आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए भेजा जाने वाला राशन जा रहा मुलाजिमों के घरों में!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Sep, 2017 08:55 AM

ration  anganwadi scam

पंजाब सरकार द्वारा आंगनबाड़ी सैंटरों को भेजा गया खाने-पीने का सामान सैंटरों तक तो पहुंच जाता है लेकिन वह सामान आगे बच्चों को मिलता है या नहीं, इस बारे में जांच नहीं की जा रही। पंजाब सरकार के उच्चाधिकारी और जिला प्रशासन आंखें मूंदे बैठे हैं।

गुरदासपुर (दीपक): पंजाब सरकार द्वारा आंगनबाड़ी सैंटरों को भेजा गया खाने-पीने का सामान सैंटरों तक तो पहुंच जाता है लेकिन वह सामान आगे बच्चों को मिलता है या नहीं, इस बारे में जांच नहीं की जा रही। पंजाब सरकार के उच्चाधिकारी और जिला प्रशासन आंखें मूंदे बैठे हैं।

 

आंगनबाड़ी मुलाजिमों का कोई ड्यूटी प्लान नहीं
बताया जाता है कि आंगनबाड़ी मुलाजिम मनमर्जी से छुट्टी करके घर ही बैठे रहते हैं। न तो आंगनबाड़ी मुलाजिमों का कोई ड्यूटी प्लान है कि कितने बजे सैंटर खोलना है और कितने बजे बंद करना है। यह सारा सिस्टम आंगनबाडिय़ों के सुपरवाइजरों की मर्जी अनुसार चल रहा है। कोई 9 बजे सैंटर खोल रहा है तो कोई 10 या कोई 11 बजे खोल रहा है। हद तो तब हो जाती है कि जब 11 बजे सैंटर खोलकर फिर एक घंटे के बाद 12 बजे ही बंद कर दिया जाता है। 

 

रजिस्टरों में बच्चों की संख्या बढ़ा दी जाती है
अधिकतर आंगनबाड़ी सैंटरों में देखने को आया है कि बच्चों की संख्या भी बहुत कम है लेकिन रजिस्टरों में इसके विपरीत संख्या बढ़ा दी जाती है जिसके  आधार पर सरकार से राशन मंगवाया जाता है तथा यह राशन सैंटर चला रहे आंगनबाड़ी मुलाजिमों के घरों में गुप्त तरीके से चला जाता है, जिस ओर न तो किसी जिले के सीनियर प्रशासनिक अधिकारी और न ही आंगनबाड़ी के उच्चाधिकारियों ने ध्यान दिया है।

दुकानों पर भी बेचा जाता है राशन
गुप्त सूचना के मुताबिक पता चला है कि आंगनबाड़ी सैंटरों में आने वाला राशन अधिकतर सैेंटरों में लगे अधिकारियों तथा हैल्परों द्वारा दुकानों पर बेच दिया जाता है, जिसकी कोई पूछ-पड़ताल नहीं होती कि कितना राशन किस सैंटर के पास आया था। यहां तक कि गर्भवती महिलाओं को भी लिखित रूप में आंगनबाड़ी मुलाजिमों द्वारा राशन दिया जाता है, मगर असलियत में उन तक भी यह राशन नहीं पहुंचता, जो सबसे बड़ी धांधली का सबूत है।

 

आंगनबाड़ी सैंटर में बच्चों के बैठने के लिए सही व्यवस्था की कमी
सरकार द्वारा आंगनबाड़ी सैंटर तो खोल दिए गए हैं मगर बच्चों के बैठने के लिए सैंटरों में कोई खास प्रबंध नहीं होता। इन बच्चों को टाट पर ही बिठाया जाता है।

 

राशन में धांधली करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा : पाहड़ा
इस संबंधी हलका विधायक बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा ने कहा कि अगर आंगनबाड़ी में लगा मुलाजिम बच्चों के राशन को लेकर धांधली करता पाया गया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंधी वह संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों की ड्यूटियां लगा रहे हैं।

 

सैंटरों में दिए गए राशन की जांच की जाएगी : शिक्षा मंत्री
इस संबंधी शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में आ चुक ा है। पंजाब सरकार द्वारा गरीब छोटे बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं के लिए जो राशन भेजा जाता है, उस संबंधी पूरी जांच की जाएगी। अगर कोई धांधली करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

इस संबंधी डी.सी. अमित कुमार ने कहा कि अगर कोई आंगनबाड़ी मुलाजिम अपनी ड्यूटी को पूरी जिम्मेदारी से नहीं निभाता है तो दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  -डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर अमित कुमार

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!