1970 से लेकर अब तक PSEB की परीक्षाएं देने वालों के लिए अहम खबर

  • 1970 से लेकर अब तक PSEB की परीक्षाएं देने वालों के लिए अहम खबर
You Are HerePunjab
Thursday, September 14, 2017-9:51 AM

लुधियाना (विक्की): अगर आपने वर्ष 1970 में या उसके बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के किसी भी स्कूल से किसी भी कक्षा की बोर्ड परीक्षा दी है तो यह खबर आपके लिए अति-महत्वपूर्ण है। बोर्ड ने लोगों की परेशानी को खत्म करने के लिए लोकहित में ऐसा फैसला लिया है, जिससे निश्चित रूप से ही फायदा मिलेगा। बोर्ड ने परीक्षाओं के सर्टीफिकेट में जन्मतिथि, माता-पिता के नाम में आवश्यकतानुसार दस्तावेज पेश करने पर हर तरह का संशोधन करने निर्णय लिया है। खास बात तो यह है कि वर्ष 1970 से लेकर अब तक बोर्ड द्वारा विभिन्न कक्षाओं की ली गई परीक्षाओं के सर्टीफिकेट में जन्म तिथि, अभिभावकों के नाम में आवश्यकतानुसार दस्तावेज पेश करने पर हर तरह का संशोधन पहली बार ही बोर्ड करने जा रहा है। इस संशोधन पर लगने वाली फीस परीक्षार्थी द्वारा बोर्ड से पास की परीक्षा के वर्ष से 500 रुपए प्रतिवर्ष लेट फीस के अलावा अलावा प्रति गलती 1 हजार रुपए फीस निर्धारित की गई है। 

मोहाली के चक्करों से मिलेगा छुटकारा 
जानकारी के मुताबिक पहले यह संशोधन नियमित समय के दौरान ही करवाए जा सकते थे। इसके लिए विद्याॢथयों व उनके अभिभावकों को मोहाली तक चक्कर काटने के बावजूद भी संशोधन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। अब बोर्ड के नए फैसले के अनुसार उक्त प्रक्रिया को पूरी करने के लिए जिला बुक डिपो में भी उक्त संशोधन के लिए आवेदन करने की सहूलियत दे दी है, जिसके लिए अब उक्त प्रक्रिया के लिए मोहाली तक के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल सकेगा। बोर्ड के मुताबिक परिणाम घोषित होने के 2 साल के भीतर किए जाने वाले संशोधन संबंधित परीक्षा शाखा द्वारा स्कूल आधारित रिकार्ड के आधार पर की जाएगी। संशोधन के उपरांत सर्टीफिकेट भी संबंधित शाखा द्वारा जारी किए जाएंगे।

एस.एम.एस. के जरिए अपडेट देगा बोर्ड
यहां बताना जरूरी है कि पहले बोर्ड द्वारा पुराने नियमों के अधीन 5 साल से अधिक समय का संशोधन करवाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ता था लेकिन अब बोर्ड के नए फैसले के अनुरूप लोगों के समय और पैसे की बचत करते हुए बोर्ड द्वारा बड़ी राहत दी गई है। सुधारों में पूरी प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिसके चलते सर्टीफिकेट तैयार करने में अब पहले से आधा समय लगेगा। इसके अलावा विद्यार्थी को फीस की रसीद का नंबर, डायरी नंबर, केस की स्थिति एवं बोर्ड द्वारा सर्टीफिकेट भेजने की तारीख व रजिस्ट्री नंबर भी मोबाइल पर एस.एम.एस. द्वारा भेजा जाएगा। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!