मिजोरम में मैगा फूड पार्क का उद्घाटन, 5000 रोजगार के अवसर होंगे सृजित: हरसिमरत बादल

Edited By Vatika,Updated: 21 Jul, 2020 01:28 PM

inauguration of mega food park in mizoram harsimrat badal

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार को मिजोरम में एक मैगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।

बठिंडा (विजय): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने सोमवार को मिजोरम में एक मैगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। कुल 75 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित फूड पार्क से 25000 किसानों को लाभ होगा तथा 5000 रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मिजोरम के कोलासिब जिले में स्थित 55 एकड़ में फैले इस फूड पार्क को जोरम मैगा फूड पार्क लि. द्वारा परिवर्तित किया गया है।

यह राज्य में परिचालित किया जाने वाला पहला मैगा फूड पार्क है। इस परियोजना में फूड पार्क में स्थापित की जाने वाली करीब 30 प्रसंस्करण इकाइयों से करीब 250 करोड़ रुपए का आगे और निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है। समारोह को वीडियो कांफ्रैंस के जरिए संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री बादल ने कहा,‘‘खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के बड़े अवसर पैदा करने, किसानों की आय बढ़ाने और देश में खाद्य अपव्यय को कम करने की क्षमता है। भारत में प्रसंस्करण स्तर अभी भी केवल 10 प्रतिशत ही है, जबकि छोटे देशों सहित कई देशों में यह स्तर 80-90 प्रतिशत तक है।’’  उन्होंने कहा कि इस उत्तर-पूर्वी राज्य के किसानों के यहां फलों और सब्जी की प्रचुरता है और वे इससे काफी लाभान्वित होंगे। जोरम मैगा फूड पार्क 5000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगा तथा सी.पी.सी. (कोर प्रोसैसिंग सैंटर) और पी.पी.सी. (प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्र) जलभराव वाले क्षेत्रों में लगभग 25000 किसानों को इससे लाभ होगा।

18 मैगा फूड पार्क परियोजनाएं चल रही हैं विभिन्न राज्यों में 
बादल ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री रामेश्वर तेली और उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह की मौजूदगी में पार्क का उद्घाटन किया। मिजोरम के मुख्य सचिव लानुनमाविया चुआंगो, वाणिज्य और उद्योग मंत्री आर. लालथंगलियाना, मिजोरम के बिजली मंत्री आर. लालजिरलियाना, मिजोरम के लोकसभा सांसद सदस्य सी. लालरोसांगा भी इस मौके पर उपस्थित थे। बादल ने क्षेत्र के लिए फूड पार्क के उद्घाटन को एक नई सुबह के रूप में बताते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में काफी मददगार साबित होगा। मैगा फूड पार्क योजना के तहत सरकार प्रति मैगा फूड पार्क परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। मौजूदा समय में 18 मैगा फूड पार्क परियोजनाएं विभिन्न राज्यों में चल रही हैं और 19 पार्कों ने पहले ही राज्यों में काम करना शुरू कर दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!