बागियों ने निगम चुनाव दिलचस्प दौर में पहुंचाए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Dec, 2017 11:55 AM

punjab corporation election 2017

नगर निगम जालंधर के 80 वार्डों में हो रहे चुनाव अंतिम दौर में पहुंच गए हैं और मतदान को कुछ ही दिन बाकी बचे हैं। ऐसे में जीत की उम्मीद रखने वाले सभी उम्मीदवारों ने अपने सारे दाव चलने शुरू कर दिए हैं। इन दावों में पैसा सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा...

जालंधर(खुराना): नगर निगम जालंधर के 80 वार्डों में हो रहे चुनाव अंतिम दौर में पहुंच गए हैं और मतदान को कुछ ही दिन बाकी बचे हैं। ऐसे में जीत की उम्मीद रखने वाले सभी उम्मीदवारों ने अपने सारे दाव चलने शुरू कर दिए हैं। इन दावों में पैसा सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। परंतु दर्जनभर वार्ड ऐसे हैं जहां सत्ता का संतुलन बागियों और प्रभावशाली आजाद उम्मीदवारों के हाथ में जाता दिख रहा है। खास बात यह है कि बागी उम्मीदवार कांग्रेस, अकाली दल और भाजपा से संबंधित तो हैं ही, कहीं न कहीं उन्हें इन पार्टियों के बड़े नेताओं का संरक्षण भी मिलता दिखाई दे रहा है। इसके पीछे कहीं न कहीं उच्च नेताओं के आपसी मतभेदों को देखा जा रहा है। पंजाब केसरी की टीम ने आज कुछ ऐसे वार्डों का दौरा किया जहां राजनीतिक पार्टियों के बागी उम्मीदवार कइयों का खेल बिगाड़ रहे हैं। 

 

वार्ड नंबर : 26  कुल वोटर : करीब  6200
वार्ड के अंतर्गत आते क्षेत्र : शंकर गार्डन, सतकरतार नगर, वरियाम नगर, ’योति नगर, प्रकाश नगर, गुरु नगर, गुरु नानक नगर, दादा नगर, चीमा नगर, बसंत विहार, रविंद्र नगर, मॉडल टाऊन व अर्बन एस्टेट का कुछ हिस्सा। 
समीकरण 
यहां कांग्रेस ने छावनी क्षेत्र के विधायक परगट सिंह के खासमखास माने जाते रोहण सहगल को टिकट अलाट की है जबकि कांग्रेस के ही टकसाली नेता निरवैल सिंह कंग, जो टिकट के प्रमुख दावेदार भी थे, रोहण सहगल के विरुद्ध चुनाव मैदान में आजाद प्रत्याशी के रूप में डट गए हैं। निश्चित है कि कांग्रेस की वोटें बंट जाएंगी। इसी वार्ड से अकाली दल की टिकट पूर्व विधायक मक्कड़ के खासमखास इंद्रजीत सिंह सोनू को मिली है। तीनों उम्मीदवारों समेत बाकियों ने भी वार्ड में पूरा जोर लगा रखा है। अब बाजी कौन मार ले जाता है, यह देखने वाली बात होगी। 


वार्ड नंबर : 44  कुल वोटर : 9730 
वार्ड के अंतर्गत आते क्षेत्र : बस्ती शेख, मोचियां मोहल्ला, तेलियां मोहल्ला, तरखाना मोहल्ला, मंजीत नगर, सोनिया मोहल्ला, दशहरा ग्राऊंड, गुलाबियां मोहल्ला, 6वीं पातशाही मोहल्ला। 

समीकरण 
इस वार्ड से कांग्रेस ने अपने सिटिंग पार्षद हरसिमरणजीत सिंह बंटी को ही टिकट देकर नवाजा है, जबकि उनके मुकाबले में अकाली दल ने पूर्व पार्षद मंजीत सिंह टीटू को टिकट दी है। इस वार्ड से भाजपा के टकसाली नेता सुभाष कपूर भी दावेदार थे जो अब आजाद रूप से मैदान में डट गए हैं। सुभाष कपूर के कारण अकाली भाजपा की वोटों का बंटवारा हो रहा है। फिलहाल तीनों प्रमुख उम्मीदवार पूरे जोर-शोर से चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। संघन आबादी वाला वार्ड होने के कारण हर उम्मीदवार का पूरा जोर लग रहा है। हर कोई अपनी जीत के प्रति सुनिश्चित नजर आ रहा है।

 

वार्ड नंबर : 50   कुल वोटर : करीब 6000
वार्ड के अंतर्गत आते क्षेत्र : पक्का बाग, खोदियां मोहल्ला, कोट बहादुर खां, ब्रांडरथ रोड, धोबी मोहल्ला, मखदूमपुरा।

समीकरण 
इस वार्ड से कांग्रेस ने नए व युवा चेहरे के रूप में परमजोत सिंह (शैरी चड्ढा) को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने राजेश जैन को टिकट दी है। 
अंतिम समय में अकाली हाईकमान द्वारा अपने नेता कुलदीप सिंह ओबराय की धर्मपत्नी अरविंद्र कौर ओबराय की टिकट काट देने के फलस्वरूप कुलदीप सिंह ओबराय अब इस वार्ड से आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। वार्ड के भाजपा और अकाली समर्थक दुविधा के दौर में हैं। फिलहाल तीनों उम्मीदवारों ने पूरी ताकत से चुनाव अभियान जारी रखा हुआ है। पलड़ा किसी ओर भी झुक सकता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!