सड़कों पर लोगों ने नरमे की ‘छटियां’ रखकर किए हैं कब्जे

Edited By bharti,Updated: 20 Nov, 2018 01:10 PM

on the streets people have taken the  shades  of softness

चाहे पंजाब सरकार और प्रशासन के अधिकारी बैठकें करके ये हिदायतें तो जारी करते रहते...

मुक्तसर साहिब (तनेजा): चाहे पंजाब सरकार और प्रशासन के अधिकारी बैठकें करके ये हिदायतें तो जारी करते रहते हैं कि सड़कों और रास्तों से अवैध कब्जे हटवाए जाएं और ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए, परन्तु वास्तव में इन बातों की तरफ अमल कम ही किया जाता है जिस कारण कई लोग अवैध तौर पर फायदा उठाते सड़कों पर कोई न कोई सामान रख देते हैं। लोगों की ओर से सड़कों की जगह पर किए गए अवैध कब्जों के कारण यातायात के आवागमन में भारी विघ्न पड़ता है और वाहन चालक परेशान होते हैं। 

कई लोग अपने दरवाजों के आगे रखते हैं सामान
कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके घर सड़कों के पास हैं और उन्होंने यातायात में रुकावट डालने के लिए अपने दरवाजों के आगे कोई न कोई सामान रखा होता है। कुछ लोग पुरानी कंडम हुई बैलगाडिय़ां और कोई मकान बनाने समय बजरी, रेत और अन्य सामान को अपने घरों के आगे रख लेते हैं। ऐसे लोगों को राहगीरों की कोई चिंता नहीं होती है। कई दुकानों वाले भी अपना सामान दुकानों के आगे रखकर सड़कों ओर अवैध कब्जा किए बैठे हैं। 

लोग होते रहते हैं परेशान
इस क्षेत्र के गांवों में कई लोग नरमे की ‘छटियां’ सड़कों पर ही रख देते हैं और आधी-आधी सड़कों को रोक लिया है। प्रधानमंत्री ग्राम योजना अधीन, जो सड़कें 18 फुट चौड़ी बनी हैं, वे अब 9 फुट ही रह गई हैं क्योंकि छटियों की भरी ट्रालियां ही लोग सड़कों पर उतार देते हैं और निकलने वालों की कोई परवाह नहीं करते हैं। उल्लेखनीय है कि हर साल ही लोग ‘छटियां’ सड़कों पर ही लगाते हैं जबकि लोग परेशान होते रहते हैं। 
PunjabKesari
अवैध कब्जों के कारण होते हैं हादसे
यदि देखा जाए तो लोगों की ओर से सड़कों पर किए गए अवैध कब्जों के कारण बहुत से हादसे भी घटते हैं क्योंकि जब सड़कें तंग हो जातीं हैं या नरमे की छटियां पड़ी होने के कारण आगे दिखाई देना बंद हो जाता है तो फिर हादसा घट जाता है। रात के समय तो ऐसी सड़कों से गुजरना और भी कठिन है। पंचायतें, समाज सेवी संस्थाएं और राजनीतिज्ञ भी दें ध्यान लोगों की ओर से सड़कों पर किए गए अवैध कब्जों वाली तरफ सभी गांवों की पंचायतों, समाज सेवी संस्थाओं, जिम्मेदार और जागरूक लोगों और राजनीतिज्ञ को भी ध्यान देना चाहिए ताकि आगे से ऐसा न हो। 

प्रशासन सड़कों से कब्जे छुड़वाए
जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों को चाहिए कि वे सड़कों पर किए गए अवैध कब्जों को पूरी सख्ती करके हटाएं ताकि यातायात में कोई विघ्न न पड़े, कोई हादसा न घटे और आम लोग परेशान न हों। अकेले गुरुद्वारों के लाऊड स्पीकरों से अलाऊंस करवाने से किसी ने भी सड़कें खाली नहीं करनी हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!