पंजाब शहरी आवास योजना से मिलेगा बेघर परिवारों को लाभ : DC

  • पंजाब शहरी आवास योजना से मिलेगा बेघर परिवारों को लाभ : DC
You Are HerePunjab
Thursday, September 14, 2017-11:34 AM

कपूरथला(मल्होत्रा): सभी के लिए घर मिशन का सपना साकार करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई पंजाब शहरी आवास योजना शहरी बेघर परिवारों के लिए बहुत लाभदायक साबित होगी व कम ब्याज दर पर अधिक कर्ज मुहैया करवाने के लिए इस योजना को शुरू करना सरकार का बढिय़ा प्रयास है।

यह बात डी.सी. मोहम्मद तैयब ने अपने दफ्तर में विभिन्न अधिकारियों व समूह नगर कौंसिलों के ई.ओज से की मीटिंग दौरान कही। उन्होंने आर्थिक तौर पर कमजोर बेघर शहरी एस.सी./बी.सी. परिवारों जिनकी आय 3 लाख रुपए तक हो, को ई.डब्ल्यू.एस. 325 वर्ग/गज का घर मुहैया करवाया जाएगा और 1.50 लाख रुपए की सहायता भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि क्रैडिटलिंक्ड सबसिडी के अधीन घर बनाने के लिए उनको 6.5 प्रतिशत की दर पर 6 लाख रुपए का 20 वर्ष के लिए कर्ज मुहैया करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि झुग्गी-झोंपडिय़ों में रहने वाले योग्य व्यक्तियों का सीतू स्लम री-डिवैल्पमैंट स्कीम के अधीन पुनर्वास किया जाएगा, जिसमें प्रार्थी का बालग होना, आधारकार्ड धारक होना व पंजाब का निवासी होना के साथ-साथ पिछले 10 वर्षों से पंजाब का निवासी होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम का लाभ लेने के लिए लाभपात्री डिमांड सर्वे फार्म संबंधित म्यूनिसिपल कमेटी कौंसिल दफ्तर या वैबसाइट से डाऊनलोड कर सकते हैं, जो 30 सितम्बर तक अपलाई किया जा सकता है। इस दौरान ए.डी.सी. डा. सुमित मुध, कमिश्नर नगर निगम फगवाड़ा दविन्द्र सिंह व धर्मपाल के अतिरिक्त समूह ई.ओज उपस्थित थे।

जिले में इस बार 8,28,869 मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य : डी.सी.
कपूरथला, 13 सितम्बर (मल्होत्रा): कपूरथला जिले में इस बार 8,28,869 मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए केंद्र बनाए गए हैं। पिछले वर्ष 7,53,517 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई थी। यह जानकारी डी.सी मोहम्मद तैयब ने जिले में धान की खरीद संबंधी प्रबंधों का जायजा लेने के लिए स्थानीय योजना भवन में अधिकारियों से मीटिंग दौरान दी। उन्होंने बताया कि मंडियों में बारदाने के अतिरिक्त किसानों की सहूलियत के लिए बिजली, पीने वाले पानी, शैडों व धान को स्टोर करने के प्रबंध के इंतजाम किए गए हैं। खरीद संबंधी सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों व जारी की गई हिदायतों के अनुसार ही धान की खरीद की जाएगी।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !