जहरीला हुआ घग्गर दरिया का पानी

Edited By Vatika,Updated: 18 Feb, 2019 10:24 AM

ghaggar darya

पंजाब-हरियाणा बार्डर पर सरदूलगढ़ शहर के पास से गुजरते घग्गर दरिया का गंदा व जहरीला पानी इस दरिया के आसपास के क्षेत्र में बसते किसानों और आम लोगों के लिए गले की फांस बन रहा है क्योंकि इस क्षेत्र के लोगों की यह बड़ी समस्या दूर करने के लिए पंजाब और...

मानसा(संदीप मित्तल): पंजाब-हरियाणा बार्डर पर सरदूलगढ़ शहर के पास से गुजरते घग्गर दरिया का गंदा व जहरीला पानी इस दरिया के आसपास के क्षेत्र में बसते किसानों और आम लोगों के लिए गले की फांस बन रहा है क्योंकि इस क्षेत्र के लोगों की यह बड़ी समस्या दूर करने के लिए पंजाब और पड़ोसी राज्य हरियाणा की दोनों सरकारें एकसुर नहीं हो सकीं। इस समय घग्गर दरिया में खड़ा गंदा पानी आसपास के गांवों में बदबू फैलाकर इस क्षेत्र के लोगों के लिए श्राप बना हुआ है। 

इस घग्गर दरिया के दूषित पानी से होने वाली भयानक बीमारियों प्रति समाजसेवी संस्था ने बीड़ा उठाया हुआ है। इस समस्या को दूर करने के लिए पंजाब और हरियाणा की दोनों सरकारों को भी अवगत करवाया जा रहा है परन्तु उनकी बातचीत हमेशा बेअसर दिखाई दी। इस दरिया में बारिशों के मौसम में पानी बढऩे और सरदूलगढ़ आसपास के क्षेत्र में गंदा पानी आम लोगों का जीना दूभर कर देता है। इस समय  पंजाब में कांग्रेस और हरियाणा में भाजपा की सरकार होने के कारण एकसुरता बनने की कोई गुंजाइश नहीं, फिर भी समय के हालातों का जायजा लेकर दोनों सरकारों में ठोस कदम उठाने की जरूरत है तो ही इस समस्या से इस क्षेत्र के लोगों को छुटकारा मिल सकता है। इस मामले को लेकर नवनिर्माण फाऊंडेशन संस्था सरदूलगढ़ की तरफ से समय-समय पर घग्गर दरिया का मुद्दा सरकारों के पास उठाया जा चुका है परन्तु अभी तक परनाला वहीं का वहीं ही है।

दूषित पानी ने लोगों को लिया बीमारियों की चपेट में
घग्गर के गंदे पानी से सरदूलगढ़, झंडा खुर्द, रोड़की, भूंदड़, सरदूलेवाला, साधूवाला, फूस मंडी, मीरपुर कलां, मीरपुर खुर्द, रणजीतगढ़ बांदर, भगवानपुर हींगना, भल्लणवाड़ा, आहलूपुर, ङ्क्षधगाना, लौहगढ़ आदि गांव ज्यादातर प्रभावित हो रहे हैं। यह गंदा पानी मानवता के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। घग्गर के इस दूषित पानी कारण ही भूमिगत पानी न पीने योग्य और न ही सिंचाई के योग्य रहा है। घग्गर के इस गंदे और जहरीले पानी कारण काला पीलिया, कैंसर, दांतों के रोग, पेट की बीमारियां और चमड़ी रोगों जैसी भयानक बीमारियों ने यहां के लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है।  

जिला प्रशासन व पंजाब सरकार को करवाएंगे अवगत: एस.डी.एम.  
जब इस संबंधी एस.डी.एम. सरदूलगढ़ लतीफ अहमद के साथ बातचीत की तो उन्होंने कहा कि यह मामला ध्यान में है। इस बारे जिला प्रशासन व पंजाब सरकार को अवगत करवाकर हल करने के यत्न किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार तंदरुस्त पंजाब मिशन के जरिए साफ-सुथरा वातावरण बनाने के लिए पूरी तरह यत्नशील है।

मानवीय लालच ने पवित्र दरियाओं की हालत की दयनीय: प्रदीप अरोड़ा
राजनीतिक इ‘छा शक्ति की कमी, बढ़ता भ्रष्टाचार और मानवीय लालच ने पवित्र दरियाओं की हालत दयनीय कर दी है, जिसकी वजह से कुदरत का संतुलन तेजी से बिगड़ रहा है, जिसके लिए समूह पंजाब निवासियों को गंभीरता के साथ सोचना और काम करना चाहिए, नहीं तो आने वाली पीढिय़ों के लिए यह समस्या और गंभीर हो सकती है इसलिए सवाल यह खड़ा हो रहा है कि हमें आगे बढ़ कर इस समस्या को दूर करवाने के लिए लगातार प्रयास करना समय की अहम मांग है। 

मुख्यमंत्री के ध्यान में लाया जाएगा यह मामला: पूर्व विधायक 
पूर्व सीनियर विधायक अजीतइन्द्र सिंह मोफर का कहना है कि गत एक दशक अकाली सरकार का राज था परन्तु हमारी तरफ से बार-बार इस संबंधी आवाज उठाने पर मसले का हल नहीं हो सका। अब पंजाब में कांग्रेस पार्टी की सरकार है। हम यह मामला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के ध्यान में जल्द लाकर हल करने के यत्न करेंगे। 

कभी घग्गर के पानी को मानते थे अमृत, अब लोग कहते हैं गंदा नाला
सरदूलगढ़ शहर के पास से गुजरते इस घग्गर दरिया मध्य पानी को किसी समय बेहद अमृत माना जाता था और लोग इसका प्रयोग पीने वाले पानी के तौर पर किया करते थे। कुछ इतिहासकारों ने इस घग्गर दरिया को सरस्वती का रूप माना है परन्तु आज के दौर में इसके उलट इस घग्गर दरिया में पवित्र पानी की जगह जहरीलेपन ने ले ली है। इस घग्गर दरिया को अब लोगों द्वारा गंदा नाला कहा जाने लगा है क्योंकि इसमें उद्योगों का जहरीला पानी मिल रहा है और शहरों की गंदगी फैंकी जा रही है। पंजाब जिसका नाम ही पांच दरियाओं की धरती कारण अस्तित्व में आया और इन दरियाओं की वजह से रा’य की खेती विकसित हुई और आर्थिक खुशहाली आई, आज मानवीय लालसाओं कारण वे दरिया बेहद प्रदूषित हो गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!