Coronavirus से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, घबराने की बजाए रहें सतर्क

Edited By Vatika,Updated: 05 Mar, 2020 11:00 AM

health department alert from coronavirus

चीन से अन्य देशों में फैल रहे कोरोना वायरस के कुछ मामले अब भारत में भी पाए गए हैं, जिनको लेकर देशभर का सिविल प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है ।

 बठिंडा : चीन से अन्य देशों में फैल रहे कोरोना वायरस के कुछ मामले अब भारत में भी पाए गए हैं, जिनको लेकर देशभर का सिविल प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है । उक्त बीमारी से निपटने के लिए अग्रिम प्रबंध किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के माहिरों का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने या किसी भी प्रकार से परेशान हाेने की बजाए इससे बचने के उपायों को लेकर सतर्क होने की जरूरत है। फिलहाल इस बीमारी से बचे रहना ही इसका इलाज माना जा रहा है व लोग कुछ बातों का ध्यान रखकर इस खतरनाक वायरस से बच सकते हैं। इस संबंध में बठिंडा के डिप्टी कमिश्नर बी. श्रीनिवासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के साथ बैठक करके इस संभावित समस्या से निपटने को तैयार रहने व पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश भी दिए हैं।

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने किए ठोस प्रबंध
जिला टीकाकरण अधिकारी डा. कुंदन कुमार पाल ने बताया कि कोरोना एक वायरल बीमारी है, जो नोवल कोरोना वायरस के माध्यम से फैलती है। उन्होंने बताया कि इसकी शुरूआत चीन के शहर वुहान से शुरू हुई थी जो अब धीरे-धीरे अन्य हिस्सों में फैल रहा है। उक्त वायरस ड्रापलिट व आपसी संपर्क से फैलता है। ऐसे में कुछ सावधानियां बरतकर इस वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। फिलहाल बठिंडा में कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया लेकिन प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संभावित खतरे से निपटने के ठोस प्रबंध किए हुए हैं।

 

104 नम्बर पर दें कोरोना वायरस के मरीजों की जानकारी
सेहत विभाग की ओर से सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस की सूचनाएं हासिल करने के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है जबकि एक ट्रोल फ्री नंबर 104 भी जारी किया गया है, जिस पर कोरोना वायरस के मरीजों या संदिग्ध लोगों की जानकारी दी जा सकती है। इसके साथ ही सिविल अस्पताल बठिंडा में 10 बिस्तरों का एक आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है। जरूरत पड़ने पर कोरोना वायरस के मरीजों को उक्त वार्ड में उपचार हेतु रखने के लिए सभी योग्य प्रबंध किए जा चुके हैं। इसके साथ ही जिला स्तर पर एक रैपिड रिसपांस टीम भी तैयार की गई है जो संदिग्ध मरीजों की सूचना मिलने पर उनके घर जाकर उनकी जांच करेगी। संदिग्ध मरीजों की सक्रीनिंग भी करवाई जा रही है।

 

ये लक्षण पाए जाने पर तुरंत करवाएं जांच
* मरीज को लगातार खांसी रहना।

* सर्दी जुकाम का बना रहना।

* सांस लेने में तकलीफ का होना।

* लगातार थकावट का बने रहना।

* गले में लगातार खराश का होना।

* सिर दर्द व बदन दर्द।

 

वायरस से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

* भीड़भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाकर रखें।

* सर्दी, जुकाम से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में न रहें।

* बाहर निकालते वक्त मास्क आदि पहनकर निकलें।

* हाथों को दिन में कई बार धोंए व साफ रखें।

* हाथों को विषाणुमुक्त करने हेतु सैनेटाइजर उपयोग करें।

* हाथ मिलाने या गले मिलने से गुरेज करें।

* छींकते व खांसते वक्त मुंह पर रूमाल रखें।

* सर्दी, जुकाम या खांसी हो तो तुरंत जांच करवाएं।

* विदेश विशेषकर चीन से वापस लौटे हैं तो जांच करवाएं।

* विदेश से लौटने पर लक्षण नहीं भी हैं तो 14 दिनों तक सावधानी बरतें।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!