बल्लमगढ़ व जलालाबाद रोड पर सीवरेज के पानी से तैयार की जा रही सब्जियां

Edited By bharti,Updated: 15 Oct, 2018 11:40 AM

vegetables being prepared with sewerage water on ballamgarh and jalalabad road

एक ओर इस क्षेत्र में कैंसर, काला पीलिया व अन्य भयानक बीमारियों ने पूरा जोर पकड़ा हुआ है परंतु दूसरी ओर कच्चा भागसर...

मुक्तसर साहिब (तनेजा): एक ओर इस क्षेत्र में कैंसर, काला पीलिया व अन्य भयानक बीमारियों ने पूरा जोर पकड़ा हुआ है परंतु दूसरी ओर कच्चा भागसर रोड, बल्लमगढ़ रोड व जलालाबाद रोड आदि पर जहरीले पानी से सब्जियां तैयार की जा रही हैं जो मानवीय स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। अगर यह सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले समय में और भी खतरनाक बीमारियां लोगों को लगेंगी। भले यह सब कुछ प्रशासन की बिल्कुल नाम तले हो रहा है परंतु इसके बावजूद भी जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों द्वारा इस तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं दिया जा रहा। इस गंभीर मसले को लेकर ‘पंजाब केसरी’ द्वारा इस सप्ताह की विशेष रिपोर्ट तैयार की गई है।

मामला हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं : पी.आर.ओ.
भले स्वास्थ्य विभाग लोगों को साफ-सुथरे फल व सब्जियां आदि खाने की हिदायतें व अपीलें करता रहता है परंतु जब स्वास्थ्य विभाग के पी.आर.ओ. गुरतेज सिंह ढिल्लो से इस संबंधी बात की गई कि गंदे पानी से तैयार की जा रही सब्जियों को रोकने के कोई प्रयास क्यों नहीं किए जा रहे तो उन्होंने कहा कि यह मामला हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता।

कौन सी सब्जियां हो रही हैं तैयार
इस समय मालियों ने जो सब्जियां लगाई हैं उनमें पालक, मेथे, मूलियां, सरसों का साग, गोभी, धनिया, गाजरें, मिर्चे, बैंगन व हरे प्याज आदि शामिल हैं जबकि इससे पूर्व कद्दू, तोरी, गवार की फलियां, चौले, टिंडे व पेठा आदि भी तैयार किया गया था।

क्या कहना है एस.डी.एम. का
इस संबंधी एस.डी.एम. राजपाल सिंह महाबद्धर ने कहा कि कई शहरों में सीवरज के पानी को साफ करने के लिए प्रोजैक्ट लगे हुए हैं व यह साफ किया हुआ पानी किसान खेती के लिए प्रयोग करते हैं व सरकार को भी आमदन होती है। उन्होंने कहा कि यह मामला प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधीन आता है व इस संबंधी जरूरी कार्रवाई की जाएगी।
PunjabKesari
गंदे पानी से तैयार सब्जियां नुक्सानदायक
इस संबंधी डा. मदन मोहन बांसल का कहना है कि हमेशा साफ-सुथरी व अच्छे पानी से तैयार की गई सब्जियां व फल आदि ही खाने चाहिएं क्योंकि गंदे पानी से तैयार की गई सब्जियां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को रासायनिक खादों व कीटनाशक दवाइयों के बिना सब्जियां तैयार करनी चाहिएं ताकि वे बीमारियों से बच सकें।

सरकार व प्रशासन दे ध्यान 
महिला व बच्चा भलाई संस्था पंजाब की चेयरपर्सन हरगोङ्क्षबद कौर, जे.डी. कॉलेज की प्रिं. डा. मनजीत कौर गिल, पंजाब पब्लिक स्कूल लक्खेवाली के चेयरमैन हरचरण सिंह बराड़ व शिवालिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल के मुख्य प्रबंधक सागर परुथी ने कहा कि सीवरेज के गंदे पानी से तैयार की जा रही सब्जियां मानवीय स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने कहा कि प्रशासन व सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

ठेके पर जमीनें लेकर माली लगाते हैं सब्जियां
उल्लेखनीय है कि इन स्थानों पर गत करीब 3-4 दशकों से ही सब्जियां लगाई जा रही हैं। किसानों की जमीनों को मालियों द्वारा ठेके पर लिया जाता है व फिर माली इन जमीनों में विभिन्न तरह की सब्जियों को तैयार करते हैं। वहीं शहर के सीवरेज का गंदा पानी जिसे कच्चा भागसर रोड के साथ-साथ सेमनाले में डालकर भागसर गांव के नजदीक चंदभान ड्रेन में फैंका जाता है, उस पानी से ही सब्जियों को तैयार किया जाता है। उल्लेखनीय है कि सीवरेज के पानी में बहुत जहरीले तत्व फैक्टरियों आदि के भी होते हैं।

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!