लैक्चरारों की बदलियां कर जिला शिक्षा और सिखलाई संस्थाओं को पंजाब सरकार ने किया खाली

Edited By bharti,Updated: 22 Aug, 2018 12:29 PM

punjab government  district education institutions  lectures  punjab news

पहले ही लैक्चरारों की कमी का शिकार हुई राज्य भर में चल रही जिला शिक्षा और सिखलाई...

मुक्तसर साहिब (तनेजा): पहले ही लैक्चरारों की कमी का शिकार हुई राज्य भर में चल रही जिला शिक्षा और सिखलाई संस्थाओं (डाइट) में से अब पंजाब सरकार के हुक्मों अनुसार दफ्तर डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा पंजाब ने इन संस्थाओं में काम कर रहे लैक्चरारों में से भी दर्जनों लैक्चरारों की बदली कर दी और बदले गए लैक्चरारों को अलग-अलग सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में भेज दिया है। ऐसा होने से जिला शिक्षा और सिखलाई संस्थाएं एक तरह से खाली हो गई हैं। पंजाब केसरी द्वारा एकत्रित की गई जानकारी अनुसार पंजाब भर की डाइटों में से 60 लैक्चरार बदल दिए गए हैं जबकि इन डाइटों में पहले ही आधा स्टाफ था। लैक्चरारों की बदलियां होने से जिला शिक्षा और सिखलाई संस्थाओं में ई.टी.टी. की पढ़ाई कर रहे शिक्षार्थियों की पढ़ाई पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ेगा। 

स्कूलों के 26 लैक्चरारों को भी बदला
इस के अलावा स्कूलों में काम कर रहे 26 लैक्चरारों को भी बदल कर इधर से उधर किया गया है। इनमें से दिलराज कौर को कपूरथला से अलावपुर, दर्शन सिंह को सुभाष नगर से मेहंदीपुर, अमरदीप सिंह को मूसा से ढींडसा, रजिंदर कौर को सठ्याला से रंगड़ नंगल, रोशी चावला को कपूरथला से सुल्तानपुर लोधी, सरबजीत सिंह को फरीदोकट से झबेलवाली, सुरिंदरपाल सिंह को मानसा से जोगा, अमित बाठ को कैरां से पट्टी, कंवलजीत कौर को मजीठा से हेर, हरजीत सिंह को जीवन सिंह वाला से चनारथ कला, नीलम को लहरी से गिद्दड़बाहा, संजे कुमार को लहरी से बोहा, पूनम को होशियारपुर से अम्बाला जट्टा, सुमन लता को बटाला से बग्गेवानी, संजीव शर्मा को जंडियाला शुरू से भकना खुर्द, मदन गोपाल को हरदोखदपुर से सग्गरा, कुलविन्दर कौर को जाडला से कीरतपुर, रुपिन्दर मांगट को फरीदकोट से सादिक, रूपाजली जैन को संगरूर से चीमा, राधे शाम को फाजिल्का से खूई खेड़ा, अशोक कुमार को पठानकोट से दुनेरा, कंवर अरुण को तारागढ़ से दीनानगर, इंद्रजीत शर्मा को पठानकोट से नरोट जैमल सिंह, नवदीप कौर को संजय नगर से भैनी बाघा, सतीन्द्र कौर को संजय नगर से मलूका और ईशा गुप्ता को संजय नगर से मोड़ मंडी के स्कूल में भेजा गया। 

आवाज विधानसभा में उठाऊंगा : विधायक रोजी बरकंदी 
 मुक्तसर साहिब के विधायक कंवरजीत सिंह रोजी बरकंदी जिनके गांव बरकंदी में ही जिला शिक्षा और सिखलाई संस्था चल रही है, का कहना है कि लैक्चरारों की कमी बारे वह सारा मसला विधानसभा में उठाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार लैक्चरारों की नई भर्ती करे क्योंकि अनेकों असामियां खाली हैं। इस तरह डाइटों में से लैक्चरारों की बदली करना और डाइटों को खाली कर देना तो बहुत बुरी बात है। विद्याॢथयों की पढ़ाई का नुक्सान न डाइटों में होना चाहिए और न ही स्कूलों में। सरकार इसका उचित प्रबंध करे। 
PunjabKesari
डाइटों से कौन से स्कूलों में भेजा गया है लैक्चरारों को
डाइट दयोन के लै. विशाल बांसल को फत्ता मलूका, डाइट अज्जोवाल के लै. सतनाम सिंह को ढोलवाहा, डाइट कपूरथला के धर्मेंद्र रैना को जमशेर, डाइट कपूरथला के गुरचरन सिंह को काला संघा, डाइट जगरावां के प्यारा को ढुड्डीके, डाइट बरकंदी के कुलदीप राज को खेमकरन, डाइट फिरोजपुर के अरशदीप सिंह को धरमकोट, डाइट वेरका के रजीव कपूर को वडाला जोहल, डाइट वेरका के नरेश कुमार को बल्ल कलां, डाइट फिरोजपुर की श्वेता परूथी को मल्ला वाला, डाइट फरीदकोट के राज कुमार को मक्खू, डाइट रामपुरा लल्लिया के अमित चड्ढा को उच्चा जालंधर, डाइट बरकंदी के नवजीत सिंह को वलहोटा, डाइट बरकंदी के सुनील कुमार को खोसा पांडे, डाइट फरीदोकट के मदन लाल को बधनी कलां, डाइट रामपुर लल्लिया के रजीव जोशी को मलसियां, डाइट रामपुर लल्लिया की जसविन्द्र कौर को फिल्लोर, डाइट वेरका के मनजीत सिंह को पटियाला, डाइट वेरका की किरनदीप को खिलचिया, डाइट दयोन के भागरीथ लाल को गांव मलोट, डाइट फतेहगढ़ साहिब के कंवलदीप सिंह सोही को खमानो कलां, डाइट फिरोजपुर की ममता को दुबली, डाइट फिरोजपुर के हरमिन्दर सिंह को कच्चा पक्का, डाइट कपूरथला के संदीप कुमार को टिब्बा, डाइट जगराओं के रमनदीप सिंह को भैनी बङ्क्षडग़ा, डाइट जगराओं की पुशसिंदर कौर को रायकोट, डाइट मोगा की किरण बाला को कोकरी कलां, डाइट मोगा की रश्मि गुप्ता को चडि़क, डाइट बरकंदी की वरिंद्रजीत कौर को बिलासपुर, डाइट नाभा की रजनी को बडरुखां, डाइट नाभा की सुखवंत कौर को जस्सो माजरा, डाइट नाभा के रोमिल मेहता को लोट, डाइट रूपनगर की सरबजीत कौर को मेहंदीपुर, डाइट रूपनगर की सुरिन्द्र कौर को नूरपुर कलां, डाइट संगरूर की चरनजीत कौर को मूनक, डाइट दयोन के अमरदीप सिंह को बहमण दीवाना, डाइट फतेहगढ़ साहिब की सुनीता जैन को लोट, डाइट फरीदकोट की यशबीर कौर को झबेलवाली, डाइट फरीदकोट के जीनपाल सिंह सेखों को गुरुहरसहाय, डाइट अज्जोवाल की हरप्रीत कौर को माहलपुर, डाइट जगराओं के कंवर रणदीप सिंह को ब्रह्मपुरी, डाइट नाभा की रुपिन्दरजीत कौर को जस्सो माजरा, डाइट रूपनगर की रजिंदर कौर, संजय व जसविन्दर कौर को क्रमवार मेहंदीपुर, उलाना और नूरपुर कलां, डाइट वेरका के गुरमीत सिंह को वडाला जौहल, डाइट फिरोजपुर के प्रदीप कुमार को फिरोजशाह, डाइट रामपुर लल्लिया के नीर कमल को मलसियां, डाइट कपूरथला के झिरमल सिंह व अश्विनी कुमार को क्रमवार सुल्तानपुर लोधी और टिब्बा, डाइट जगराओं के बहादुर सिंह व हरिन्दर सिंह को क्रमवार हठूर और बस्सियां, डाइट मोगा की कविता को कोकरी कलां, डाइट बरकंदी की किरण भटेजा को झबेलवाली, डाइट रूपनगर की ललित कुमारी और बिपाशा सूद को क्रमवार तखतगढ़ और मेहंदीपुर और डाइट गुरदासपुर के रजवंत सिंह को दरबार पंडोरी दे स्कूल में भेजा गया है। ये लैक्चरर फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायो और हिसाब के विषयों से  संबंधित हैं।

डाइट बरकंदी के शिक्षार्थियों ने डिप्टी कमिश्नर को दिया मांग पत्र 
डाइट बरकंदी स्टाफ की कमी से पहले ही जूझ रहा था, अब 5 और लैक्चरारों की यहां से बदली कर दी गई है और सिर्फ 4 लैक्चरार ही रह गए हैं। यहां पढऩे वाले शिक्षार्थियों ने जिले के डी.सी. को मांग पत्र देकर मांग की है कि लैक्चरारों की बदलियां रुकवाई जाएं, क्योंकि उनकी पढ़ाई का बहुत नुक्सान हो रहा है। डी.सी. ने भरोसा दिलाया कि वह इस मसले का हल करवाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!