फतेहगढ़ पंजतूर व धर्मकोट में कांग्रेस का कब्जा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Dec, 2017 08:33 AM

punjab corporation elections 2017

रविवार को धर्मकोट नगर कौंसिल और फतेहगढ़ पंजतूर नगर पंचायत के चुनाव में शहर निवासियों ने सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस के हक में बड़ा फतवा दिया है। चुनाव के दौरान पूरा दिन मतदान शांतिपूर्वक चलता रहा, लेकिन शाम को धर्मकोट में वोटों की संख्या के दौरान एक...

धर्मकोट/फतेहगढ़ पंजतूर (सतीश/रोमी): रविवार को धर्मकोट नगर कौंसिल और फतेहगढ़ पंजतूर नगर पंचायत के चुनाव में शहर निवासियों ने सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस के हक में बड़ा फतवा दिया है। चुनाव के दौरान पूरा दिन मतदान शांतिपूर्वक चलता रहा, लेकिन शाम को धर्मकोट में वोटों की संख्या के दौरान एक कांग्रेसी नेता द्वारा वोटिंग मशीन तोडऩे से इस सीट का नतीजा रोक दिया गया है। मतदान के दौरान मतदाताओं ने खुलकर अपने मत का इस्तेमाल किया। जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर मोगा दिलराज सिंह ने बताया कि धर्मकोट नगर कौंसिल तथा फतेहगढ़ पंजतूर नगर पंचायत के लिए क्रमश: 73.64 प्रतिशत व 83.92 प्रतिशत मतदान हुआ।

उन्होंने कहा कि वोटरों ने बिना किसी डर तथा उत्साह से वोटें डालीं। नगर कौंसिल धर्मकोट व नगर पंचायत फतेहगढ़ पंजतूर में कांग्रेस पाॢटयों की कमेटियां बननी तय हो गई हैं। धर्मकोट नगर कौंसिल की कुल 13 सीटों में से 2 सीटों पर पहले ही कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार निॢवरोध चुने गए थे। आज मतदान के दौरान 9 वार्डों से कांग्रेस, 1 नंबर वार्ड से आजाद उम्मीदवार जीत कर विजयी रहे हैं, जबकि गिनती के दौरान हुए विवाद से 1 वार्ड का नतीजा चुनाव अधिकारियों द्वारा रोका गया है। इसी प्रकार फतेहगढ़ पंजतूर नगर पंचायत में आज 4 वार्डों के लिए मतदान हुआ, जबकि 7 वार्डों से पहले ही कांग्रेस के उम्मीदवार बिना मुकाबला विजेता रहे हैं। आज हुए चुनाव मुकाबले के दौरान 3 वार्डों से कांग्रेस तथा 1 से अकाली दल का उम्मीदवार विजेता रहा है।

गुरमीत मुखीजा ने सबसे ज्यादा लीड से दर्ज की जीत
धर्मकोट की नगर कौंसिल चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी के गुरमीत मुखीजा उप चेयरमैन व्यापार सैल कांग्रेस वार्ड नंबर-10 से चुनाव जीते हैं। उन्होंने अपने विरोधी भारतीय जनता पार्टी के नवल सूद को 682 से अधिक वोटों से हराकर जीत दर्ज की है। 

गुरमीत मुखीजा ने शहर में 11 वार्डों में सबसे अधिक लीड से यह सीट जीतकर कांग्रेस की झोली में डाली है। मुखीजा की इस जीत से उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। इस अवसर पर बलविंद्र सिंह, गोरा लाल, कौशल व पिंदर सिंह ने कहा कि मुखीजा की बड़ी लीड से जीत ने पार्टी में उनका राजनीतिक कद और ऊंचा किया है।

नगर पंचायत फतेहगढ़ पंजतूर : 3 सीटों पर कांग्रेस व 1 सीट पर अकाली दल विजयी
स्थानीय नगर पंचायत के आज हुए 4 वार्डों के चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गए। 4 वार्डों के कुल 12 उम्मीदवारों द्वारा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई गई, जिनमें 4 कांग्रेस के उम्मीदवार, 3 अकाली दल के उम्मीदवार तथा 5 आजाद उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। 4 वार्डों के कुल 1,424 वोटरों में से 1,195 वोटरों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया। नगर पंचायत के चुनाव में कांग्रेस पार्टी के 3 उम्मीदवार तथा अकाली दल पार्टी के 1 उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

वार्ड नं.-1 से कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार शीला रानी ने अकाली दल पार्टी की उम्मीदवार निर्मल कौर को 15 वोटों से मात दी। कांग्रेस की शीला रानी को 151 वोट तथा अकाली दल पार्टी की निर्मल कौर को 136 वोट मिले। वार्ड नं.-7 से अकाली दल पार्टी की उम्मीदवार मंजीत कौर ने कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार राजवंत कौर को 66 वोटों से हराया। अकाली दल की उम्मीदवार मंजीत कौर को 210 वोट तथा कांग्रेस की उम्मीदवार राजवंत कौर 144 वोट मिले। वार्ड नं.-10 से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बोहड़ सिंह ने आजाद उम्मीदवार के तहत चुनाव लड़ रहे सुरजीत सिंह को 92 वोटों से मात दी।

कांग्रेस के उम्मीदवार बोहड़ सिंह को 193 वोट तथा आजाद उम्मीदवार सुरजीत सिंह को 101 वोट मिले। इसी प्रकार वार्ड नं.-11 से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बलजीत सिंह बिट्टू ने अकाली दल पार्टी के उम्मीदवार गुरमेज सिंह को 32 वोटों से हराकर चुनाव जीत लिया। कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार बलजीत सिंह को 133 वोट तथा अकाली दल पार्टी के उम्मीदवार गुरमेज सिंह को 101 वोट मिले। वार्ड नं.-1, वार्ड नं.-2 से आजाद उम्मीदवारों ने भी चुनाव लड़ा, जिनमें अमरजीत कौर को 2 वोट तथा दूसरी आजाद उम्मीदवार अमरजीत कौर को 3 वोट मिले। वार्ड नं.-7 से आजाद उम्मीदवार बलवीर कौर को 8 वोट तथा 11 नं.-वार्ड से आजाद उम्मीदवार सतपाल सिंह को 7 वोट प्राप्त हुई।

कांग्रेसी उम्मीदवार के पति पर लगाया मशीन तोडऩे का आरोप
नगर कौंसिल धर्मकोट के चुनाव शांतिपूर्वक होने के बाद करीब सभी वार्डों की काऊंटिंग भी सही तरीके से हो गई। वार्ड नं.-7 से शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार मंजीत कौर और कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार बीबी परनीत कौर में मुख्य मुकाबला था। अकाली दल की उम्मीदवार बीबी मंजीत कौर के पति गुरमेल सिंह सिद्धू जो पोलिंग एजैंट थे, ने आरोप लगाया कि कांग्रेसी उम्मीदवार के पति संदीप सिंह ने अपनी हार को देखते हुए ई.वी.एम. मशीन को तोड़ दिया, जबकि कांग्रेसी उम्मीदवार के पति ने उक्त आरोपों को नकारा है। यह मामला चुनाव अधिकारी के पास पहुंच गया। बाद में इस वार्ड की मतगणना करवाई गई, जिसमें अकाली दल उम्मीदवार मंजीत कौर विजेता रहीं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!