रोजगार बचाने के लिए जेलें भरनी लगीं आंगनबाड़ी वर्कर,प्री प्राइमरी स्कूलों के विरोध में प्रदर्शन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Nov, 2017 12:02 PM

protest by the anganwadi workers

प्री प्राइमरी स्कूल के विरोध में आज आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों ने जेल भरो आंदोलन शुरू किया। आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन पंजाब (सीटू) की जिलाध्यक्ष गुरमेल सिंह बिंजोकी के नेतृत्व में आंगनबाड़ी वर्कर व हैल्पर बड़ी तादाद मेंं डी.सी. दफ्तर समक्ष इकट्ठा...

संगरूर(बेदी, विवेक सिंधवानी, गोयल): प्री प्राइमरी स्कूल के विरोध में आज आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों ने जेल भरो आंदोलन शुरू किया। आंगनबाड़ी मुलाजिम यूनियन पंजाब (सीटू) की जिलाध्यक्ष गुरमेल सिंह बिंजोकी के नेतृत्व में आंगनबाड़ी वर्कर व हैल्पर बड़ी तादाद मेंं डी.सी. दफ्तर समक्ष इकट्ठा हुईं व प्रदर्शन के बाद अपनी गिरफ्तारियां दीं। 

राष्ट्रीय प्रधान ऊषा रानी ने कहा कि गत 54 दिनों से आंगनबाड़ी वर्कर्ज अपने रोजगार के लिए संघर्ष कर रही हैं व राज्य सरकार लगभग 54000 महिलाओं के रोजगार को लेकर संजीदा नहीं है। उन्होंने कहा कि संगठित बाल विकास स्कीम पिछले 42 वर्षों से काम कर रही है जो प्रदेश के गरीब और दलित बच्चों की सेहत संभाल, पोषण और शिक्षा मुहैया करवाकर चहुंपक्षीय विकास करती है व आंगनबाड़ी वर्कर व हैल्पर कम मान-भत्ते पर काम करते हैं। कैप्टन सरकार ने इनको पक्का तो क्या करना उलटा रोजगार छीनने की तैयारियां प्री प्राइमरी स्कूलों के द्वारा शुरू कर दी गई हैं। नेताओं ने कहा कि शिक्षामंत्री आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों को गुमराह करके उनके संघर्ष को बिना माने खत्म नहीं कर सकते हैं।

ट्रैफिक में भी विघ्न
आंगनबाड़ी वर्करों के जेल भरो आंदोलन दौरान ट्रैफिक व्यवस्था में विघ्न पड़ा। इस प्रदर्शन दौरान लाइटों वाले चौक व प्रेम बस्ती रोड पर जाम लगा रहा। प्रदर्शन के कारण प्रेम बस्ती रोड के दुकानदारों व वहां के वासियों के अलावा डी.सी. दफ्तर में अपने काम के लिए आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

इसी तरह जेल भरो आंदोलन तहत व अपने हकों की रक्षा के लिए कई आंगनबाड़ी वर्करें अपने छोटे-छोटे बच्चों सहित गिरफ्तारी देने के लिए आईं व उनको गिरफ्तार करके पुलिस ने बच्चों सहित ही बसों में बिठाया। इस मौके इन आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों ने कहा कि उनके घर बच्चों की संभाल करने वाला कोई नहीं व बच्चे छोटे होने के कारण उन्होंने बच्चों सहित ही गिरफ्तारी देने को पहल दी। 

आंगनबाड़ी कर्मचारी अपने कपड़े भी साथ लेकर आईं 
आज गिरफ्तारी देने के लिए पहुंची वर्कर व हैल्पर जेल में रहने के लिए अपने कपड़े व कंबल भी साथ लेकर आई। इन आंगनबाड़ी वर्करों ने कहा कि आज तो हम अकेली गिरफ्तारियां देने के लिए आई हैं यदि 2 दिनों के अंदर हमारी मांगें न मानी तो हमारे पारिवारिक मैंबर भी गिरफ्तारियां देने के लिए आएंगे।

सुरक्षा के थे सख्त प्रबंध  
आंगनबाड़ी वर्करों की गिरफ्तारियों को लेकर पुलिस प्रशासन के सख्त प्रबंध देखने को मिले। डी.एस.पी. नाहर सिंह व एस.एच.ओ. सिटी दीपइंद्र सिंह जेजी के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस कर्मचारी तैनात थे। पुलिस ने वाहनों का प्रबंध करके इन आंगनबाड़ी वर्करों को गिरफ्तार किया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!