सीवरेज जाम :शहर के कई बाजारों व गलियों ने धारण किया छप्पड़ का रूप

Edited By Anjna,Updated: 07 Jun, 2018 11:23 AM

sewerage jaam

ऐतिहासिक एवं राजनीतिक पक्ष से अपनी अनोखी पहचान रखने वाला ऐतिहासिक व पवित्र शहर श्री मुक्तसर साहिब विकास पक्ष से पिछड़ता जा रहा है। पंजाब को कैलीफोर्निया बनाने के दावे करने वाले सियासतदानों के दावों की सच्चाई इस शहर में सहज ही देखी जा सकती है।

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): ऐतिहासिक एवं राजनीतिक पक्ष से अपनी अनोखी पहचान रखने वाला ऐतिहासिक व पवित्र शहर श्री मुक्तसर साहिब विकास पक्ष से पिछड़ता जा रहा है। पंजाब को कैलीफोर्निया बनाने के दावे करने वाले सियासतदानों के दावों की सच्चाई इस शहर में सहज ही देखी जा सकती है। भले ही इस शहर को लेकर प्रत्येक राजनीतिक पार्टी के नेताओं द्वारा समय-समय पर विकास के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं परन्तु कुछ समय पहले जाम हुआ सीवरेज सिस्टम इन सभी दावों की हवानिकालता नजर आता है, जिसकी मिसाल कोटली रोड, बिजली वाला खूह व नई अनाज मंडी की मुख्य सड़क से मिलती है, जहां बिना बरसात के ही हर समय सीवरेज जाम रहने के कारण सड़क पर गंदा पानी भरा रहता है। 

कोटली रोड निवासियों नरिन्द्र कटारिया, विशु कटारिया, सतपाल प्रधान, चंद दूधवाला, एडवोकेट राजीव भाटिया, दीपक गेरा, पप्पूू गेरा, बॉबी, तरलोचन सिंह भाटिया के अतिरिक्त कोटली रोड व बाग वाली गली के समूह दुकानदारों ने बताया कि पिछले लम्बे समय से मोहल्ले का सीवरेज जाम होने के कारण गंदा पानी सड़क पर भर जाता है जिसके चलते पूरी सड़क बिना बरसात के ही छप्पड़ का रूप धारण कर लेती है। जिसके चलते यहां के निवासियों को तो भारी परेशानी का सामना करना पड़ ही रहा है बल्कि इस मार्ग से आने-जाने वाले राहगीरों को भी इस गंदे पानी में से गुजरने के लिए मजबूर होना पड़ता है। 

उन्होंने बताया कि मुख्य सड़क पर जमा सीवरेज के इस गंदे पानी में से हर समय बदबू आने के कारण नजदीक के दुकानदारों को जहां अपनी दुकानों पर बैठना मुश्किल हो गया है वहीं राहगीरों को भी यहां से अपना मुंह व नाक ढककर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। सड़क पर सीवरेज का पानी भर जाना आम सी बात हो गई है तथा शायद ही कोई ऐसा दिन होगा जब लोग बिना इस गंदे पानी में अपने पैर खराब किए अपने घरों को लौटते होंगे। 

कुछ ऐसा ही नजारा बिजली वाला खूह, बावा संत सिंह रोड, गोपाल सिंह स्ट्रीट, हाकिमों वाली गली तथा नई अनाज मंडी की मुख्य सड़क का भी है। दूसरी तरफ सड़क पर हर समय सीवरेज का गंदा पानी भरा रहने के कारण बीमारियां फैलने का डर बना रहता है। मोहल्ला निवासियों ने बताया कि बरसात के दिनों में तो उनके लिए और भी नई मुसीबतें खड़ी हो जाती हैं क्योंकि पानी की उचित निकासी न होने के कारण बरसात का पानी घरों के अंदर दाखिल हो जाता है। नेताओं के लच्छेदार भाषणों में कैलीफोर्निया बनाने वाले इस ऐतिहासिक शहर श्री मुक्तसर साहिब की असली हालत कब सुधरेगी इस बारे तो समय की सरकार या अफसरशाही ही कुछ कह सकती है परन्तु फिलहाल शहर की दशा किसी पिछड़े हुए गांव से भी बदतर है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!