साफ्टवेयर में अभी तक अपडेट नहीं हुए सैक्रेटरी RTA के डिजीटल हस्ताक्षर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Aug, 2017 10:01 AM

secretariat rta digital signature not yet updated in the software

प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार का गढ़ बन चुके डी.टी.ओ. कार्यालयों को बंद करने का नोटीफिकेशन जारी होने के बाद से अब ........

जालंधर (अमित): प्रदेश सरकार द्वारा भ्रष्टाचार का गढ़ बन चुके डी.टी.ओ. कार्यालयों को बंद करने का नोटीफिकेशन जारी होने के बाद से अब तक डी.टी.ओ. कार्यालय का सारा कामकाज लगभग ठप्प हो चुका है। आधुनिक ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक पर भी कामकाज लगभग बंद है क्योंकि डी.टी.ओ. की पोस्ट खत्म होने के कारण दस्तावेजों पर किसी भी अधिकारी द्वारा साइन नहीं हो पा रहे। लर्निंग लाइसैंस की डाक पैंडिंग पड़ी है।

निजी कंपनी के कर्मचारियों द्वारा लॄनग लाइसैंस का प्रिंट निकालने के बाद संबंधित क्लर्क ने तो अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं मगर आर.टी.ए. के हस्ताक्षर न होने की वजह से काफी बड़ी गिनती में लॄनग लाईसैंस आवेदकों को डिलीवर नहीं किए जा सके हैं।स्कूटर-कार का ड्राइविंग टैस्ट देकर बनने वाले पक्के ड्राइविंग लाइसैंस में भी किसी अधिकारी के साइन न होने की वजह से आवेदन पैंडिंग पड़े हैं। पूर्व ए.डी.टी.ओ. प्यारा सिंह द्वारा भी डाक साइन नहीं की जा रही है और सैक्रेटरी आर.टी.ए. दरबारा सिंह द्वारा भी साइन नहीं होने के कारण आम जनता को अपने डी.एल. के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

रिन्यूवल लाइसैंस की डाक भी बड़ी गिनती में पैंडिंग हो चुकी है, आवेदक की फोटो तो की जा रही है, मगर लाइसैंस का प्रिंट नहीं निकल पा रहा है। सैंकड़ों की गिनती में पुराने आवेदनों के भी प्रिंट इसी वजह से रुके हुए हैं, क्योंकि जब तक सैक्रेटरी आर.टी.ए. सारी फाइलों पर साइन नहीं कर देते, तब तक किसी भी लाइसैंस का प्रिंट निकालना संभव नहीं है।

इसके साथ ही पुराने अधिकारियों की जगह सैक्रेटरी आर.टी.ए. के डिजीटल हस्ताक्षर जब तक साफ्टवेयर में अपडेट नहीं हो जाते हैं, तब तक लाइसैंस को लेकर कोई भी काम करना संभव ही नहीं है। निजी कंपनी के कुछ कर्मचारी डाक साइन न होने की वजह से लगभग सारा दिन खाली बैठकर समय गुजार रहे हैं।  

पुरानी और नई डाक को लेकर भी असमंजस की स्थिति बरकरार
डी.टी.ओ. की पोस्ट खत्म करने के बाद पुरानी पैंडिंग डाक और नई डाक को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों के अनुसार पुरानी पैंडिंग पड़ी डाक पर ए.डी.टी.ओ. प्यारा सिंह द्वारा साइन किए जाने हैं, क्योंकि उस समय ए.डी.टी.ओ. द्वारा ही सारे हस्ताक्षर किए जाते थे मगर प्यारा सिंह द्वारा यह कह कर साइन करने से इंकार किया जा रहा है कि वह अब किसी भी हाल में साइन कर ही नहीं सकते।

वाहनों की रजिस्ट्रेशन का काम भी रुका, बड़ी गिनती में आर.सी. हुईं पैंडिंग
किसी अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर न होने की वजह से नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन का काम भी बाधित हो रहा है। बहुत बड़ी गिनती में आर.सी. की डाक पैंडिंग हो चुकी है और आवेदकों को उनके वाहनों की आर.सी. नहीं मिल पा रही है।

इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसैंस को लेकर हो रही दिक्कत
 इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसैंस को लेकर भी डी.टी.ओ. कार्यालय में काफी दिक्कत पेश आ रही है क्योंकि बहुत से विद्यार्थी ऐसे हैं जो विदेश में पढ़ाई के सिलसिले में जा रहे हैं और उन्हें वहां वाहन चलाने के लिए इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसैंस बनवाना अनिवार्य है, मगर डी.टी.ओ. कार्यालय में काम के रुके होने की वजह से ऐसे विद्यार्थियों को बिना लाइसैंस के ही विदेश जाना पड़ रहा है या फिर कई विद्यार्थियों ने अपनी टिकट कुछ दिन आगे करवाई है ताकि वह लाइसैंस लेकर ही जा सकें।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!