पंजाब सरकार का बड़ा फैसलाः फगवाड़ा शहर की मुख्य सड़कें कमर्शियल घोषित

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Nov, 2017 08:59 AM

phagwara city s main roads declared commercial

पंजाब सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए हाइवे किनारे स्थित फगवाड़ा शहर की ज्यादातर मुख्य सड़कों को कमर्शियल घोषित कर दिया। इस फैसले के बाद फगवाड़ा शहर के विकास में नया अध्याय जुडऩे की आशा व्यक्त की जा रही है।

जालंधर(खुराना): पंजाब सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए हाइवे किनारे स्थित फगवाड़ा शहर की ज्यादातर मुख्य सड़कों को कमर्शियल घोषित कर दिया। इस फैसले के बाद फगवाड़ा शहर के विकास में नया अध्याय जुडऩे की आशा व्यक्त की जा रही है। चंडीगढ़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार फगवाड़ा स्थित हरगोबिंद नगर से बंगा रोड, नकोदर रोड पर स्थित दो स्कीमों 5 (पार्ट-1 व पार्ट-2), पलाही रोड स्थित स्कीम 8 व स्कीम 3 तथा विर्क अस्पताल वाली रोड को कमर्शियल घोषित कर दिया गया है।PunjabKesari
इस बारे नोटीफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि फगवाड़ा नगर निगम के पार्षद हाऊस ने 2016 में शहर की 6 मुख्य सड़कों को कमॢशयल डिक्लेयर करने बारे प्रस्ताव पास करके पंजाब सरकार को भेजा था जिसे अब सरकार की ओर से मंजूर कर लिया गया है। इस फैसले को मंजूर करवाने में विधायक सोम प्रकाश व फगवाड़ा नगर निगम के मेयर अरुण खोसला ने विशेष प्रयास किए।

श्री सोम प्रकाश ने इस प्रस्ताव को पास करवाने हेतु पिछले दिनों लोकल बाडीज विभाग के प्रिंसीपल सैक्रेटरी सतीश चंद्रा से भेंट की थी जिसके बाद प्रस्ताव को लोकल बाडीज मंत्री के पास भी भेजा गया। श्री सोम प्रकाश ने मंत्री नवजोत सिद्धू से भी इस मामले पर बात की। आखिर पंजाब सरकार ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। 

धड़ाधड़ बन रही थी कमर्शियल बिल्डिंगें
विधायक सोम प्रकाश ने बताया कि फगवाड़ा पिछले कई सालों से कमर्शियल हब के रूप में विकसित हो रहा है परंतु मुख्य सड़कों पर कमर्शियल नक्शे पास नहीं हो पा रहे थे। लोग घरेलू नक्शे पास करवा कर धड़ाधड़़ कमॢशयल बिल्डिंगें बना रहे थे जिस कारण सरकारी कर्मचारियों का भ्रष्टाचार भी रुकने का नाम नहीं ले रहा था। अब लोग शहर की मुख्य सड़कों पर कमर्शियल नक्शे पास करवा सकेंगे, जिस कारण गैर कानूनी कामों में कमी आएगी और सरकारी राजस्व में भी वृद्धि होगी। 

निगम को होगी करोड़ों की आय 
 पंजाब सरकार द्वारा फगवाड़ा की मुख्य सड़कों को कमर्शियल डिक्लेयर कर देने के फैसले के बाद फगवाड़ा नगर निगम को करोड़ों रुपए की अतिरिक्त आय होने की संभावना है। अब इन सड़कों के किनारे प्लाट होल्डर धड़ाधड़ अपने प्लाटों का चेंज आफ लैंड यूज करवाएंगे और कमर्शियल नक्शे की फीस भरेंगे। मेयर अरुण खोसला ने बताया कि इस फैसले के बाद पहले से बन चुकी कई बिल्डिंगों को कम्पाऊंड करने से निगम को काफी आय होने की सम्भावना है। 

शहर के विकास हेतु 11 करोड़ रुपए मंजूर
विधायक सोम प्रकाश ने चंडीगढ़ से फोन पर बताया कि फगवाड़ा शहर के विकास हेतु पंजाब सरकार ने 11 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर दी है। गौरतलब है कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार ने जो विकास कार्य शुरू करवाए थे, कांग्रेस सरकार ने उन पर रोक लगा दी थी परंतु अब सरकार ने 11 करोड़ की राशि रिलीज कर दी है जिससे शहर में विकास कार्य पुन: शुरू हो सकेंगे। विधायक सोम प्रकाश तथा मेयर अरुण खोसला ने बताया कि सीवरेज कार्यों हेतु जो 30 करोड़ रुपए की राशि रोक ली गई थी वह भी फगवाड़ा निगम को वापस मिल रही है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!