खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में पंजाब में हुआ 1200 करोड़ का निवेश: हरसिमरत

Edited By Vaneet,Updated: 09 Jul, 2019 07:06 PM

1200 crore investment in punjab field of food processing harsimrat

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि उनके मंत्रालय की ओर से किए गए प्रयासों के चलते पंजाब के खाद्य...

चंडीगढ़: केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि उनके मंत्रालय की ओर से किए गए प्रयासों के चलते पंजाब के खाद्य प्रसंस्करण सैक्टर में 1200 करोड़ रूपए का निवेश हुआ है जिससे सवा लाख से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं। 

बीबी बादल ने आज यहां जारी बयान में कहा कि मैगा फूड पार्क से लेकर कोल्ड चेन तथा फूड टेस्टिंग लेबोरेटरियां तक कई प्रोजेक्ट शुरू किए गए हैं जिनसे आम आदमी पार्टी तथा संसद में इसके प्रतिनिधि इससे पूरी तरह अनजान हैं। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय की ओर से बनाए जा रहे लाडोवाल तथा कपूरथला मैगा फूड पार्क मुकम्मल होने वाले हैं। इसके अलावा फाजिल्का में एक अंतरराष्ट्रीय फूड पार्क शुरू किया जा चुका है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन मैगा फूड पार्क तथा शेष 41 प्रोजेक्टों जिनमें 19 कोल्ड चेन, 7 फूड टेस्टिंग लेबोरेट्रियां, तीन कलस्टर, चार फूड प्रोसेसिंग यूनिट तथा चार बैकवार्ड-फारवर्र्ड लिंकेज प्रोजेक्ट शामिल हैं, के कारण राज्य में 800 करोड़ रूपए का निवेश हो चुका है। इन सभी प्रोजेक्टों के लिए 400 करोड़ रूपए की ग्रांट दी गई है। 

बादल ने बताया कि फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय द्वारा बठिंडा में पहली बार एक फूड प्रोसेसिंग कम बिजनेस इन्कयूबेशन सैंटर स्थापित किया गया है जो 200 से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित कर चुका है। राज्य के सभी फूड पार्क में 10-10 यूनिट लगाए जाने के बाद फूड प्रोसेसिंग सैक्टर में 1500 करोड़ रूपए का निवेश और होगा। इससे न सिर्फ रोजगार के अवसरों में बेतहाशा बढ़ावा होगा, बल्कि किसानों को भी अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!