विधायकों ने निगम चुनावों में दिखाया दमखम, कांग्रेस को दिलाई ऐतिहासिक जीत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Dec, 2017 10:39 AM

punjab corporation elections 2017

जालंधर सैंट्रल, नॉर्थ, वैस्ट व जालंधर कैंट से सबंधित विधायकों ने नगर निगम चुनावों में अपना दमखम दिखा दिया है।

जालंधर(जतिन्द्र चोपड़ा): जालंधर सैंट्रल, नॉर्थ, वैस्ट व जालंधर कैंट से सबंधित विधायकों ने नगर निगम चुनावों में अपना दमखम दिखा दिया है। निगम वार्डों की संख्या 60 से बढ़ाकर 80 करने, वार्डबंदी, हदबंदी व टिकटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस अंत तक खासी उलझी रही। चुनाव करवाने की तिथियों को लेकर भी खासी उठा-पटक चलती रही, जिस कारण अनुमान लगाए जा रहे थे कि  ऐसे हालात कहीं कांग्रेस पर भारी ही न पड़ जाएं। 

 

इस कारण चुनावों में विधायक जूनियर अवतार हैनरी, विधायक राजिन्द्र बेरी, विधायक सुशील रिंकू, विधायक परगट सिंह की प्रतिष्ठा भी दांव पर लग चुकी थी, परंतु कांग्रेस ने 80 में से 65 सीटें जीत कर साबित कर दिया कि शहरी आज भी कांग्रेस को पसंद करते हैं। लोगों ने कै. अमरेन्द्र सिंह के 8 महीनों के कार्यकाल और कांग्रेस की नीतियों पर अपनी मोहर लगाई है। 

PunjabKesari

हैनरी परिवार ने नार्थ हलका में अपनी मजबूत पकड़ को किया साबित कांग्रेस ने 24 में से 18 वार्डों में जीत की हासिल
4 विधानसभा हलकों में से विधायक जूनियर अवतार हैनरी की अगुवाई में कांग्रेस ने अपना परचम फहराया है। नॉर्थ हलका के अंतर्गत आते 24 वार्डों में से 18 वार्डों में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। कांग्रेस ने शहरी वार्डों में से भाजपा को बुरी तरह से खदेड़ दिया है परंतु कुछ हलकों में कुछ बाहरी इलाकों में कांग्रेस के लिए चुनाव परिणाम चिंताजनक हैं ,क्योंकि ग्रामीण बैल्ट के साथ लगते वार्ड नंबर 1, 2, 4, 5, 66 व 79 में कांग्रेस उम्मीदवारों को हार का मुंह देखना पड़ा, जबकि 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान इन हारे वार्डों से संबंधित ज्यादातर बूथों पर कांग्रेस ने बढ़त हासिल की थी। इसके बावजूद विधायक बावा हैनरी और उनके पिता व पूर्व कैबिनेट मंत्री अवतार हैनरी ने अपने पुराने समर्थकों व नए चेहरों को टिकट देकर उन्हें चुनाव लडऩे का मौका दिया था। हैनरी द्वारा बिछाई गई राजनीतिक गोटियां इन चुनावों में सटीक बैठी हैं। हलका के 18 वार्डों में कांग्रेस के पार्षद चुने जाने ने भी नॉर्थ हलके पर हैनरी परिवार की मजबूत पकड़ को साबित कर दिया है। 


विधायक राजिन्द्र बेरी ने दिखाई अपनी ताकत  सैंट्रल हलके के 22 वार्डों में से 19 पर छाए कांग्रेसी 
सैंट्रल विधानसभा हलके के विधायक बने राजिन्द्र बेरी ने भी हलके पर अपनी राजनीतिक ताकत दिखा दी है। हलके के अंतर्गत आते 22 वार्डों में से 19 वार्डों में कांग्रेस के उम्मीदवार छा गए और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी व पूर्व निकाय मंत्री मनोरंजन कालिया को एक बार फिर से पटकनी दे दी है। विधायक बेरी के हलके से संबंधित 3 वोर्डों (14, 17, 18) से कांग्रेस उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा है।
विधायक बेरी की पत्नी उमा बेरी ने वार्ड नंबर 19 से जीत हासिल की है। वर्णनीय है कि विधायक बेरी 2012 के विधानसभा चुनावों में कालिया से हार चुके हैं। उन चुनावों में उन्हें रामामंडी, दकोहा, बडिंग़ सहित बाहरी कालोनियों में ज्यादा मार पड़ी थी, परंतु 2017 के विधानसभा चुनावों के उपरांत हलके से संबंधित उक्त बाहरी इलाकों के संबंधित वार्डों में कांग्रेस ने जिस प्रकार अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है, वह विधायक बेरी को राहत प्रदान करने वाली है। निगम चुनावों में सैंट्रल हलके से कांग्रेस की बड़ी जीत विधायक बेरी की बढ़ती लोकप्रियता का प्रत्यक्ष प्रमाण भी है। 


बिरादरी व जातिवाद की खींचतान के बावजूद विधायक सुशील रिंकू ने दिखाया अपना राजनीतिक कद,वैस्ट विधानसभा हलका में 23 वार्ड में से 17 वार्डों में कांग्रेस ने विरोधियों को चटाई धूल
वैस्ट विधानसभा हलके में एक बार फिर से विधायक सुशील रिंकू ने अपना जलवा दिखा दिया है। हलके के अंतर्गत आते 23 में से 17 वार्डों से कांग्रेस उम्मीदवारों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को हरा कर पार्षद पद पर कब्जा जमाया है। बिरादरी व जातिवाद को लेकर सबसे ज्यादा खींचतान इस हलका में होने के कारण टिकट बंटवारे में भी अनेक पेचीदगियां देखने को मिली थीं, परंतु विधायक रिंकू ने टिकट बंटवारे को अपने ढंग से करवाया और हलके के अधीन आते 23 में से 17 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को जीत दिला कर अपने राजनीतिक कद को दिखा दिया है। वैस्ट हलके से कांग्रेस को वार्ड नंबर 35, 40, 41, 45, 73 व 77 में हार मिली है परंतु अन्य वार्डों में उठे पार्टी विरोधी स्वरों के बावजूद कांग्रेस को चुनाव नतीजों से खासी संतुष्टि हासिल हुई है। विधायक रिंकू को सबसे ज्यादा नुक्सान उनके खासमखास कांग्रेसी नेता मेजर सिंह की हार से हुआ है, परंतु वह अपने विरोधी पूर्व पार्षद बलदेव सिंह देव के संबंधित वार्ड से अपने चहेते लखबीर बाजवा और डा. प्रदीप राय के संबंधित वार्ड से दलित नेता जगदीश समराय को जीत दिलाने में सफल हुए हैं। 

 

विधायक परगट सिंह ने कैंट हलका से दिया सौ प्रतिशत परिणाम ,कांग्रेस ने 11 वार्डों में से 11 पर किया कब्जा 
कैंट विधानसभा हलके के विधायक परगट सिंह ने निगम चुनावों में सौ प्रतिशत परिणाम देकर अपना राजनीतिक कद बढ़ा लिया है। उनके संबंधित इस हलके में कांग्रेस ने 11 वार्डों में से 11 पर अपनी जीत दर्ज की है। उल्लेखनीय है कि  विधायक परगट ने विधानसभा चुनावों से पूर्व कांग्रेस ज्वाइन करते समय अपने साथ आए रोहन सहगल को वार्ड नंबर 26, प्रभदयाल भगत को वार्ड नंबर 22, मनमोहन सिंह की पत्नी मनजीत कौर को वार्ड नंबर 21, सुरिन्द्र सिंह की पत्नी हरशरण कौर को वार्ड नंबर 31 से टिकट दिलवाई। इसके अलावा निगम चुनावों से चंद दिनों पूर्व बसपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए अमरीक बागड़ी की पत्नी परमजीत कौर को भी वार्ड नंबर 29 से चुनाव लड़वाया। पार्टी के एक कैडर ने दूसरी पार्टी से आए नेताओं को टिकट देने का विरोध भी जताया था, परंतु विधायक परगट ने सभी वार्डों में धुआंधार प्रचार कर जहां कांग्रेस के लिए सुखद परिणाम दिए, वहीं हलके में अपनी पैठ सहित राजनीतिक कद भी दिखा दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!