कोहरे व सर्दी के लिए आपका वाहन रैडी है क्या? अगर नहीं तो ऐसे रखें रैडी

Edited By Vaneet,Updated: 03 Jan, 2019 12:40 PM

is your vehicle ready for fog and cold

धीरे-धीरे ठंड अपनी चरम सीमा पर पहुंच रही है तथा ठंड के साथ कोहरे का चोली दामन का साथ है, ऐसे में आने वाले दिनों में कोहरा वाहनों को...

बरनाला(विवेक सिंधवानी,गोयल): धीरे-धीरे ठंड अपनी चरम सीमा पर पहुंच रही है तथा ठंड के साथ कोहरे का चोली दामन का साथ है, ऐसे में आने वाले दिनों में कोहरा वाहनों को रेंग-रेंग कर चलने पर मजबूर कर देता है। ऐसे में दुर्घटनाओं से बचाव के लिए अपने वाहनों की मैंटीनैंस व अन्य बातों की जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

बैटरी बदलवाएं
सदियों में बैटरी पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है क्योंकि यह अक्सर स्टार्ट संबंधी परेशानी खड़ी करती है। अगर बैटरी पुरानी हो गई हो तो बदल डालें। यदि ठीक है तो इस मौसम में उस पर ज्यादा लोड न डालें। स्टार्ट करने से पहले चैक कर लें कि गाड़ी की लाइट व बैटरी से जुड़े अन्य उपकरण सब बंद हों। सुबह बाइक या स्कूटर स्टार्ट करते वक्त बैटरी पर बहुत लोड पड़ता है। ऐसे में सुबह बाइक स्टार्ट करते समय किक का प्रयोग बेहतर होगा। ऐसा करने से आप बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

वाहनों की सर्विस करवाएं
दोपहिया या चौपहिया वाहनों की सर्विस करवाने में यदि अभी 2 महीने का वक्त भी बाकी है तो भी सर्विस करवा लें ताकि सदियों के मौसम में मुश्किलों का सामना करने के लिए आपका वाहन तैयार रहे।

फॉग लैम्प लगवाएं 
आपकी कार में फॉग लैम्प नही है तो यह सही वक्त होगा इन्हें लगवाने का। इनसे निकलने वाली रोशनी ज्यादा दूर न जाकर कार के आगे एक छोटे से एरिया मेंं फैल जाती है और ड्राइवर को उस एरिया में काफी बेहतर दिखता है। कई लोग गाडिय़ों के ऊपर नीली-पीली लाइटें लगवा लेते हैं लेकिन ऐसी लाइट से कोई फायदा नही होता बल्कि कोहरे में ये लाइटें रिफ्लैक्ट होकर स्थिति को और भी ज्यादा खराब कर देती हैं। फॉग लैम्प को हमेशा गाड़ी की हैडलाइट्स के नीचे लगवाना चाहिए।

टायरों पर भी दें ध्यान
सदियों में अपने वाहन के टायर भी अच्छी हालत में होने चाहिए। अगर टायर घिस चुके हैं तो बदल डालें क्योकि कोहरे के समय सड़के ओस से गीली हो जाती हैं और ऐसे घिसे हुए टायरों की सड़क पर पकड़ नही रहती।

ड्राइविंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
अगर ज्यादा कोहरा है तो गाड़ी तभी बाहर निकालें जब ज्यादा जरूरी हो। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। अगर मजबूरी में निकलना पड़े तो एक्सट्रा टाइम लेकर निकलें तथा बिल्कुल भी जल्दबाजी न करें। कोहरे के वक्त सड़कें अक्सर गीली हो जाती हैं ऐसे में अचानक ब्रेक लगाते वक्त गाड़ी के स्लिप होने का खतरा बना रहता है इसलिए दूसरी गाडिय़ों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें। अगर आगे कोई ट्रक या बस जा रही है तो उसके पीछे अपनी गाड़ी लगा लें और उचित दूरी बनाए रखें। सड़क का किनारा देखते हुए उसके साथ-साथ चलना भी एक अच्छा विकल्प है। इस बात का भी ध्यान रखें कि सड़क पर चलने वाले दूसरे चालक भी आपकी गाड़ी को देख सकें। 

विंड स्क्रीन को साफ रखने का फंडा
सॢदयों में कार के शीशों पर पानी जमने से ड्राइविंग में काफी परेशानी होती है। अगर बाहर मिस्ट जमा हो रही है तो विंड स्क्रीन वाशर और वाइपर चलाकर इसे साफ किया जा सकता है। अगर अंदर मिस्ट हो रहा है तो ब्लोअर को फ्रैश एयर मोड पर चलाकर विंड स्क्रीन वाले एयर वैंट पर हवा के बहाव को सैट करें। थोडा साइड वाला शीशा खोल कर भी इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!