स्वतंत्रता सैनानियों को मिले शहीद का दर्जा: डा. राजकुमार वेरका

Edited By Updated: 30 Mar, 2017 03:54 AM

shaheed status to freedom fighters dr rajkumar verka

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपप्रधान एवं विधायक डा. राजकुमार वेरका ने पंजाब...

अमृतसर(चोपड़ा): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपप्रधान एवं विधायक डा. राजकुमार वेरका ने पंजाब विधानसभा में स्वतंत्रता सेनानियों को शहीद का दर्जा देने के लिए विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह के समक्ष प्रस्ताव पारित करने के लिए पत्र सौंपा। डा. वेरका ने कहा कि पंजाब के बहुत से स्वतंत्रता सैनानियों ने 1757 से 1947 तक स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया और अपने देश को आजाद करवाने के लिए शहादत दी।

इस दौरान डा. वेरका ने स्पीकर के समक्ष जो सूची सौंपी उनमें से प्रमुख तौर पर भगत सिंह, लाला जगत नारायण (हिन्द समाचार पत्र समूह), लाला लाजपत राय, सुखदेव, सैफुदीन किचलू, करतार सिंह सराभा, अजित सिंह संधू, मदन लाल ढींगरा, ऊधम सिंह, किशन सिंह गगराज, केदारनाथ सहगल, कृष्ण गोपाल दत्त, लाला दुनी चंद, भाई परमानंद, करतार सिंह जब्बर, शाम सिंह अटारीवाला, जनरल मोहन सिंह आजाद हिन्द फौज, कैप्टन गुरबख्श सिंह ढिल्लों शामिल हैं।  डा. वेरका ने कहा कि लाला जगत नारायण की शहीदी को भुलाया नहीं जा सकता। 

लाला जी ने 1919 में लाहौर में अपनी ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की थी और महात्मा गांधी जी के कहने पर उनके साथ 1920 में असहयोग आंदोलन में हिस्सा लिया। इसके बाद उन्हें अढ़ाई साल की कारावास भी भुगतनी पड़ी थी। लाला जी ने सत्याग्रह मूवमैंट और देश की आजादी के लिए अपना योगदान दिया और करीब 9 वर्ष अलग-अलग समय में कारावास की सजा काटी। यहां तक की इनकी पत्नी ने भी 6 महीने जेल में बिताए। लाला जी के बड़े बेटे रमेश चन्द्र को भी क्विट इंडिया मूवमैंट में पकड़ा गया। डा. वेरका ने कहा कि लाला जी लाहौर सिटी कांग्रेस कमेटी के 7 वर्ष तक अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने कहा कि लाला जी और उनके परिवार का देश की आजादी के लिए योगदान और उसके बाद पंजाब में आतंकवाद के दौरान उनके बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। 

डा. वेरका ने स्पीकर से गुजारिश की कि इस मुद्दे को विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर केन्द्र सरकार को भेजा जाए ताकि इन सभी स्वतंत्रता सैनानियों को शहीद का दर्जा मिले और इनके परिवारों को शहीद परिवार की सूची में शामिल किया जाए। उन्होंने मांग की कि शहीद भगत सिंह के केस के दस्तावेज सार्वजनिक तौर पर पेश करें ताकि आने वाली नौजवान पीढ़ी को उनकी शहादत से सीखने को मिले। इस मौके पर जिला कांग्रेस अमृतसर के प्रधान जुगल किशोर शर्मा, प्रदेश कांग्रेस के सचिव एडवोकेट गौतम मजीठिया, पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी कल्चरल सैल के वाइस चेयरमैन विकास दत्त, वरणदीप सिंह बमरा, अजय कुमार भी मौजूद थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!