कोहरे के दौरान कार चलाने में आपकी मदद करेंगे ये Tips

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Nov, 2017 12:17 PM

these tips will help you drive your car during fog

पूरे देश में कोहरे के बढऩे से कई जगहों पर कारों के टकराने के वीडियोज सामने आ रहे हैं। लोग कोहरे के दौरान भी सामान्य रफ्तार पर कार चलाते हैं, ऐसे में वे दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं...

जालंधर : पूरे देश में कोहरे के बढऩे से कई जगहों पर कारों के टकराने के वीडियोज सामने आ रहे हैं। लोग कोहरे के दौरान भी सामान्य रफ्तार पर कार चलाते हैं, ऐसे में वे दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो कोहरे के दौरान सुरक्षित रूप से कार चलाने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

कोहरे के दौरान कार चलाने के टिप्स
हाई बीम पर न चलाएं गाड़ी
कोहरे के दौरान कभी भी हाई बीम पर कार न चलाएं। कोहरे में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं जो कार की लाइट पडऩे पर रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में हमेशा लो बीम पर ही कार चलाना सही रहेगा।

सड़क के बीच में कभी न रोकें कार : कार चलाते समय अगर आप रास्ता भटक गए हैं या फिर कहीं रुकना चाहते हैं तो ऐसे में कभी भी सड़क पर गाड़ी न रोकें। हमेशा सड़क से दूर एक सेफ जगह की तलाश करें।

कोहरे के बढऩे पर पार्क करें कार : कार चलाते समय अगर आपको ऐसा लगे कि कोहरा बढऩे लगा है तो सड़क से अलग सुरक्षित जगह को ढूंढकर कार को पार्क कर दें और पार्किंग लाइट्स को ऑन कर लें। इसके बाद समय की ङ्क्षचता न करते हुए कोहरे के कम होने का इंतजार करें क्योंकि अगर जान है तो जहान है।

सड़क पर रखें पूरा ध्यान : कार चलाते समय कोहरे के दौरान सड़क पर पूरा ध्यान रखें। ड्राइविंग के दौरान हमेशा रेडियो को बंद रखें व अन्य मुसाफिरों से सलाह-मशविरा भी न करें। इसके अलावा ठंड की ङ्क्षचता किए बिना खिड़की को थोड़ा नीचे कर दें ताकि आप दूसरे वाहनों की आवाज को सुन सकें।

फॉग लाइट्स का करें इस्तेमाल : कोहरे में कार चलाते समय हमेशा फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करें। ये लाइट्स सड़क पर रोशनी फैला देती हैं जिससे सामने से आ रहे वाहनों को कार आसानी से दिख जाती है। 

सफेद लाइन के साथ चलाएं कार: कोहरे के बढऩे पर सड़क पर बनाई गई सफेद लाइन को गाइड के तौर पर देखते हुए कार चलाएं। 

धीमी रखें गाड़ी : कोहरे में सामान्य रफ्तार पर गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कार को धीमा ही चलाएं ताकि आपको ट्रैफिक व अन्य रुकावटों को देखने में समय मिल सके। 

धुंध में गाड़ी चलाने पर रखें इन बातों का ध्यान
-कार चलाने से पहले शीशों की करें जांच
-वाहनों में दूरी बनाए रखें
-विंडस्क्रीन पर वाइपर्स का उपयोग करें
-100 मीटर की विजिबिलिटी होने पर लाइट जगा लें
-वाहन को ओवरटेक करने से बचें

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!