शेरपुर में बहु-उद्देश्यीय तकनीकी शिक्षा स्कूल व डिग्री कालेज का अधूरा पड़ा है कार्य

Edited By bharti,Updated: 20 Aug, 2018 06:45 PM

sherpur incomplete work technical education degree college punjab news

एक तरफ पंजाब सरकार शिक्षा सुधार के क्षेत्र में बड़े-बड़े दावे करती हैं वहीं दूसरी तरफ अमर शहीद संत हरचंद...

शेरपुर (सिंगला): एक तरफ पंजाब सरकार शिक्षा सुधार के क्षेत्र में बड़े-बड़े दावे करती हैं वहीं दूसरी तरफ अमर शहीद संत हरचंद सिंह लौंगोवाल की शहादत भूमि कस्बा शेरपुर में उनकी याद में बनने वाले बहु उद्देश्यीय तकनीकी शिक्षा स्कूल/डिग्री कालेज का अधूरा पड़ा कार्य शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर व शिरोमणि अकाली दल के लिए एक बड़ा सवाल है क्योंकि मरहूम संत हरचंद सिंह लौंगोवाल ने जब शेरपुर में अमन शांति की बहाली के लिए 20 अगस्त 1985 को शहादत दी तो उस समय भी वह शिरोमणि अकाली दल के प्रधान थे। अब संत हरचंद सिंह लौंगोवाल जी की 33वीं बरसी शिरोमणि अकाली दल की ओर से बड़े स्तर पर 20 अगस्त को कस्बा लौंगोवाल में मनाई जा रही है।  कस्बा शेरपुर व साथ लगते 35-40 गांवों के लोगों को इस कालेज की बनने की बड़ी उम्मीद थी, परंतु 12 वर्ष बीत जाने के बावजूद भी क्षेत्र के लोगों की आस पूरी नहीं हुई। 

कब रखा गया था नींव पत्थर
इस कालेज के निर्माण संबंधी 1 मई 2006 में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अपने कर कमलों से नींव पत्थर रखा था। इसके बाद कालेज का नींव पत्थर शिरोमणि कमेटी के प्रधान अवतार सिंह मक्कड़ ने 27 सितम्बर 2006 में रखा था। इस समागम में उस समय शिरोमणि अकाली दल की पूरी लीडरशिप ने शमूलियत की थी। आज 12 वर्ष बीत जाने के बाद यह नींव पत्थर सचमुच ही बेजान व पत्थर बनकर ही रह गया है। 
PunjabKesari
स्कूल के बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल की चारदीवारी बनाने की जरूरत
अमर शहीद संत हरचंद सिंह लौंगोवाल की याद में बेशक कोई बड़ा कालेज शेरपुर में नहीं बन सका, परंतु शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर की ओर संत हरचंद सिंह लौंगोवाल पब्लिक स्कूल शेरपुर में चलाया जा रहा है।इस स्कूल में इमारत पर चारदीवारी की कमी आज भी है। इस स्कूल के बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल की चारदीवारी बनाने की जरूरत है। इसके अतिरिक्त अमर शहीद संत हरचंद सिंह लौंगोवाल के शहीदी स्थान गुरुद्वारा श्री अकाल प्रकाश साहिब शेरपुर में उनकी याद को समॢपत श्री दरबार साहिब की नई इमारत के लिए 10 लाख रुपए की राशि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर के प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह की ओर से शिरोमणि अकाली दल के सचिव जरनल सुखदेव सिंह ढींडसा पूर्व केन्द्रीय मंत्री भारत सरकार की अगुवाई व शिरोमणि अकाली दल की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री गोबिन्द सिंह कांझला के प्रयत्नों के कारण एवं संत टेक सिंह धनौला मैंबर अंतरिंग कमेटी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर व अध्यापक दल के प्रांतीय महासचिव मा. हरबंस सिंह शेरपुर के प्रयत्न से भेजी गई। 

कैसे शुरू हुई थी कालेज के निर्माण की बात
शिरोमणि अकाली दल के तत्कालीन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व कैबिनेट मंत्री गोबिन्द सिंह कांझला ने मांग की कि शेरपुर में कोई बड़ा कालेज बनाया जाए ताकि पूरे क्षेत्र के लड़के खास करके लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके। इस मांग को कांझला ने पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पार्टी के प्रधान सुखबीर सिंह बादल, पार्टी के महासचिव सुखदेव सिंह ढींडसा व शिरोमणि कमेटी के तत्कालीन प्रधान अवतार सिंह मक्कड़ के पास रखा था।
PunjabKesari
क्या कहते हैं भाई लौंगोवाल 
जब इस संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल से बात की तो उन्होंने कहा कि अमर शहीद संत हरचंद सिंह लौंगोवाल की याद में शेरपुर में जो स्कूल चल रहा है, उसको जल्दी ही सभी सुविधाओं से जोड़ा जाएगा ताकि संतों की याद बने इस स्कूल का लाभ क्षेत्र के लोगों को मिल सके। उन्होंने कहा कि जो इस स्कूल में कमियां हैं उनको पूरा किया जाएगा। 

क्या यह कार्य संत लौंगोवाल के जानशीन भाई लौंगोवाल पूरा कर सकेंगे? 
अमर शहीद संत हरचंद सिंह लौंगोवाल के जानशीन भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल प्रधान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से शेरपुर क्षेत्र के लोगों को बड़ी आस है कि वह संतों की याद को समर्पित जो कालेज का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा है उसको पूरा करेंंगे। 

क्या कहते हैं नेता
सिख बुद्धिजीवी मंच के प्रधान हरबंस सिंह शेरपुर ने कहा कि हमें हमारे शहीदों के दर्शाए मार्ग पर चलकर उनकी शहादतों को हमेशा याद रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय की सरकारों को भी चाहिए कि वे देश के शहीदों की यादगारों को पहल के आधार पर बनाने का प्रबंध करें। 
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!