स्वाइन फ्लू पर नहीं पा सके काबू, अलर्ट जारी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Aug, 2017 03:30 PM

swine flu

राज्य में अभी स्वाइन फ्लू पर काबू नहीं पाया जा सका। इसी बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने देश में जीका वायरस के कुछ मामले सामने आने की

लुधियाना(सहगल): राज्य में अभी स्वाइन फ्लू पर काबू नहीं पाया जा सका। इसी बीच राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने देश में जीका वायरस के कुछ मामले सामने आने की बात कह अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को पत्र लिख कर कहा है कि देश में जीका वायरस के कुछ केस पाए गए हैं जिससे गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चों पर बुरा असर पड़ता है और गर्भ में पल रहे बच्चे के सिर का साइज सिकुड़ जाता है।स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि सभी डाक्टरों तथा पैरा-मैडीकल स्टाफ को इस बारे में जानकारी दी जाए अगर किसी गर्भवती महिला को माईक्रोसिपहाली नामक जटिलता पेश आती है तो जिले के एपिजिमोलॉजिस्ट को बताया जाए। उन्होंने कहा कि हर सप्ताह जीका वायरस की रिपोर्ट हैड आफिस भेजी जाए।

वायरस में आया बदलाव, वैक्सीन हो सकती है बेकार
विशेषज्ञों के अनुसार स्वाइन फ्लू के वायरस की म्यूटेशन में आ बदलाव के कारण सर्दियों की बजाय गर्मियों में स्वाइन फ्लू के मरीज सामने आने शुरु हुए। इससे पहले एडेन की वैक्सीन बेअसर सिद्ध हो सकती है। सूत्र बताते हैं कि स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर वैक्सीन की सप्लाई करने को कहा है क्योंकि स्वाइन फ्लू का उपचार कर रहे फ्रंट लाइन के डाक्टरों, स्टाफ आदि को नई वैक्सीन लगाई जाए ताकि मरीजों का उपचार करने में जुटे इन माहिर नर्सों आदि को स्वाइन फ्लू से बचाया जा सके। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि पंजाब के हालात दूसरे राज्यों से बेहतर हैं परन्तु स्वाइन फ्लू का खौफ बरकरार है क्योंकि सेहत विभाग स्थिति के अनुरूप अपडेट नहीं कर पा रहा।

स्वाइन फ्लू के बारे में करेंगे जागरूक
राज्य के परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्म महिन्द्रा ने लोगों को स्वाइन फ्लू के बारे में जागरूक करने के लिए कहा है, यह अभियान महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, राजस्थान तथा तेलंगाना में आए स्वाइन फ्लू के बेशुमार मामलों के मद्देनजर शुरू करने को कहा गया है। महाराष्ट्रा में 400 मरीजों की स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है। गुजरात में 280 स्वाइन फ्लू के पॉजीटिव, राजस्थान में 550, तमिलनाडु मे 2980, तेलंगाना में 1520 तथा महाराष्ट्र में 4000 से अधिक स्वाइन फ्लू के मामले आ चुके हैं। पंजाब में सेहत विभाग के अनुसार 280 मरीजों के अलावा 16 लोगों की स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है।

स्वाइन फ्लू के मरीज की मौत
महानगर में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज की मौत हो गई। जिला मलेरिया अफसर के अनुसार 56 वर्षीय मरीज खन्ना का रहने वाला था तथा पी.जी.आई. में इसका उपचार चल रहा था। उसकी स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी थी। जिले में 9 मरीजों की स्वाइन फ्लू के मौत हो चुकी है जबकि 33 मरीज पॉजीटिव आ चुके हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!