पैट्रोल-डीजल पर राहत देने को न केंद्र तैयार, न राज्य

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Jun, 2018 10:04 AM

the center is not ready to provide relief on petrol diesel

पैट्रोल की लगातार बढ़ रही कीमतों से जनता को राहत देने के केंद्र सरकार के प्रयास अब तक नाकाम साबित हुए हैं।

जालन्धर (नरेश): पैट्रोल की लगातार बढ़ रही कीमतों से जनता को राहत देने के केंद्र सरकार के प्रयास अब तक नाकाम साबित हुए हैं। कर्नाटक के चुनाव नतीजों के बाद इस तरह की खबरें आई थीं कि केंद्र सरकार पैट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर ङ्क्षचतित है और एक्साइज ड्यूटी कम करके आम जनता को राहत दी जा सकती है लेकिन चुनाव नतीजों की घोषणा के 15 दिन बाद भी केंद्र सरकार की तरफ से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया गया जिससे जनता को राहत मिले। हालांकि इस तरह की खबरें हैं कि केंद्र सरकार ऐसे फार्मूले पर काम कर रही है जिसमें केंद्र सरकार द्वारा पैट्रोल पर एक्साइज कम किए जाने की स्थिति में तेल मार्कीटिंग कम्पनियों को अपना कमीशन व राज्य सरकारों को अपना वैट भी कम करना होगा लेकिन इस मामले में कब सहमति बनेगी, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। इस बीच राज्य सरकारें भी कच्चे तेल की बढ़ रही कीमतों के कारण महंगे हो रहे पैट्रोल-डीजल पर ज्यादा टैक्स वसूल कर अपना खजाना भरने में लगी हुई हैं। पंजाब में पैट्रोल पर 35.35 फीसदी वैट लगता है और पिछले एक साल में राज्य सरकार के राजस्व में वैट से प्रति लीटर 3 रुपए की वृद्धि हो गई है लेकिन राज्य सरकार भी इस मामले में जनता को राहत देने के मूड में नजर नहीं आ रही। 


पिछले दो साल में जहां केंद्र सरकार ने पैट्रोल की कीमत पर 9 बार एक्साइज ड्यूटी लगाकर पैट्रोल से अपना खजाना भरने की कोशिश की है, वहीं कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों की आड़ में तेल कम्पनियों ने भी पैट्रोल की कीमतों में करीब 9 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की है। 


कैसे भर रहा है पंजाब का खजाना
दरअसल पैट्रोल की कीमतों पर दोहरा टैक्स  लगता है। एक टैक्स केंद्र सरकार लगाती है जिसे एक्साइज ड्यूटी कहा जाता है और एक टैक्स राज्य सरकार द्वारा लगाया जाता है जिसे वैट कहा जाता है। पैट्रोल पर वैट लैङ्क्षडग कॉस्ट पर लगता है। लैङ्क्षडग कॉस्ट डीलर प्राइज, एक्साइज ड्यूटी और डीलर का कमीशन जोड़ कर बनती है। उदाहरण के तौर पर वीरवार को देश भर में पैट्रोल का डीलर प्राइज 38.57 रुपए प्रति लीटर था। इस पर केंद्र सरकार द्वारा 19.48 रुपए प्रति लीटर का एक्साइज शुल्क लगाया जाता है। इसके बाद डीलर को करीब 3.64 रुपए कमीशन मिलता है। यह सारी कीमत मिलाकर 61.69 रुपए के करीब बनती है। इस कीमत पर पंजाब में 35.35 फीसदी वैट लगाया जाता है। इस कीमत पर पंजाब का कुल वैट 21.80 रुपए प्रति लीटर बनता है, यानी पैट्रोल पर केंद्र सरकार से ज्यादा राज्य सरकार ने टैक्स लगा रखा है। 


इस टैक्स की तुलना यदि हम पिछले साल की मई की कीमत से करें तो मई में डीलर प्राइज 29.62 रुपए प्रति लीटर था जिस पर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी 21.48 रुपए थी और डीलर का कमीशन 2.58 रुपए था। यह सारी रकम मिलाकर 53.68 रुपए प्रति लीटर बन रही थी। इस लैङ्क्षडग कॉस्ट पर पंजाब में करीब 18.97 रुपए वैट लग रहा था। यानी एक साल पहले पंजाब सरकार को पैट्रोल पर 2.83 रुपए प्रति लीटर कम कमाई हो रही थी। 


पंजाब के सीमावर्ती पम्प सूखे
पंजाब में चंडीगढ़ के मुकाबले पैट्रोल की कीमतों में करीब 8 रुपए का अंतर होने के कारण चंडीगढ़ के साथ लगते राजपुरा, जीरकपुर और खरड़ जैसे शहरों में पैट्रोल पम्पों की बिक्री पर बुरा प्रभाव पड़ा है।  इसके अलावा हिमाचल के साथ लगते पंजाब के इलाकों में भी लोग अपनी गाड़ी में ज्यादा तेल हिमाचल के शहरों से भरवा रहे हैं। पंजाब से रोजाना हजारों गाडिय़ां चंडीगढ़ जाती हैं और वापसी पर इन गाडिय़ों के ड्राइवर चंडीगढ़ से टंकी फुल करके लाते हैं जिसका सीधा असर पंजाब में पैट्रोल पम्पों की बिक्री पर पड़ रहा है। यह मसला पंजाब पैट्रोल पम्प डीलर एसोसिएशन पिछले लम्बे समय से सरकार के समक्ष उठा रही है लेकिन न तो अकाली दल-भाजपा की सरकार के समय इस पर कोई सुनवाई हुई और न ही कैप्टन सरकार इस मुद्दे पर लोगों को राहत देने के मूड में है।


केरल में आज से कम होंगी कीमतें, मनप्रीत बोले-राजस्व नहीं गंवा सकते
पैट्रोल-डीजल की महंगाई से जूझ रही जनता को राहत देने के लिए केरल की वामपंथी सरकार ने 1 जून से पैट्रोल की कीमतों में एक रुपए प्रति लीटर की कमी करने का ऐलान किया है लेकिन इस बीच देश में पैट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट लगाने वाले राज्यों में से एक पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वैट में कमी करने की बात से इंकार कर दिया है। 
मनप्रीत ने कहा है कि केंद्र सरकार ने 2014 से लेकर 2016 के बीच 9 बार पैट्रोल की कीमतों पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। हम पैट्रोल पर जो टैक्स वसूल रहे हैं वह राज्य के राजस्व का अहम साधन है। लिहाजा केंद्र सरकार को इस मामले में पहल करके कीमतें कम करनी चाहिएं।


पंजाब और पड़ोसी राज्यों में वैट
राज्य    पैट्रोल    डीजल
पंजाब    35.35    16.88
हरियाणा    26.85    17.22
दिल्ली    27.00    17.27
हिमाचल    24.36    14.34
चंडीगढ़    19.76    11.42
गुरुवार को पंजाब व पड़ोसी राज्यों के शहरों में पैट्रोल-डीजल की कीमत
राज्य    पैट्रोल    डीजल
जालन्धर     83.62    69.14    
चंडीगढ़    75.35    67.25     
दिल्ली    78.35    69.25     
शिमला    78.50    68.87     
अम्बाला    78.45    69.77

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!