निगम हाऊस की मीटिंग में पार्षद पति ने एडिशनल कमिश्नर को दी धमकी

Edited By swetha,Updated: 08 Nov, 2019 12:58 PM

municipal corporation amritsar

हर वार्ड में होगें 50 लाख के कार्य

अमृतसर (रमन) : श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित नगर निगम जरनल हाऊस की बैठक मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू की अध्यक्षता में हुई। इसमें कमिश्नर कोमल मित्तल, एडिशनल कमिश्नर संदीप रिषी, ज्वाइंट कमिश्नर नितिश सिंगला भी मौजूद थे। हाऊस की बैठक में 15 प्रस्तावों को पास कर दिया गया। मेयर हाऊस की बैठक प्रक्रिया शुरू करने को पार्षदों का 45 मिनट तक इंतजार करते रहे, जिससे देर हुई। इस पर उन्होंने सारे हाऊस के सामने निराशा जताते कहा कि बैठक महत्वपूर्ण थी, जिसमें पार्षद गैरहाजिर रहे। 

हर वार्ड में होगें 50 लाख के कार्य
बैठक में पार्षद अपने-अपने वार्ड की समस्यों को लेकर बोलने लगे तो मेयर रिंटू ने कहा कि विकास कार्यों को लेकर 15 दिन बाद बैठक रखी जाएगी, जिसमें हर वार्ड के 50 लाख के विकास कार्य पास होंगे। इस पर उन्होंने अधिकारियों को पार्षदों के साथ कामों का एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। 

बाहर आ तैनूं दस्सां मैं
हाऊस में पार्षदों की कुर्सी पर बैठे वार्ड-21 के पार्षद पति हरपाल सिंह वेरका को जब एडिशनल कमिश्नर संदीप रिषी ने अधिकारियों से कहकर भेजा कि उन्हें पिछली पंक्ति में बैठाया जाए, क्योंकि हाऊस की मर्यादा के तहत वहां सिर्फ पार्षदों को ही बैठने का अधिकार है। इस पर वेरका भड़क गए और एडिशनल कमिश्नर रिषी को धमकाने लगे और अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए कहा कि बाहर आ तैनूं दस्सां मैं। तब पुलिस कर्मियों ने उन्हें हाऊस से बाहर निकाला। इसके बाद वेरका पिछली पंक्ति में बैठे। फिर वेरका अपने होर्डिंग हटाने को लेकर बोलने लगे तो मेयर ने कहा कि आप हाऊस के मैंबर नहीं हो, इसलिए आपको बोलने का अधिकार नहीं। बैठना है तो आराम से बैठो नहीं मजबूरन बाहर निकालना पड़ेगा। 

PunjabKesari

ये प्रस्ताव हुए पारित 
हाऊस की बैठक में श्री गुरु नानक देव आडिटोरियम की विशेष मुरम्मत करवाने, रेलवे लाइन के करीब कैनाल कार्यालय से फतेहगढ़ चूडिय़ां बाईपास तक सड़क का नाम श्री गुरु नानक देव मार्ग रखने, पंडित मोती लाल नेहरू लाइब्रेरी में श्री गुरु नानक देव जी का साहित्य रखने, सीवरेज कर्मचारियों के लिए सेफ्टी किट की खरीददारी, सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट, 95 एम.एल.डी. नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल से संबंधित आनलाइन मानीटरिंग करने, निगम की लिफ्टों की संभाल, स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत मशीनरी खरीदने, सूमीलर दवा की खरीदारी, ओ.एंड.एम. मैंटीनैस सैल के लिए ट्राली माऊनटैड सीवरेज, सबमॢसबल मोटर और जरनेटर सैट की खरीद, मैलाथ्यून टैक्निकल और हर्बल सैनिटाइजर दवाओं की खरीदारी करने, वॉल्ड सीटी के साथ लगते एडजाइनिंग एरिया में सालिड वेस्ट की कलैक्शन और ट्रांसपोर्ट के लिए मशीनरी की खरीदारी, लिजैंसी वेस्ट की बायो-री मैडीकेशन करने को स्मार्ट सिटी के फंड से मशीनरी खरीदने के अलावा म्युनिस्पिल सालिड वेस्ट के काम के लिए इंडिपैंडैंट एक्सपर्ट एजैंसी को हायर करने के प्रस्ताव पारित किए गए। 

पार्षदों की गैर हाजिरी पर मेयर गुस्साए
मेयर रिंटू ने हाऊस शुरू होने पर ही कहा कि यह बैठक महत्वपूर्ण थी, क्योंकि प्रकाश पर्व को लेकर कई प्रस्ताव डाले गए थे पर 85 पार्षदों में आधे से भी कम पार्षद आना निराशा की बात है। उन्होंने गुस्साते कहा कि सभी फर्ज मेयर के ही नहीं होते हैं। कई बार पार्षद अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराते हैं पर वे एक्ट पढ़े जिसमें अंकित है कि वे पब्लिक सरवेंट हैं। उन्होंने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि प्रकाश पर्व हमारे कार्यकाल में आया है। भाजपा पार्षद ने कहा कि प्रकाश पर्व पर निगम में सुखमनी साहिब का पाठ रखा जाना चाहिए तो मेयर ने कहा कि सभी पार्षद आने की सहमति दें तो उन्हें कोई ऐतराज नहीं है।

ये रहीं पार्षदों की मांगें

  •  पार्षद सुखदेव सिंह चाहल ने कहा कि गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब (पाकिस्तान ) जाने वाले कैनाल कार्यालय से यूनिवर्सिटी रोड का नाम भी श्री गुरुनानक देव जी के नाम पर रखा जाए। 
  •  पार्षद नवदीप सिंह हुंदल ने श्री गुरु नानक देव जी के चरण छोह प्राप्त कस्बा वेरका में गुरुद्वारा नानकसर के आसपास पेश आ रही मुश्किलों के निपटारे की मांग की। उन्होंने पिछले दिनों वेरका में हुई डेंगू से मौतों का मुद्दा उठा इलाके में सही ढंग से फॉगिंग करवाने की मांग की।
  • पार्षद प्रदीप शर्मा ने बताया कि श्री गुरुनानक देव जी के नाम की सड़क पर एक पब्लिक टायलेट है जिससे वहां गंदगी पड़ी रहती है, इसको उसे वहां से हटाया जाए। 
  • पार्षद अमन ऐरी ने कहा कि पहले इसी हाऊस में भाजपा पार्षद पृथ्वी राज भटारा की याद में सड़क का नाम रखा गया था। उनकी याद में कोई और यादगार बनाई जाए। इस पर मेयर ने अगली बैठक में इसका प्रस्ताव डलवाने कहा। 
  •  जिला कांग्रेस प्रधान एवं पार्षद जतिंदर सोनिया ने कहा कि पिछली बैठक में उठाए मुद्दे क्या जांच हुई है व कौन सी कमेटी बैठाई गई, इसे स्पष्ट किया जाए, जिससे अगली बैठक में उस जांच के बारे में बताया जाए। 
  • बैठक में डिप्टी मेयर यूनस कुमार, पार्षद महेश खन्ना, अश्वनी कालेशाह, जीत सिंह भाटिया, प्रियंका शर्मा, राजबीर कौर, नीतू टांगरी, ऊषा रानी, सुखदेव सिंह चाहल, संदीप रिंका, मोनिका शर्मा, राजकंवल प्रीत सिंह लक्की, नवी भगत, नवदीप सिंह हुंदल, शमशेर सिंह, जतिंदर सोनिया, सोनू दत्ता, मोती भाटिया, प्रदीप शर्मा, पूनम उमट, गुरप्रीत कौर, प्रमोद बबला, राजेश मदान, शिंदर कौर, सुखराज कौर, परमजीत कौर, जरनैल सिंह, अमन ऐरी, अरविंद शर्मा, दविंदर पहलवान, अविनाश जौली, रंजीत कौर, एस.ई. अनुराग महाजन, सेहत अधिकारी डा. अजय कंवर सिंह, डा. योगेश अरोड़ा, विशाल वदावन, सुशांत भाटिया, एक्सियन संदीप सिंह, एस.ई. नवजेत सिंह आदि मौजूद थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!