सरकारी अस्पतालों में छाती के कैंसर की डिजिटल जांच का शुभारम्भ

Edited By Vatika,Updated: 16 Jun, 2022 03:18 PM

digital screening of chest cancer started in government hospitals

महिलाओं में काफी गम्भीर माने जाते छाती के कैंसर की शुरुआती अवस्था में पता लगाने के

मोहाली (नियामियां): महिलाओं में काफी गम्भीर माने जाते छाती के कैंसर की शुरुआती अवस्था में पता लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 1 विशेष परियोजना शुरू की गई है। इस परियोजना को पंजाब ब्रैस्ट कैंसर ए आई डिजिटल प्रोजेक्ट का नाम दिया गया है। इसका उद्घाटन आज यहां सेहत सेवाएं परिवार कल्याण के डायरेक्टर डॉ रणजीत सिंह घोतड़ा ने मोहाली के जिला अस्पताल में आयोजित 1 समागम के दौरान किया। 

PunjabKesari

रोशे प्रोडक्ट्स इंडिया तथा निरामयी हेल्थ एनालिस्टिक के साथ किया है सरकार ने समझौता:
समागम को संबोधित करते हुए डाक्टर घोतड़ा ने कहा कि सेहत एवं परिवार कल्याण विभाग पंजाब तथा रोशे प्रोडक्ट्स इंडिया एवं निरामयी हैल्थ एनालिस्टिक ने हाल ही में राज्य में छाती के कैंसर की जांच तथा उपचार में तेजी लाने के लिए एक समझौता किया है। उन्होंने कहा कि पंजाब ब्रेस्ट कैंसर एआई डिजिटल प्रोजेक्ट नाम की सांझेदारी विभिन्न सरकारी सेहत संस्थाओं में समय पर पहचान उपचार की शुरूआत तथा मज़बूत रैपिड रेफरल मार्गों को तकनालोजी समर्थित डिजिटल लाइव मरीज ट्रैकिंग सपोर्ट द्वारा यकीनी बनाने के प्रयत्नों पर केंद्रित होगी। 

1 वर्ष में की जाएगी 15000 महिलाओं की स्क्रीनिंग
डाक्टर घोतड़ा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस परियोजना के तहत 1 वर्ष में 15000 शक्की महिलाओं की स्क्रीनिंग करवाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि शक्की महिलाओं की स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि समय पर उनकी बीमारी का पता चल सके। 

विलक्षण परियोजना शुरू करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य
डॉ घोतड़ा ने कहा कि इस विलक्षण परियोजना को शुरू करने वाला पंजाब, देश का पहला राज्य है। इस दिशा में राज्य भर की सेहत संस्थाओं में छाती के कैंसर की मुफ्त स्क्रीनिंग की जाएगी तथा सबसे पहले मोहाली जिला में यह स्क्रीनिंग टैस्ट किए जाएंगे। 

सरकारी सेहत संस्थाओं में होगी मुफ्त डिजिटल जांच
डॉ रणजीत सिंह घोतड़ा ने कहा कि इस परियोजना के लागू होने से जरूरतमंद महिलाओं को बहुत लाभ होगा क्योंकि वह पंजाब भर की सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त डिजिटल जांच करवा सकेंगी। डॉ घोतड़ा ने कहा कि इससे ब्रेस्ट कैंसर जैसी भयानक बीमारी को रोकने में बहुत मदद मिलेगी क्योंकि कैंसर के जल्दी पता लगने से मरीज के इलाज की लागत भी कम होती है तथा मरीज की जान भी बचाई जा सकती है। डॉ घोतड़ा ने राज्य के लोगों को आग्रह किया है कि वे इस मुफ्त स्क्रीनिंग टेस्ट की सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। 

आज से ही शुरू हो गई है मुफ्त सक्रीनिंग
उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग टैस्ट जिला अस्पताल मोहाली में 15 से 22 जून तक किए जाएंगे। इसी तरह 23 से 28 जून तक सरकारी अस्पताल खरड़ में तथा 29 जून से 4 जुलाई तक सरकारी अस्पताल डेराबस्सी में कैंप लगाए जाएंगे। लालडू के सरकारी अस्पताल में ऐसे कैंप 5 और 6 जुलाई को, बनूड़ के सरकारी अस्पताल में 7 और 8 जुलाई को, बूथगढ़ के अस्पताल में 9 से 12 जुलाई तक तथा सरकारी अस्पताल घड़ूंआं में 13 से 15 जुलाई तक और कुराली के सरकारी अस्पताल में 16 से 19 जुलाई तक यह कैंप लगाए जाएंगे। 


समागम दौरान ये अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ आदर्श पाल कौर, सहायक सिविल सर्जन डा रेणु सिंह, सीनियर मैडीकल अफसर डा विजय भक्त, डॉ एचएस चीमा, डॉ सुभाष कुमार, डॉ गिरीश डोगरा, डॉ विक्रांत नागरा, डाक्टर मीचा नुसबॉम, चीफ ऑपरेटिंग अफसर रोशे पंजाब तथा चंडीगढ़ कलस्टर, रुचि गुप्ता हैल्थ सिस्टम्स पार्टनर रोशे, निरामयी से हेड कॉरपोरेट पार्टनरशिप सोमदेव उपाध्याय, स्टेट मास मीडिया अफसर जगतार बराड़, राजरानी तथा अन्य कई अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!