माता के चैत्र नवरात्र आज से, लाखों श्रद्धालु करेंगे श्री काली माता के दर्शन

Edited By Updated: 28 Mar, 2017 01:14 PM

shri kali mata patiala

माता भगवती के नवरात्रों का शुभारंभ होने जा रहा है। इसी दिन से हिन्दू नववर्ष का भी प्रारम्भ होता है। इन दिनों मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा-अर्चना की

पटियाला(राजेश): माता भगवती के नवरात्रों का शुभारंभ होने जा रहा है। इसी दिन से हिन्दू नववर्ष का भी प्रारम्भ होता है। इन दिनों मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। जिला प्रशासन द्वारा हो रहे चैत्र के नवरात्रों को लेकर उत्तरी भारत के प्रमुख श्री काली माता मंदिर में विशेष प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। प्रशासन ने नवरात्रों के दौरान सुबह मंदिर खुलने का समय 4.15 और बंद होने का समय रात 10 बजे निर्धारित किया है। शाही शहर स्थित श्री काली माता मंदिर में नवरात्रों में रोजाना ही दूर-दूर से लाखों की संख्या में भक्त आकर शीश नवाते हैं।

ऐसे करें घट स्थापना
हिन्दू परिवारों में इस दिन घट स्थापना का विशेष महत्व है। इस घट पूजन की विधि कुछ इस प्रकार है। सबसे पहले उस स्थान को गाय के गोबर से पोतें जहां स्थापना की जानी है। एक बड़े मिट्टी के दीपक में जौ बोएं। इस दीपक को पूजा के स्थान पर स्थापित कर दें और अपनी इच्छा के अनुसार मिट्टी, तांबे, चांदी या सोने का कलश लें। इस कलश में कुएं का पानी भरकर इसमें पूजा की सुपारी, सिक्का, हल्दी की गांठ डाल दें। अब इस कलश के ऊपर आम के पत्ते के साथ नारियल रख दें। यह कलश पूजन स्थल पर स्थापित कर दें। कलश के नीचे गेहूं भी रखें। अबीर, गुलाल, कुमकुम, फूल व चावल से इस कलश की पूजा करें।

पटियाला रियासत के राजाओं ने बनवाया था श्री काली माता मंदिर
उत्तर भारत के पटियाला शहर में स्थित प्रसिद्ध श्री काली माता मंदिर पटियाला रियासत के महाराजों ने करीब 200 साल पहले बनाया था। जिस तरह का काली माता मंदिर कोलकाता में है उसी तर्ज पर यह मंदिर पटियाला में बनाया गया था। जो मां काली के भक्त कोलकाता नहीं जा सकते थे उनको पटियाला में ही मां काली की पूजा-अर्चना करने के लिए पटियाला रियासत के महाराजा और मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के पूर्वजों ने इस मंदिर का निर्माण किया था। 

पुलिस ने बनाया कंट्रोल रूम
नवरात्रों के दौरान मंदिर की सुरक्षा को लेकर पटियाला पुलिस ने मंदिर में कंट्रोल रूम बना लिया है। यहां से हर मुलाजिम मंदिर के चप्पे-चप्पे पर तैनात होगा। इसके साथ ही पुलिस की तरफ से भी कुछ सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए गए हैं। प्रशासन की तरफ से मंदिर में नया रंग-रोगन करवाया गया है और मंदिर को विशेष लाइटों के साथ सजाया गया है। 

सुरक्षा प्रबंधों का लिया जायजा
एस.पी. सिटी (डी.) सुधरविजी और डी.एस.पी. सिटी-1 हंस राज ने समूची टीम समेत श्री काली माता मंदिर के सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। जायजा लेने के बाद  हंस राज ने बताया कि 28 मार्च से 4 अप्रैल तक चलने वाले माता के नवरात्रों के मद्देनजर श्री काली माता मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!