महिला शिक्षा प्रोवाइडर को अध्यापकों ने नहीं करने दिया ज्वाइन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Sep, 2017 09:36 AM

women  s education providers are not allowed to teach teachers

डी.जी.एस.ई. पंजाब चंडीगढ़ द्वारा पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशानुसार सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के उद्देश्य से......

बटाला (बेरी): डी.जी.एस.ई. पंजाब चंडीगढ़ द्वारा पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशानुसार सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के उद्देश्य से शैक्षणिक ढांचे को चुस्त-दुरुस्त करने हेतु सरकारी स्कूलों में काम करते शिक्षा प्रोवाइडरों के किए गए तबादलों के मद्देनजर आज बटाला में उस समय माहौल गर्मा गया, जब डी.जी.एस.ई. द्वारा आए आदेशों पर बटाला के एक सरकारी स्कूल में अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने आई महिला शिक्षा प्रोवाइडर को ड्यूटी ज्वाइन करने देने की बजाय स्कूल में करीब 4 घंटे तक नाजायज बैठाए रखने का मामला सामने आया है।

जानकारी देते हुए महिला शिक्षा प्रोवाइडर कंचनदीप कौर पत्नी जसपाल सिंह ने डी.जी.एस.आई. द्वारा किए तबादलों की सूची में शामिल अपना नाम दिखाते हुए बताया कि वह सरकारी प्राइमरी स्कूल धीरोवाल कलानौर में पहले ड्यूटी करती आ रही थी और अब सरकार की ओर से शिक्षा प्रोवाइडरों के किए गए तबादलों के अंतर्गत उसका तबादला भी सरकारी प्राइमरी स्कूल धीरोवाल से सरकारी प्राइमरी स्कूल अर्बन एस्टेट ब्लाक बटाला-1 में कर दिया गया। कंचनदीप कौर ने बताया कि अपने तबादले के सरकारी आदेशों को लेकर जब वह सरकारी प्राइमरी स्कूल अर्बन एस्टेट ब्लाक बटाला-1 में ड्यूटी ज्वाइन करने हेतु पहुंची तो वहां ड्यूटी पर तैनात अध्यापकों ने उसे यह कहकर ड्यूटी ज्वाइन नहीं करने दी कि यहां पहले ही अध्यापकों की संख्या बच्चों के अनुसार पूरी है, इसलिए यहां किसी अन्य शिक्षा प्रोवाइडर के लिए पोस्ट खाली नहीं है।

महिला शिक्षा प्रोवाइडर कंचनदीप कौर ने बताया कि इसके बाद उसने यह सारा मामला बी.पी.ई.ओ. बटाला-1 राजीवकमल सिंह के ध्यान में लाया जिसके चलते जब बी.पी.ई.ओ. राजीवकमल सिंह स्कूल में पहुंचे तो अध्यापकों ने बी.पी.ई.ओ. को अंदर नहीं जाने दिया और अपने साथी अध्यापकों को मौके पर बुला लिया एवं उसे स्कूल के अंदर 4 घंटे तक कमरे में बैठाए रखा। इस अवसर पर धरना देने वालों में अन्य के अलावा रविन्द्रपाल सिंह, कुलदीप महिल, परमजीत सिंह खारा, सरबजीत औलख, राजिन्द्र कौर, लखबीर चीमा, सरबजीत सिंह आदि मौजूद थे।

कंचनदीप कौर के समर्थन में उतरे परिजन
महिला शिक्षा प्रोवाइडर कंचनदीप कौर को ड्यूटी ज्वाइन न करने देने संबंधी जब कंचनदीप के परिजनों को पता चला तो परिवार वाले व कलानौर निवासी जिनमें कामरेड जगजीत सिंह प्रधान ट्रक यूनियन, मा. दलजीत सिंह पूर्व चेयरमैन फार्मेस कौंसिल पंजाब, ज. बलवंत सिंह जिला उपाध्यक्ष गुरदासपुर, हरमिन्द्र सिंह, रमन कुमार, गुरमुख सिंह, साजन कुमार, दलजिंद्र सिंह, सुखविंद्र सिंह, अमरीक सिंह व सुरजीत सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि उनकी पारिवारिक सदस्य कंचनदीप कौर को ज्वाइन न करने दिया गया तो वे सड़कों पर उतरने हेतु मजबूर होंगे और जरूरत पडऩे पर कंचनदीप कौर को ज्वाइनिंग करवाने हेतु संघर्ष करना पड़ा तो संघर्ष भी करेंगे लेकिन धक्केशाही बर्दाश्त नहीं होगी। 

एलीमैंटरी टीचर्ज यूनियन ने स्कूल के गेट समक्ष लगाया धरना
सरकारी प्राइमरी स्कूल अर्बन एस्टेट में तैनात अपने साथी अध्यापकों के पक्ष में उतरते हुए अध्यापक जत्थेबंदी एलीमैंटरी टीचर्ज यूनियन ने महिला शिक्षा प्रोवाइडर कंचनदीप कौर के सरकारी प्राइमरी स्कूल अर्बन एस्टेट बटाला में किए तबादले को अवैध करार दिया और स्कूल के मेन गेट के समक्ष धरना लगाते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। 
यूनियन के सीनियर उपाध्यक्ष सुखराज सिंह काहलों व उप-सचिव हरप्रीत सिंह परमार ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा ये तबादले नियमों के विपरीत किए गए हैं जिसमें महिला शिक्षा प्रोवाइडर कंचनदीप कौर का तबादला भी शामिल है तथा यह तबादला शिक्षा ब्लाक बटाला-1 में बच्चों की संख्या के विपरीत नियमों को तोड़कर किया गया है । उन्होंने कहा कि सरकारी प्राइमरी स्कूल बटाला-1 में किए गए तबादले को जत्थेबंदी लागू नहीं होने देगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!