रियासती शहर का कंडम सीवरेज सिस्टम बन रहा सिरदर्द

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Aug, 2017 03:30 PM

peoples upset by the broke sewerage of the city

जींद रियासत की राजधानी रहे रियासती शहर संगरूर को किसी समय बागों का शहर होने का सम्मान प्राप्त था लेकिन 8 बागों वाला संगरूर शहर आज मानव की बुनियादी सुविधा से वंचित होता दिखाई दे रहा है। इस रियासती शहर का सीवरेज सिस्टम इस कदर गड़बड़ा गया है

संगरूर (बावा): जींद रियासत की राजधानी रहे रियासती शहर संगरूर को किसी समय बागों का शहर होने का सम्मान प्राप्त था लेकिन 8 बागों वाला संगरूर शहर आज मानव की बुनियादी सुविधा से वंचित होता दिखाई दे रहा है। इस रियासती शहर का सीवरेज सिस्टम इस कदर गड़बड़ा गया है कि वह अपनी दुर्दशा पर आंसू बहाने के लिए बेबस नजर आ रहा है। शहर की ज्यादातर सीवरेज लाइनें बंद होने के कारण गंदा पानी लोगों के घरों मेंं जा रहा है लेकिन प्रशासनिक अधिकारी बेबस नजर आ रहा हैं क्योंकि सीवरेज की देखभाल का ठेका एक प्राइवेट कंपनी के कंधों पर है जो अपनी मर्जी के मुताबिक काम कर रही है।

शहर के गंदे पानी और बरसाती पानी की निकासी का कोई उपयुक्त जरिया न होने के कारण शहर वासी थोड़ी-सी बरसात के उपरांत ही जलथल हुए शहर से अपना सामान बचाने के लिए जद्दोजहद करते नजर आते हैं। शहर का सीवरेज सिस्टम जो पिछले लंबे अर्से से या तो पूरी तरह कंडम बन चुका है या फिर यह सिस्टम सफाई के ही योग्य नहीं रहा। शहर की बाहरी कालोनियों की बात करें तो ही बेहतर है क्योंकि सीवरेज न पडऩे के कारण इन बस्तियों के बाशिन्दे नरक से भी बुरी हालत से जूझ रहे हैं।

गंदे पानी से महामारी फैलने का खतरा 
शहर का सीवरेज सिस्टम फेल होने के कारण गंदा पानी गलियों का शृंगार बन रहा है, जिस कारण शहर वासियों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई दिनों से शहर के विभिन्न मोहल्लों मेंं सीवरेज लाइनें बंद होने के कारण गंदा पानी लोगों के घरों मेंं चला जाता है जबकि नगर कौंसिल व सीवरेज विभाग आंखें बंद कर चुपचाप बैठा है।

बेबस दिखाई दे रहे सरकारी तंत्र के कारण शहरी लोग नर्क से बुरी व्यवस्था झेलने के लिए मजबूर हैं क्योंकि निजी कंपनी को सीवरेज सिस्टम की संभाल का दिया ठेका पूरी तरह फेल साबित हुआ है। शहर की सफाई व्यवस्था को सीवरेज सिस्टम ने पूरी तरह बिगाड़ कर रख दिया है और हालात अगर ऐसे ही बने रहे तो किसी महामारी फैलने के खतरे के अंदेशे को भी खारिज नहीं किया जा सकता है।

2 ट्रीटमैंट प्लांट जल्दी लगाए जाएंगे : विधायक सिंगला
संगरूर के कांग्रेसी विधायक विजय इंद्र सिंगला का कहना है कि शहर मेंं सीवरेज पाइपलाइन बिछाने का काम तेजी से हो रहा है उन्होंने कहा कि काम कुछ समय रुक जरूर गया था वह सिर्फ फंडों का सही समय पर न मिलना था। उन्होंने कहा कि संगरूर मेंं 2 ट्रीटमैंट प्लांट लगाए जा रहे हैं जिनके लिए जमीन की तलाश की जा रही है और जल्दी ही जमीन प्राप्त करके ट्रीटमैंट प्लांट चालू करवा दिए जाएंगे। 

फंडों का दुरुपयोग कर रहा सीवरेज विभाग : पूनिया
भारतीय जनता पार्टी के प्रांतीय सचिव अमनदीप सिंह पूनिया ने सीवरेज विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा संगरूर शहर की बद से बदतर हुई सीवरेज समस्या के स्थायी हल के लिए और बाहरी कालोनियों मेंं नई सीवरेज लाइनें बिछाने के लिए फंड दिए गए थे लेकिन विभाग द्वारा उन फंडों का दुरुपयोग करते शहर की अनधिकृत कालोनियों मेंं सीवरेज की नई लाइनें बिछा दी गई हैं। जहां नगर कौंसिल नक्शा पास नहीं करती वहीं इन अधिकारियों ने अपने निजी लाभ के लिए कालोनाइजरों के साथ मिलकर सरकारी स्कीमों का लाभ पहुंचाया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि उपली रोड, पूनिया कालोनी के पीछे, करतारपुरा बस्ती, मानशाहियां कालोनी, गुरुनानक कालोनी ब्लाक-ई जहां जनसंख्या नामात्र है, वहां सीवरेज लाइनें डाल दी गईं। पूनिया ने कहा कि कई कालोनियों के लोग गंदे पानी की निकासी न होने के कारण गंदगी में रह रहे हैं उन लोगों को सरकार के 110 करोड़ की स्कीम का कोई फायदा नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि चलते काम मेंं विघ्न डालना उनका काम नहीं क्योंकि इस प्रोजैक्ट के साथ संगरूर शहर के लोगों की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!