अमरीका पढ़ाई करने गए पंजाबी पुत्र की स्पीच वायरल,हो रही बल्ले-बल्ले

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Jul, 2017 01:51 PM

sikh boy to give a graduation speech at university of california

अमरीका और इंग्लैंड भले ही विकसित देश हैं

चंडीगढ़: अमरीका और इंग्लैंड भले ही विकसित देश हैं, लेकिन वहां के लोग भी भारतीयों के टैलेंट के कायल हैं। इसकी बानगी एक बार फिर अमरीका की यूसी बरकेले (UC Berkeley) यूनिवर्सिटी में देखने को मिली। यूनिवर्सिटी के फेयरवेल समारोह में पंजाबी छात्र ने ऐसी दमदार स्पीच दी कि वहां तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा माहौल गूंज उठा। इस स्पीच का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 


चंडीगढ़ के इस छात्र को कैलिफोर्निया की यूनिवर्सिटी ने सम्मानित किया है। कॉमर्स की पढ़ाई पूरी करने वाले इस छात्र का नाम अंगद जो चंडीगढ़ का रहने वाला है। 23 वर्षीय छात्र मंच पर आता है तो पहले तबला बजाता है।  इसके बाद माइक थामता है और बेहद जोशीले अंदाज में अपनी बात शुरू करता है। वह कहता है कि अगर दुनिया में कहीं हिजाब की वजह से  मुस्लिम महिला को परेशान किया जाता है, सिख को पगड़ी की वजह से मुश्किलें होती हैं, वेनेजुएला में भूखमरी, सीरिया में हमले में कोई पिता अपने पूरे परिवार को गंवा देता है। हमारे सामने ये बड़ी समस्या है। अपने गांव की कहानी बताते हुए अंगद कहता है उसके दो दोस्त नशे के चलते उनसे दूर हो गए, ये समस्या है।


उसने कहा कि हमें ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां नस्ल, धर्म, भाषा के नाम पर भेदभाव नहीं किया जाता हो। भारतीय छात्र कहता है कि महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर के किसी भी घर में ताला नहीं लगता है, हमें इससे प्रेरणा ले चाहिए। दुनिया में ऐसी ही अच्छाई को लाने के लिए प्रयास करना चाहिए।

 

अंगद युवाओं खासकर बिजनेस की पढ़ाई करने वालों से अपील करता है कि वे केवल मुनाफे और पूंजी को बढ़ाने के लिए काम न करें। वे अपना ध्यान दुनिया की समस्याओं को दूर करने पर लगाएं।
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!