पंजाब की 7 हाई सिक्योरिटी जेलों में ही लगेगी अदालत

Edited By Vatika,Updated: 11 Jul, 2019 11:17 AM

high security prisons

पंजाब की 7 हाई सिक्योरिटी जेलों में कोर्ट रूम स्थापित किए जा रहे हैं जहां जल्द अदालत लगाने की कार्रवाई शुरू होगी। यह कदम खतरनाक अपराधियों को जेल से बाहर ले जाने से रोकने के लिए उठाया गया है।

फिरोजपुर(परमजीत, कुमार, मल्होत्रा): पंजाब की 7 हाई सिक्योरिटी जेलों में कोर्ट रूम स्थापित किए जा रहे हैं जहां जल्द अदालत लगाने की कार्रवाई शुरू होगी। यह कदम खतरनाक अपराधियों को जेल से बाहर ले जाने से रोकने के लिए उठाया गया है। इन कैदियों की पेशी जेल के अंदर स्थापित कोर्ट में ही होगी और वहीं पर हर हफ्ते कोर्ट लगा करेगी। उपरोक्त विचार पंजाब के जेल व सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बुधवार को फिरोजपुर डी.सी. कॉम्पलैक्स में पत्रकारों से बातचीत में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पटियाला, कपूरथला, अमृतसर, बठिंडा, फरीदकोट, संगरूर और नाभा की हाई सिक्योरिटी जेल में कोर्ट रूम स्थापित किए जा रहे हैं जिसका नोटीफिकेशन जारी हो चुकी है। 

पंजाब की जेलों में सी.आर.पी.एफ. की 6 कम्पनियां तैनात की जाएंगी। सभी जेलों में सुरक्षा प्रबंध कड़े कर दिए गए हैं। यह दावा पंजाब के जेल व सहकारिता मंत्री सुखजिन्द्र सिंह रंधावा ने जिला शिकायत कमेटी फिरोजपुर की मीटिंग उपरांत आयोजित पत्रकार सम्मेलन में किया। उन्होंने सुखबीर सिंह बादल और पे्रम सिंह चंदूमाजरा द्वारा किए जा रहे विरोध संबंधी पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ये लोग चाहे जितने मर्जी धरने लगा लें, मगर पंजाब की जेलों में सी.आर.पी.एफ. व अन्य फोर्स अवश्य तैनात होगी। लुधियाना जेल में हुई घटनाओं संबंधी पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि पंजाब की सभी जेलों में आंसू गैस, रबड़ बुलेट और 5 करोड़ की लागत से सुरक्षा के लिए पंजाब सरकार द्वारा आधुनिक हथियार खरीदे गए हैं और सुरक्षा जोन की रीमॉडङ्क्षलग की जा रही है। जेल मंत्री ने बताया कि पंजाब की जेलों में 6 कोर्ट रूम बनाकर दिए गए हैं और अब गैंगस्टर व अन्य अपराधियों को अदालतों में नहीं ले जाया जाएगा बल्कि जेल में ही आयोजित की जाने वाली कोर्ट में जज महोदय केसों की सुनवाई किया करेंगे। उन्होंने बताया कि जेलों में 1,500 कर्मचारियों की कमी थी जिनमें हमने 750 कर्मचारियों को तैनात कर दिया है और 450 कर्मचारी और तैनात करने जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जेलों में पोर्टेबल जैमर लगाए जा रहे हैं। बी.एस.एन.एल. से संपर्क कर सभी जेलों की सभी बैरकों के बाहर फोन लगाए जाएंगे जहां हर कैदी व हवालती अपने घर का और अपने वकील के दिए गए 2 नंबरों पर 8 मिनट तक फोन कॉल कर सकेगा। सुखजिन्द्र सिंह रंधावा ने कहा कि पंजाब में कैप्टन सरकार ने नशे का खात्मा करने का संकल्प लिया है और नशा खत्म करने में बहुत ज्यादा हद तक हमारी सरकार सफल हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब ने स्पष्ट शब्दों में आदेश दिए हैं कि पकड़े गए नशा तस्करों को छुुड़ाने के लिए अगर कोई विधायक सिफारिश करता है तो उसके खिलाफ भी मामला दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि नशे की सप्लाई लाइन को बंद करने के लिए केंद्र सरकार भी पंजाब सरकार को अपना सहयोग दे। जेल मंत्री ने कहा कि नशा खत्म करने के लिए पंजाब सरकार ने पुलिस फोर्स को पूरे अधिकार दिए हैं। उन्होंने बताया कि आज की जिला शिकायत कमेटी में करीब एक करोड़ 11 लाख का फ्रॉड करने वाले कानूनगो के खिलाफ मामला दर्ज करने के एस.एस.पी. फिरोजपुर को आदेश दिए गए हैं। इस स्कैंडल में जो लोग भी शामिल होंगे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर, जीरा आदि के गांवों में जिन लोगों ने सरकारी व पंचायतों की जमीनों पर अवैध कब्जे किए हुए हैं, उन जमीनों से जल्द अवैध कब्जा हटवाए जाएंगे और आज से ही जिला फिरोजपुर प्रशासन व पुलिस द्वारा कार्रवाई शुस् कर दी जाएगी। इस अवसर पर विधायक परमिन्द्र सिंह पिंकी, जीरा के विधायक कुलबीर सिंह जीरा, एस.एस.पी. संदीप गोयल, डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद, मनविन्द्र सिंह एस.पी., एस.डी.एम. अमित गुप्ता आदि मौजूद थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!