AIIMS 2018ः नीट टॉपर पारूल बेरी AIR 30 लेकर फिर बनी जालंधर की टॉपर

Edited By Sonia Goswami,Updated: 19 Jun, 2018 08:55 AM

aiims 2018 neet topper parul beri got air 30 jalandhar topper

ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंस (एम्स) की ओर से वर्ष 2018 के एम.बी.बी.एस. एन्ट्रैंस एग्जाम को आज घोषित किया गया

जालंधर (विनीत): ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंस (एम्स) की ओर से वर्ष 2018 के एम.बी.बी.एस. एन्ट्रैंस एग्जाम को आज घोषित किया गया जिसके तहत अभी हाल ही में घोषित हुए नीट के रिजल्ट में टॉप करने वाली डा. प्रवीण बेरी की बेटी और सेंट जोसफ गल्र्स स्कूल की छात्रा पारूल बेरी ने इस बार फिर आल इंडिया रैंक 30 प्राप्त करके फिर से महानगर में टॉप किया, इसके अलावा सी.जे.एस. पब्लिक स्कूल के छात्र एरोन गोयल ने ऑल इंडिया रैंक 203 प्राप्त करके महानगर में दूसरा और ए.पी.जे. स्कूल, महावीर मार्ग के छात्र वासु शर्मा ने ऑल इंडिया रैंक 435 हासिल करके तीसरा और ए.पी.जे. स्कूल के ही छात्र रिद्धम मेहन्दीरत्ता ने 449वां रैंक लेकर चौथा स्थान अर्जित किया। इसके अलावा महानगर के विभिन्न स्कूलों के स्टूडैंट्स ने भी एम्स एन्ट्रैंस परीक्षा में अच्छे रैंक प्राप्त करके सफलता पाई।  

 

ऑनलाइन काऊंसलिंग 23 से
घोषित हुए परिणाम में इस बार जनरल कैटागरी की कटऑफ 98.8334496 रही, जबकि ओ.बी.सी. कैटागरी की कट आफ 97.0117712 और एस.सी./एस.टी. कैटागरी की कटऑफ 93.6505421 रही। इस वर्ष देश भर में से 2649 स्टूडैंट्स ने उक्त परीक्षा में क्वालीफाई किया है, पिछले वर्ष क्वालीफाई करने वाले स्टूडैंट्स की संख्या 4905 थी। एम्स प्रवेश परीक्षा के तहत नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटुर, नागपुर स्थित 9 एम्स संस्थानों में चल रहे एम.बी.बी.एस. कोर्सों में दाखिला मिलता है, इन सभी संस्थानों में इस वर्ष 807 के लगभग सीटें मौजूद हैं। सीटों के आबंटन और ऑनलाइन काऊंसङ्क्षलग की प्रक्रिया 23 जून से शुरू हो सकती है।  

 

‘सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं, हार्डवर्क जरूरी’ 
‘नीट की सफलता के बाद अब दोबारा से एम्स एन्ट्रैंस में भी ऑल इंडिया लैवल 30 पाना मेरे लिए बहुत खुशीभरा पल है जिसके लिए मैं ईश्वर के साथ-साथ अपने पेरैंट्स और टीचर्स की थैंकफुल हूं। सफलता पाने के लिए शार्टकट नहीं, बल्कि हार्डवर्क करना बहुत जरूरी है, इस बात का अंदाजा मुझे अपने रिजल्ट से भी लगा। मैंने कभी भी एग्जाम की तैयारी रट्टा मारकर नहीं की, बल्कि जो भी पढ़ा था, उसे एंज्वॉय करते हुए याद किया और दिमाग पर बिल्कुल भी स्ट्रैस नहीं लिया। एम्स एन्ट्रैंस एग्जाम में रिजङ्क्षनग के प्रश्न आने थे, उनकी मैंने काफी तैयारी भी की थी, इसके अलावा जनरल नॉलेज के प्रश्नों पर भी अलग से टाइम दिया था, जिसके कारण मुझे इतने अच्छे माक्र्स से सफलता मिली। एग्जाम की तैयारी करवाने में मेरे टीचर्स सौरभ सेठ (फिजिक्स), रोहित बजाज (कैमिस्ट्री), हरिन्द्र सिंह परिहार (आर्गेनिक कैमिस्ट्री), विवेक सिंह व आसिफ त्यागी (बायोलॉजी) का सबसे अहम रोल रहा है, मैं उनकी हमेशा आभारी रहूंगी। 

 

पापा (डा. प्रवीण बेरी) और मम्मी (डा. सीमा बेरी) के साथ ही बड़ी सिस्टर शिवांक्षी ने मुझे हमेशा मोटीवेट किया। शिवांक्षी ने एम.बी.बी.एस. कम्पलीट कर ली है, उनके दिए टिप्स ने भी मुझे काफी हैल्प की। अपने रैंक के अनुसार अब मैं एम्स, नई दिल्ली में दाखिला लेकर अपने न्यूरोलॉजिस्ट बनने के सपने को साकार करने में जुट जाऊंगी।     -पारूल बेरी (ऑल इंडिया रैंक 30) - ‘सिटी टॉपर’ 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!