फसल मंडियों से उठाई नहीं जा रही है। यह सब दोरांगला की मंडियों में देखने को मिला। मंडियों में बैठे किसान पूर्व सरपंच राम कृष्ण दबूड़ी, अजय कुमार, करतार सिंह खोखर, बिन्दु शर्मा, कमलजीत शर्मा, भूपेन्द्र चंद भल्ला, राजन शर्मा ने बताया कि फूड सप्लाई डायरैक्टर प्रदीप कुमार प्रतिदिन सिर्फ एक ही गेहूं की ढेरी की तोल करवाता है और बाकी किसानों की फसल की ढेरियों को गीला गेहूं कहकर आनाकानी करके छोड़ कर चला जाता है। 

 

आग्रह करने पर इंस्पैक्टर द्वारा किसानों को जवाब मिलता है कि प्रति 1 क्विंटल गेहूं के तोल में 3 किलो का काट लगवा लो तो आपकी गेहूं का तोल अभी करवा देते हैं परंतु इतना कट किसान नहीं लगवाने की सूरत में किसानों की गेहूं की फसल का तोल न करवाने पर बेचारे किसान मंडियों में एक सप्ताह से पड़े फसल के ढेरों पर सोने को मजबूर हैं और पंजाब सरकार को कोस रहे हैं। मंडियों में अपनी फसल की खरीद होने के इंतजार में बैठे किसानों ने पंजाब सरकार व दीनानगर क्षेत्र की कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी से मांग की है कि उनकी मंडियों में पड़ी गेहूं की जल्द खरीद करवाई जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!